Thursday, April 25, 2024
HomeHealthDrinking water while sitting benefits: पानी बैठकर और दूध खड़े होकर क्यों...

Drinking water while sitting benefits: पानी बैठकर और दूध खड़े होकर क्यों पीना चाहिए, जानिए इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण

- Advertisement -

Drinking water while sitting benefits) : हमेशा से कहा जाता है कि पानी बैठकर और दूध खड़े होकर पीना चाहिए.दरअसल यह बात आपकी सेहत के(of your health) सिलसिले में कही गई है.

- Advertisement -

हमारी दादी-नानी सेहत(Our grandmothers are healthy) से जुड़ी कई जरूरी बातें बताती थीं।  हालांकि, कई बार वह उनके कारण और वैज्ञानिक तथ्य नहीं बता पाईं, लेकिन उनकी बातें बिल्कुल सही निकलीं.  जी हां, इतनी पुरानी कहावत है कि बैठकर पानी पीना और खड़े होकर दूध पीने के फायदे.  जी हां, यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी.  लेकिन, क्या आपने विज्ञान और इसके(You know science and its) पीछे के तथ्यों के बारे में जानने की कोशिश की है?  अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं इन दोनों बातों के पीछे के वैज्ञानिक तथ्य हैं.

हमें पानी बैठकर क्यों पीना चाहिए

बैठकर पानी पीने से आपकी मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र को आराम मिलता है और नसों को भोजन और अन्य तरल पदार्थों को आसानी से पचाने में मदद मिलती है।  छानने का काम भी आपकी किडनी बैठे-बैठे ही आसानी से कर लेती है।साथ ही, यह आपकी हड्डियों पर जमा कैल्शियम को नष्ट नहीं करता है।

खड़े रहने के साइड इफेक्ट (side effects)के दौरान पानी पिएं

अगर आप खड़े होकर पानी(You stand up and water) पीते हैं तो इससे अल्सर और सीने में जलन हो सकती है।  ऐसा इसलिए है क्योंकि आप जो तरल पदार्थ पीते हैं वे पाचक एंजाइम और पेट के एसिड को धो देते हैं।  नतीजतन, भोजन पच नहीं पाएगा और अम्ल रस बढ़ जाएगा और आपको सीने में जलन महसूस होगी।  इसके अलावा खड़े होकर पानी पीने से शरीर के तरल पदार्थ का संतुलन नहीं हो पाता है, जिससे जोड़ों में तरल पदार्थ जमा हो जाता है और गठिया हो सकता है।

अगर आप खड़े हो कर पानी पीते हैं, तो आप की फूड और विंड पाइप में होने वाली ऑक्सीजन की सप्लाई रुक जाती है। इसका असर आप के दिल और फेफड़ों पर भी पड़ता है। खड़े हो कर पानी पीने से  एसिडिटी, गैस, डकारे आने की समस्या भी हो सकती है।

खड़े होकर क्यों पीना चाहिए दूध – खड़े होकर दूध पीना हिंदी में( Drinking milk standing in hindi) 

दूध खड़े होकर पीना चाहिए (How to drink milk  standing or sitting in hindi)   ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप खड़े रहते हैं तो आपके दूध से कैल्शियम आपके शरीर में पहुंचता है।  यह आपके ब्लड सर्कुलेशन (blood Sarculetion) के जरिए आपके शरीर के सभी हिस्सों में तेजी से पहुंचता है, जो दूध के हर पोषक तत्व को सोख लेता है।  यह आपको दूध का पोषण देता है।

खड़े हो कर दूध पीने से आप के घुटने खराब नहीं होते। 

खड़े हो कर दूध पीना मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है। 

खड़े हो कर दूध पीने से कैंसर का खतरा (Risk of cancer) कम हो जाता है। 

खड़े हो कर दूध पीने से आप का ब्लड प्रेशर नार्मल रहता है। 

खड़े हो कर दूध पीना आंखों और स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। 

दूध पीने के साइड इफेक्ट्स (side effects)

दूसरी ओर, जब आप बैठे होते हैं, क्योंकि दूध का प्रवाह बाधित हो जाता है, तरल पदार्थ आपके अन्नप्रणाली के निचले हिस्से के आसपास जमा हो जाएगा।  इसके बाद गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स सिंड्रोम या जीईआरडी हो सकता है।

खड़े हो कर दूध पीने से आप का ब्लड प्रेशर नार्मल रहता है। खड़े हो कर दूध पीना आंखों और स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्यों बैठकर पीएं पानी? अगर आप खड़े हो कर पानी पीते हैं, तो आप की फूड और विंड पाइप में होने वाली ऑक्सीजन की सप्लाई रुक जाती है. Drinking water while sitting benefits

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular