Saturday, April 27, 2024
HomeNationalUP कि हर बेटी को योगी सरकार बनाएगी रानी लक्ष्मीबाई, जाने क्या...

UP कि हर बेटी को योगी सरकार बनाएगी रानी लक्ष्मीबाई, जाने क्या सिखाएंगे 

- Advertisement -
- Advertisement -

UP: Desk Report : देश में बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार तरह-तरह के हथकंडे अपना नहीं है ताकि देश की बेटियां समृद्ध साड़ी व ताकतवर के साथ-साथ आत्मरक्षा सीख सकें। इसी परिपेक्ष में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बेटियों को रानी लक्ष्मीबाई बनाने का प्रयास शुरू कर दी है।

UP:प्रदेश की हर बेटी को रानी लक्ष्मीबाई बनाने की तैयारी योगी सरकार कर रही है वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण के तहत छात्राओं को आत्म सुरक्षा के साथ आत्मबल बढ़ाने की ट्रेनिंग सरकार के द्वारा दी जा रही है उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बेटियों को सक्षम और सशक्त बनाने के साथ ही अब उन्हें आत्मरक्षा में भी निपुण बनाने जा रही है। कहा जा रहा है कि योगी ने बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत स्कूल चलो अभियान की शुरुआत के साथ की वीरांगना लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण के माड्यूल का भी विमोचन किया है।

यूपी सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि महिलाओं बालिकाओं के साथ छेड़खानी वाहेता की घटनाओं को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए आवश्यक है कि महिलाएं व बालिकाएं अपनी अपनी सुरक्षा के प्रति सक्षम है यदि बालिकाएं आत्मरक्षा में सक्षम हो जाए तो अपने साथ होने वाले अपराधों में कमी के साथ-साथ महिलाओं को कमजोर समझने वाले अपराधियों के हौसले भी पस्त कर सकती है इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है कि सुरक्षा के कारण विद्यालय ना जाने वाली बालिकाओं की शिक्षा में निरंतरता सुनिश्चित हो सकेगी इस मॉड्यूल का उद्देश्य बालिकाओं को आत्मरक्षा में सक्षम बनाना है।

योगी सरकार ने निर्णय लिया है कि 11 से 14 वर्ष की छात्राओं को यह प्रशिक्षण दिया जाएगा बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में नामांकित छात्राओं को मानसिक व शारीरिक रूप से शक्तिशाली बनाए जाने के उद्देश्य केंद्र के सहयोग से उनकी सरकार बढ़ाने नदी है इस निर्णय में छात्राओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण के साथ-साथ मानसिक रूप से संतुलित एवं किसी अप्रत्याशित घटना के विरुद्ध होने का प्रशिक्षण दिया जाएगा विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा आयोजित किया जाएगा।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular