Wednesday, April 24, 2024
HomeMadhya Pradeshadani news: विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर अदाणी फाउंडेशन द्वारा निःशुल्क...

adani news: विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर अदाणी फाउंडेशन द्वारा निःशुल्क हेल्थ कैंप का हुआ आयोजन

- Advertisement -
- Advertisement -

adani news: सिंगरौली। सरई तहसील अन्तर्गत धिरौली गांव में शुक्रवार को अदाणी फाउंडेशन द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में इस बार विश्व स्वास्थ्य दिवस 2023 की थीम हेल्थ फॉर ऑल है। लोगों को अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक करने, स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचे रहने के तरीकों के बारे में अवगत कराने के उद्देश्य से लगाए गए इस कैंप में 165 स्थानीय ग्रामीणों ने स्वास्थ्य परीक्षण करवाया, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे। इस दौरान ग्रामीणों की आवश्यक जांच के साथ रक्तचाप, हीमोग्लोबिन, ब्लड शुगर और मलेरिया की जांच भी की गयी।

adani news: डॉक्टर राहुल जायसवाल के नेतृत्व में मेडिकल टीम ने ग्रामीणों को स्वस्थ दिनचर्या और स्वस्थ खान-पान के बारे में जानकारी दी। आसपास के गांवों से पहुंचे लोगों के अलावा गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण कर उनकी हीमोग्लोबिन जांच की गयी और आवश्यक दवाइयां दी गयी। स्वास्थ्य शिविर के दौरान यह पाया गया कि अधिकतर लोगों को वायरल फीवर, त्वचा में संक्रमण, सर्दी-जुकाम और पेट से सम्बन्धित परेशानियां थी। धिरौली गांव के पटवारी भवन में आयोजित स्वास्थ्य जांच शिविर को सफल बनाने में स्थानीय उपसरपंच शिशुपाल सिंह, आंगनबाड़ी सेविका श्रीमती ननकी बाई और वार्ड सदस्य श्याम लाल का महत्वपूर्ण योगदान रहा। गौरतलब है कि सरई तहसील अन्तर्गत सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरतमंदों के बीच स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं के समाधान के लिए अदाणी फाउंडेशन की तरफ से समय-समय पर इस तरह के स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाता रहा है। इससे पहले 17 मार्च 2023 को अमरईखोह गांव में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में 41 ग्रामीण लाभान्वित हुए थे और इसके सफल आयोजन में वार्ड सदस्य छोटेलाल खैरवार, लालजी साह, रामसजीवन और सहायक नर्स पूर्णिमा का खास योगदान रहा। वहीं, बासी बेरदहा गांव में 24 मार्च 2023 को आयोजित निःशुल्क हेल्थ कैंप में 26 ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें आवश्यक दवाईयां दी गयी।

इस अवसर पर मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी श्रीमती सौम्या शर्मा, सहायक नर्स पूर्णिमा और शासकीय मध्य विद्यालय के शिक्षक मोहर सिंह की उपस्थिति ने आयोजन को सफल बनाया। अदाणी फाउंडेशन, स्ट्राटाटेक मिनरल रेसोर्सेस प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से सुदूर गांवों में इस तरह के शिविर का आयोजन कर स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता पैदा करना चाहती है और वैसे जरूरतमंदों की मदद करना चाहती है, जो संसाधन के अभाव में सुदूर गांवों से निकलकर समय पर अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं। इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर सिंगरौली जिले के प्रोजेक्ट प्रभावित सभी गांवों में किया जा रहा है, ताकि काफी संख्या में स्थानीय किशोरियां, महिलाएं, बच्चे और आमलोग लाभान्वित हो सकें। स्थानीय ग्रामीणों का मानना है कि इस तरह के स्वास्थ्य शिविर के आयोजन से सुदूर गांव के जरूरतमंदों को काफी सहायता मिलती है और काफी संख्या में स्थानीय लोग लाभान्वित होते हैं। इसके अलावा कुपोषण को दूर करने के लिए अदाणी फाउंडेशन द्वारा समय-समय पर पोषण माह का आयोजन भी किया जाता है। विभिन्न गांवों में गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं, छह साल से कम उम्र के बच्चों और किशोरियों में पोषण के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से अदाणी फाउंडेशन द्वारा अक्टूबर और नवम्बर 2022 में  पोषण माह के अंतर्गत कई कार्यक्रम आयोजित किये गए थे।adani news:

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular