Friday, April 26, 2024
HomeNationalFlight में 90 फीसदी लोग पीते हैं शराब, एयरलाइंस को Alochal पिलाना...

Flight में 90 फीसदी लोग पीते हैं शराब, एयरलाइंस को Alochal पिलाना अब परेशानी का बन रहा सबब

- Advertisement -

Flight: फ्लाइट में शराब (Alcohol on Flights) : रिसर्च के मुताबिक, ज्यादातर यात्री सफर के दौरान ( Most of the passengers during the journey ) शराब पीते हैं।  वहीं, 80 और 90 के दशक में पैदा हुए लोग फ्लाइट के दौरान बुजुर्ग यात्रियों ( Elderly passengers during flight ) के मुकाबले 10 फीसदी ज्यादा शराब पीते हैं. अब एयरलाइंस को अल्कोहल ( Alcohol on airlines ) पिलाना महंगा पड़ रहा है वहीं उन्हें मुसीबतों का सामना सहित कई कानूनी अड़चनें खड़ी कर रहा है.

- Advertisement -

Liquor on International Flights : एयर इंडिया की फ्लाइट में एक महिला के ऊपर  पेशाब करने का मामला सामने आने के 10 दिन बाद ऐसा ही एक और मामला सामने आया है।  पेरिस से दिल्ली आ रही फ्लाइट में नशे में धुत एक शख्स ने महिला यात्री के कंबल पर पेशाब कर दिया.  अधिकारियों के मुताबिक, व्यक्ति द्वारा लिखित माफीनामा जारी करने के बाद इस मामले में कोई अनुशासनात्मक कार्रवाई नहीं की गई है।

पिछले साल 26 नवंबर को एयर इंडिया  (air india)की फ्लाइट में एक शख्स ने महिला यात्री के सामने पेशाब कर दिया था।  इस घटना के करीब एक हफ्ते बाद कंबल पर पेशाब करने की बात सामने आई।  इन दोनों घटनाओं के सुर्खियों में आने के बाद से सोशल मीडिया पर यह बहस छिड़ गई है कि कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में शराब क्यों परोसी जाती है? Flight

सोशल मीडिया पर एक बड़ी बहस छिड़ गई

दरअसल, बीजेपी के सोशल मीडिया ( social media) प्रमुख अमित मालवीय ने इस पर सवाल उठाते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘मुझे कभी समझ नहीं आया कि एयरलाइंस अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में शराब क्यों परोसती हैं?’  उनके इस सवाल पर सोशल मीडिया ( social media)में बहस छिड़ गई।  इस सवाल पर कई यूजर्स नाराजगी जाहिर कर रहे हैं.

एक यूजर ( users)ने ट्विटर पर लिखा कि फ्लाइट्स में शराब बंद कर देनी चाहिए।  इससे लोग धरातल पर संभल नहीं पा रहे हैं।  उड़ान तनावपूर्ण है, शराब के साथ मिश्रित होने पर और अधिक कठिन हो जाती है।  शराब पीने से स्थिति हाथ से निकल जाती है और ऐसे में पैंट हाथ से निकल गई है।

एक यूजर ने लिखा है कि शुक्र है कि प्राइवेट एयरलाइंस ( private airlines)के शुरुआती दौर में ऐसे कई मामले सामने आने के बाद भारत में घरेलू उड़ानों में शराब परोसने पर रोक लगा दी गई थी.

 80 फीसदी से ज्यादा यात्री शराब पीते हैं – शोध

टाइम्स नाउ ( times now) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लोरिडा की एक संस्था ने रिसर्च में कहा है कि ज्यादातर यात्री सफर के दौरान शराब पीते हैं।  इस रिसर्च के मुताबिक 80 फीसदी से ज्यादा यात्री एयरपोर्ट  (airport)पर इंतजार के दौरान शराब पीते हैं।  वहीं, उड़ान के दौरान यह आंकड़ा 90 फीसदी से भी ज्यादा हो जाता है।

शोध के मुताबिक, 80 और 90 के दशक में पैदा हुए लोग फ्लाइट के दौरान उम्रदराज यात्रियों के मुकाबले 10 फीसदी ज्यादा शराब पीते हैं।  हाल के वर्षों में ऐसे मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है।  इनमें झगड़े, जोरदार बहस और यौन हमले शामिल हैं।  इनमें से कई के लिए शराब भी जिम्मेदार है।

मध्य पूर्व की उड़ानों में शराब नहीं परोसी जाती है

विदेशी एयरलाइनों में शराब की उपलब्धता पूर्ण प्रतिबंध से लेकर मानार्थ पेय तक है।  मध्य पूर्व एयरलाइंस उड़ान के दौरान शराब नहीं परोसती हैं।  इनमें रॉयल ब्रुनेई एयरलाइंस, सऊदी अरब एयरलाइंस और मिस्र एयर शामिल हैं।  इसी समय, घरेलू एयरलाइंस (For example, Turkish Airlines and Chinese Airlines) शराब नहीं परोसती हैं।  हालांकि, घरेलू एयरलाइनों पर शराब परोसने के मामले में बिजनेस क्लास और प्रथम श्रेणी अपवाद हैं।  जिसमें आपके टिकट में ड्रिंक्स की कीमत पहले से ही शामिल होती है और ज्यादातर एयरलाइंस (airlines)इसके पैसे लेकर शराब सर्व करती हैं।

अत्यधिक शराब यात्रियों को उड़ान भरने से रोक सकती है

बार और रेस्तरां में उपयोग की जाने वाली ट्रैफिक लाइट  प्रणाली इंगित करती है कि हरे रंग का संकेत दर्शाता है कि ग्राहक एक सामाजिक पियक्कड़ है।  पीले निशान ग्राहक में कम झिझक और खराब ( Yellow mark customer less hesitation and worse ) व्यवहार का संकेत देते हैं।  वहीं फ्लाइट अटेंडेंट द्वारा शराब के बारे में जानकारी देने के लिए लाल निशान का इस्तेमाल किया जाता है।  जो खराब होने का संकेत है।  पीले निशान पर पहुंचने के बाद यात्रियों को उड़ान भरने से रोका जा सकता है।

 शराब क्यों परोसी जाती है?

लेकिन, सवाल यह है कि एयरलाइंस फ्लाइट के दौरान शराब क्यों परोसती हैं?  इसका कोई आधिकारिक जवाब तो नहीं है लेकिन जब हवाई यात्रा की बात आती है तो इसके कई कारण होते हैं।  दबाव बिंदु अक्सर रोते हुए बच्चों, विलंबित उड़ानों, कम वायु दबाव, लंबी दूरी की उड़ानों या उड़ानों के दौरान चिड़चिड़ापन के कारण होते हैं।

 एयरलाइंस शराब परोस कर पैसा कमाती हैं

एयरलाइंस फ्लाइट( airlines flight)के दौरान शराब परोस कर पैसा कमाती हैं।  यह एक सुखदायक पेय के रूप में परोसा जाता है और चाय या कॉफी जितना भारी होता है।  सीधे शब्दों में कहें तो एयरलाइंस  (airlines)अपने यात्रियों को शराब परोस कर उन्हें शांत रखने की कोशिश करती हैं।  हालांकि, फ्लाइट ( flight)के दौरान ली जाने वाली शराब का प्रभाव लैंडिंग तक कम नहीं होता है।  जानकारों का कहना है कि शरीर में ऑक्सीजन  लेवल कम होने की वजह से शराब का असर बहुत जल्दी होता है।

शराब के लिए अलग से लिए जाते हैं पैसे

बिजनेस और फर्स्ट क्लॉस के यात्रियों को शराब ऑफर की जाती है, क्योंकि इसके पैसे टिकट बुकिंग में ले लिए ( Money taken in ticket booking ) जाते हैं। इसके अलावा अगर किसी को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में शराब पीनी होती है तो भुगतान करना पड़ता है। ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में शराब परोसी जाती है लेकिन इसके लिए आपसे शुल्क ली जाती है. Flight

Flight में 90 फीसदी लोग पीते हैं शराब, एयरलाइंस को Alochal पिलाना अब परेशानी का बन रहा सबब
photo by me

यह भी पढ़े — Mouni Roy ने तोड़ी बोल्डनेस की सारी हदें, ब्लैक 2 पीस बिकिनी में लहरों के बीच कराया फोटोशूट

यह भी पढ़े — Underworld Don : अंडरवर्ल्ड डॉन के साथ इन 5 एक्ट्रेस का रहा सम्बंध, नंबर 1 ने खूब बंटोरी थी सुर्खियां

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular