Tuesday, April 23, 2024
HomeNationalIndian army eagle :भारत का यह चील, जंग में दुश्मन के छुड़ा...

Indian army eagle :भारत का यह चील, जंग में दुश्मन के छुड़ा देगा छक्के, ताकत जान यकीन करना होगा मुश्किल 

- Advertisement -

Indian army eagle – अब भारतीय सेना का बाज सीमा पर पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराएगा। भारतीय सेना को जल्द मिलेगा एंटी-ड्रोन ईगल चिल को मेरठ में रिमाउंट वेटनरी (Remount Veterinary)कोर में प्रशिक्षित किया जा रहा है। वे ड्रोन शूट करने की ट्रेनिंग ले रहे हैं। ये चील और प्रशिक्षित कुत्ते उत्तराखंड (Uttarakhand)के औली में युद्धाभ्यास में भाग लेंगे।

Indian army eagle – पाकिस्तान या चीन को अब ड्रोन मार गिराने के लिए एंटी ड्रोन गन की जरूरत नहीं होगी। ईगल्स को भारतीय सेना(Indian Army) के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। इन्हें ड्रोन रोधी हथियारों (anti drone weapons)के रूप में विकसित किया जा रहा है। मेरठ में रिमाउंट वेटरनरी कोर में ड्रोन (Drone at Remount Veterinary Corps)रोधी चील और कुत्तों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। ये दोनों जीव एक दूसरे के साथ मिलकर ड्रोन रोधी अभियानों में हिस्सा लेंगे।

- Advertisement -

Indian army eagle – उत्तराखंड के औली में होने वाले भारत-अमेरिका संयुक्त अभ्यास में इन दोनों जानवरों के प्रशिक्षण का प्रदर्शन किया जाएगा। इन बाजों को प्रशिक्षण पूरा होने के बाद भारतीय सेना को सौंप दिया जाएगा। इसके बाद इन बाजों और कुत्तों को सीमा के पास सैन्य चौकियों पर तैनात किया जा सकता है। जहां से वे दुश्मन के ड्रोन पर हमला करेंगे। उन्हें मार डालेगा। ये चील लंबे समय से प्रशिक्षण ले रहे हैं, जो बहुत जल्द खत्म होने वाला है।

Indian army eagle – चील की विशेषता यह है कि वे बहुत ऊंची उड़ान भरते हैं। आंखें तेज हैं। दूर देखा जा सकता है। दुश्मन पर मिसाइल की तरह हमला करो। इसका मतलब यह है कि दुश्मन चाहे तो भी अपने ड्रोन को बाज के हमले से नहीं बचा पाएगा। दूसरी ओर, कुत्तों के कान तेज होते हैं। वे बहुत सुंदर आवाजें सुनते हैं। लोग क्या नहीं सुनते। कुत्ते शोर पर जल्दी प्रतिक्रिया कर सकते हैं। दुश्मन का ड्रोन जब भी भारतीय सीमा में प्रवेश करेगा तो बाज अपने नुकीले पंजों और शक्तिशाली पंखों से उसे मार गिराएगा।

Indian army eagle – अक्सर यह बताया जाता है कि ड्रोन देश की पश्चिमी सीमा के पाकिस्तानी हिस्से में सीमावर्ती गांवों और चौकियों पर उड़ान भरते हैं। उन्हें कई बार गोली मारी गई। कभी-कभी वे वापस चले जाते हैं। आतंकियों ने ड्रोन का इस्तेमाल भी शुरू कर दिया है। ऐसे में ड्रोन को मार गिराने के अलावा कोई चारा नहीं है। ऐसे में भारतीय सेना का एरियल कमांडो ड्रोन रोधी ईगल साबित होगा।

Indian army eagle – ड्रोन के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि वे रडार के नीचे नहीं आते हैं। कभी-कभी वे इतनी नीचे उड़ते हैं कि रडार उन्हें पकड़ नहीं पाते। बाजार में छोटे ड्रोन भी उपलब्ध हैं। इन्हें कोई भी आसानी से उड़ा सकता है। उनका उपयोग निगरानी, ​​जासूसी या हवाई हमलों के लिए किया जा सकता है। इन ड्रोन की मदद से हथियार, ड्रग्स आदि की भी तस्करी की जाती है। इसलिए ईगल्स की मदद से ऐसे ड्रोन को मार गिराने की योजना कारगर साबित होगी।

also read – एमपी के इस भूतहा गांव की सच्चाई आई सामने,इस वजह से रोज बदल बदल जाते हैं रास्ते,ग्रामीण घर जाने होते हैं परेशान

Indian army eagle :भारत का यह चील, जंग में दुश्मन के छुड़ा देगा छक्के, ताकत जान यकीन करना होगा मुश्किल 
photo by google

also read – worlds most richest costliest-animals : 1 अरब 16 करोड़ का घोड़ा ; 1.11अरब का मुर्गा, यह दुनिया के टॉप 10 अमीर जानवर

Indian army eagle :भारत का यह चील, जंग में दुश्मन के छुड़ा देगा छक्के, ताकत जान यकीन करना होगा मुश्किल 
photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular