Friday, April 26, 2024
HomeJobMPPEB Recruitment 2022: एमपी में पटवारी की निकली भर्ती, योग्यता व परीक्षा...

MPPEB Recruitment 2022: एमपी में पटवारी की निकली भर्ती, योग्यता व परीक्षा केन्द्र देखें 

- Advertisement -

MPPEB Recruitment 2022 – युवाओं के लिए पटवारी बनने का सुनहरा अवसर। मध्य प्रदेश 9Madhya Pradesh)व्यावसायिक परीक्षा मंडल (MPPEB) ने पटवारी पदों(patwari posts) के लिए वैकेंसी निकाली(Vacancy removed) है। जिसके लिए उम्मीदवारों(candidates) से आवेदन मांगे गए हैं।

MPPEB Recruitment 2022 : युवाओं के लिए पटवारी बनने का सुनहरा अवसर है। मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (MPPEB) ने पटवारी पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए उम्मीदवारों (candidates)से आवेदन मांगे गए हैं। पटवारियों की यह भर्ती ग्रुप 2 (All groups) के तहत ली जाती है। पटवारी के कुल 2736 पदों को रिक्त घोषित किया गया है जिसके लिए उम्मीदवार(candidates) 5 से 19 जनवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन(Online Application) कर सकते हैं.

- Advertisement -

MPPEB Recruitment 2022 – पटवारी के पद के लिए शैक्षिक योग्यता पटवारी के पद के लिए एमपीपीईबी द्वारा निर्धारित शैक्षणिक योग्यता के अनुसार किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। वहीं पटवारी चयन के लिए सीपीसी स्कोर कार्ड, हिंदी टाइपिंग, कंप्यूटर रजिस्ट्रेशन पास जरूरी है। सीपीसीटी पास के बिना चयनित उम्मीदवारों को भर्ती के बाद यह परीक्षा पास करनी होगी। जिसके लिए तीन साल की परिवीक्षा अवधि निर्धारित की गई है। ऐसा नहीं करने पर संबंधित उम्मीदवार की नियुक्ति रद्द कर दी जाएगी।

MPPEB Recruitment 2022 – पटवारी पद के लिए परीक्षा इन शहरों में होगी। मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल(professional examination board) द्वारा पटवारी के रिक्त पद के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी है। जिसके लिए अलग-अलग शहरों में परीक्षा केंद्र तय किए गए हैं। परीक्षा के लिए भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, रतलाम, सतना, खंडवा, नीमच, मंदसौर, सागर, सीधी, रीवा केंद्र निर्धारित हैं. एमपीपीईबी के अनुसार, 200 अंकों की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।

जबकि 100 अंकों के पेपर में सामान्य विज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित के प्रश्न होंगे। 100 अंकों के दूसरे पेपर में सामान्य ज्ञान और योग्यता, सामान्य कंप्यूटर ज्ञान, सामान्य तर्क क्षमता और सामान्य प्रबंधन पर प्रश्न होते हैं।परीक्षा 15 मार्च 2023 को दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। जहां पहली गाद का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगा. दूसरा मतदान दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगा।

MPPEB Recruitment 2022 – पटवारी पदों के लिए आवेदन शुल्क पटवारी के पद के लिए आवेदन करते समय, अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 /– रुपये का आवेदन शुल्क(Application fee) देना होगा। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 250 रुपये निर्धारित है। इन पदों के लिए उम्मीदवारों की आवेदन प्रक्रिया 5 जनवरी 2023 से शुरू होगी. ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी निर्धारित की गई है।

उसके बाद, उम्मीदवार 24 जनवरी तक अपने फॉर्म को संशोधित(Revised) कर सकते हैं। पटवारी पद के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। जहां अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। इसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार रियायत देनी होगी.

also read – MP Cooperative Bank Recruitment 2022: एमपी के सहकारी बैंकों में 2254 पदों पर निकली नौकरी, आवेदन प्रक्रिया यहां देखें

MPPEB Recruitment 2022: एमपी में पटवारी की निकली भर्ती, योग्यता व परीक्षा केन्द्र देखें 
photo by google

also read – MP में शिक्षकों के 18527 पदों के लिए आवेदन शुरू, कांस्टेबल के 200 पदों पर होगी भर्ती

​​MPPEB Recruitment 2022: एमपी में पटवारी की निकली भर्ती, योग्यता व परीक्षा केन्द्र देखें 
Photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular