Wednesday, February 1, 2023
HomeJobMP में शिक्षकों के 18527 पदों के लिए आवेदन शुरू, कांस्टेबल के 200...

MP में शिक्षकों के 18527 पदों के लिए आवेदन शुरू, कांस्टेबल के 200 पदों पर होगी भर्ती

- Advertisement -

MP: सरकारी नौकरी(government job) की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर (good news) है। मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (MPPEB) ने राज्य सरकार के आबकारी विभाग के तहत आबकारी कांस्टेबल (कार्यकारी) के 200 पदों पर भर्ती करेगी। अभ्यर्थी 10 से 24 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन(online application) कर सकते हैं. आवेदन में संशोधन 29 दिसंबर तक किया जाएगा।

- Advertisement -

शैक्षिक पात्रता: किसी भी विषय में 12वीं पास होना जरूरी है।

उम्र सीमा- 18 से 33 साल होनी चाहिए। हालाँकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को छूट दी जाएगी।

भर्ती प्रक्रिया- चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट(computer based test) के माध्यम से होगा। परीक्षा 20 फरवरी 2023 को आयोजित की जाएगी।

टेस्ट- लिखित परीक्षा में 100 अंकों का पेपर होगा। यह MCQ (एकाधिक उत्तर) प्रकार के प्रश्न पूछेगा। सामान्य और तार्किक तर्क पर 40 अंक, बौद्धिक क्षमता और मानसिक योग्यता(mental eligibility) पर 30 अंक और विज्ञान, सरल गणित पर 30 अंक पूछे जाएंगे। अनारक्षित वर्ग को कम से कम 60 प्रतिशत अंक, एससी / एसटी और ओबीसी को कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए।

परीक्षा शहर- भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, रतलाम, सागर, सतना, खंडवा और सीधी आयोजित।

सैलरी- 9,500 रुपये से 62,000 रुपये प्रत्येक महीना।

ऑफिसियल सूचना

मप्र में शिक्षक के 18,527 पदों के लिए आवेदन शुरू हो गया है

मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग और आदिवासी मामलों के विभाग में कुल 18,527 प्राथमिक शिक्षकों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. अभ्यर्थी मध्य प्रदेश सरकार के MPonline.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

केवल वे अभ्यर्थी जिन्होंने न्यूनतम 50% अंकों के साथ उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण की है और प्रारंभिक शिक्षा में कम से कम दो साल का डिप्लोमा या कोई अन्य समकक्ष योग्यता है, इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, अभ्यर्थीयों एमपी टीईटी 2020 में उत्तीर्ण होना भी आवश्यक पात्रता के अंतर्गत होगा.

उम्र सीमा- अभ्यर्थी की उम्र 43 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी को एमपी सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम उम्र में छूट दी गई है।

भर्ती प्रक्रिया- अभ्यर्थी का चयन काउंसलिंग के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें- अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट www.mponline.gov.in/portal/ पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

नर्सिंग ऑफिसर के 456 पोस्ट पर वैकेंसी

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च ने नर्सिंग ऑफिसर के 456 रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। उम्मीदवार 1 दिसंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सामान्य वर्ग के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट और स्किल टेस्ट में 50% अंक लाना अनिवार्य होगा।

शैक्षिक पात्रता- अभ्यर्थीयों को मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएससी (नर्सिंग) / जीएनएम की डिग्री पूरी करनी चाहिए। साथ ही उन्हें 50 बिस्तर वाले अस्पताल में कम से कम दो साल का अनुभव होना चाहिए।

उम्र सीमा- सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी की उम्र 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग में उम्र में सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

भर्ती प्रक्रिया- चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षण और कौशल परीक्षण पर आधारित होगा। इन पदों पर काम करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://jipmer.edu.in/announcement/jobs के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सैलरी- चयनित अभ्यर्थीयों को पे मैट्रिक्स लेवल -7 के अनुसार प्रति माह भुगतान किया जाएगा।

आवेदन फीस- सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थीयों को आवेदन फीस के रूप में 1500 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थीयों को आवेदन फीस से छूट दी जाएगी।

भारतीय सेना में कई पोस्ट रिक्त हैं

भारतीय सेना ने तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम के 40 पदों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। सिविल इंजीनियरिंग में 11, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में 9, इलेक्ट्रिकल में 3, इलेक्ट्रॉनिक्स में 6, मैकेनिकल में 9 और अन्य इंजीनियरिंग में 2 रिक्तियां हैं। अभ्यर्थी 15 नवंबर से 14 दिसंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षिक पात्रता- टीजीसी भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थीयों के पास संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग डिग्री होनी चाहिए। इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष के अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

उम्र सीमा- अभ्यर्थीयों की न्यूनतम उम्र 20 साल और 27 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

भर्ती प्रक्रिया- पंजीकरण के बाद आवेदकों को मेडिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद एसएसबी इंटरव्यू दिया जाएगा।

सैलरी- 56100 रुपये से 177500 रुपये प्रति माह।

ऑफिसियल वेबसाइट

पीजीसीआईएल में 800 पदों पर भर्ती

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL) ने फील्ड इंजीनियर और फील्ड सुपरवाइजर के 800 रिक्त पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। स्मार्ट प्री-पेड मीटरिंग के साथ रिवाइज्ड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर रिफॉर्म स्कीम (आरडीएसएस) के तहत फील्ड इंजीनियर और फील्ड सुपरवाइजर की भर्ती की जाएगी। उम्मीदवार 11 दिसंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

खाली पदों का विवरण

फील्ड इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल)- 50 लोग
फील्ड इंजीनियर (इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन)- 15
फील्ड इंजीनियर (आईटी)- 15
फील्ड सुपरवाइजर (इलेक्ट्रिकल)- 480
फील्ड सुपरवाइजर (इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार)- 240

शैक्षणिक पात्रता

फील्ड इंजीनियर
प्रासंगिक विषय में पूर्णकालिक बीई या बी.टेक पूरा किया होना चाहिए। सामान्य, ओबीसी (एनसीएल), ईडब्ल्यूएस को कम से कम 55% अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और दिव्यांगों के लिए न्यूनतम अंकों की कोई आवश्यकता नहीं है। उन्हें बस पास होना है। इसके अलावा संबंधित कार्य में एक वर्ष का अनुभव भी आवश्यक है. MP

फील्ड सुपरवाइजर
फील्ड पर्यवेक्षक के पद के लिए अभ्यर्थी को आवेदन करना होगा

के साथ पास होना चाहिए अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और दिव्यांगों के लिए न्यूनतम अंकों की कोई आवश्यकता नहीं है। उन्हें बस पास होना है। इसके अलावा संबंधित कार्य में एक साल का अनुभव भी आवश्यक है. MP


सैलरी

फील्ड इंजीनियर- वेतन बैंड में फील्ड इंजीनियर का वेतन 30000-3% -1,20,000 / – मूल वेतन 30,000 / – + औद्योगिक डीए + एचआरए के साथ

फील्ड सुपरवाइजर- फील्ड सुपरवाइजर का वेतन 23,000-3%-1,05,000/- वेतन बैंड में मूल वेतन 23,000/- + औद्योगिक डीए + एचआरए के साथ

आवेदन फीस

फील्ड इंजीनियर- 400 रुपये
फील्ड सुपरवाइजर- रु.300

भर्ती अधिसूचना लिंक

बीईएल . में प्रोजेक्ट इंजीनियर समेत 111 पदों पर भर्ती

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ट्रेनी और प्रोजेक्ट इंजीनियर के पद के लिए आवेदन आमंत्रित करता है। बीईएल ने अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट bel-india.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 23 नवंबर 2022 है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से 111 पद भरे जाएंगे. MP

रिक्ति का विवरण

ट्रेनी इंजीनियर– I:- 17 पद
प्रोजेक्ट इंजीनियर– I:- 22 पद
ट्रेनी इंजीनियर– I:- 33 पद
प्रोजेक्ट इंजीनियर– I:- 39 पद

भर्ती प्रक्रिया
अभ्यर्थियों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके बाद इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा। लिखित परीक्षा और साक्षात्कार का स्थान बैंगलोर में होगा. MP

उम्र सीमा
प्रोजेक्ट इंजीनियर के पद के लिए आवेदन करने वाले सामान्य और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों की आयु 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि ओबीसी अभ्यर्थी को 3 साल और एससी/एसटी अभ्यर्थी को 5 साल की छूट दी जाएगी. MP

आवेदन फीस

ट्रेनी इंजीनियर- सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थी को आवेदन शुल्क के रूप में 150 रुपये प्लस 18% जीएसटी का भुगतान करना होगा।
प्रोजेक्ट इंजीनियर- सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थी को आवेदन शुल्क के रूप में रु. 400 प्लस 18% जीएसटी।

भर्ती अधिसूचना लिंक

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular