Saturday, April 27, 2024
HomeBusinessInfrared Lights : ये बल्ब है खास! काम जानकर आप भी पकड़...

Infrared Lights : ये बल्ब है खास! काम जानकर आप भी पकड़ लेंगे अपना सिर

- Advertisement -

Infrared Lights : एक नया बल्ब विशेष रूप से सर्दियों की मौसम के लिए डिज़ाइन किया गया है मार्केट (market)में अभी – अभी लॉन्च हुआ है और यह बल्ब(bulb) खास इसलिए है क्योंकि यह रोशनी के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है बल्कि इसका काम थोड़ा अलग है और सर्दियों (winter) में इसकी अहम भूमिका है.

Infrared Lights: पिछले कुछ दिनों से मार्केट में इंफ्रारेड बल्ब काफी पॉपुलर हो रहे हैं दरअसल इन बल्बों(light bulbs) का इस्तेमाल मुख्य रूप से लाइटिंग (lighting)के लिए नहीं किया जाता है. अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर बल्ब का इस्तेमाल लाइटिंग(lighting) के लिए नहीं किया जाता तो फिर किस काम के लिए इन्हें इस्तेमाल किया जाता.

- Advertisement -

तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह कोई मामूली बल्ब नहीं है बल्कि इन्हें सर्दियों के मौसम के लिए खास तौर से बनाया जाता है और इनका इस्तेमाल जानकर शायद आपका सिर भी चकरा जाएगा.

क्यों होता है इस्तेमाल और क्या है खासियत – Infrared Lights

जिस इंफ्रारेड बल्ब के बारे में हम आज आपको बता रहे हैं यह कोई मामूली बल्ब नहीं है इन्हें चीटिंग बल्ब के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह बल्ब काफी ज्यादा हीट जनरेट करता है. सर्दियों के मौसम के लिए यह बल्ब इस्तेमाल में लाया जाता है और आप अगर इन्हें घर में इस्तेमाल करते हैं तो जाहिर सी बात है यह आपका घर गर्म रखने का काम करते हैं. इंफ्रारेड बल्ब में किसी नॉर्मल बल्ब की तुलना में कहीं ज्यादा हीट जेनरेट होती है और इसी वजह से यह घर को गर्म रखने के काम में लाया जाता है.Infrared Lights

कितनी है कीमत – Infrared Lights

जहां आम बल्ब की कीमत ₹100 से लेकर ₹300 तक रहती है वही इस बल्ब की कीमत ₹380 है और ग्राहक इसे अमेजन से खरीद सकते हैं. यह बल्ब देखने में नार्मल बल्ब से काफी अलग रहता है और इसका रंग भी लाल रहता है यह रोशनी तो पैदा करता है लेकिन नॉर्मल बल की तुलना में यह कम होती है और यह बल्ब सबसे ज्यादा हीट जनरेट करता है.Infrared Lights

also read – Samsung Galaxy M04 भारत में लां होने के लिए बेकरार, 10,000 कीमत में मिलेंगे जबरदस्त फीचर, देखें डिटेल्स

Infrared Lights : ये बल्ब है खास! काम जानकर आप भी पकड़ लेंगे अपना सिर
photo by google

also read – UPI Payment Limit: Phonepe-Google pay – Paytm यूजर्स नहीं कर पाएंगे UPI पेमेंट, यह रहीं वजह

Infrared Lights : ये बल्ब है खास! काम जानकर आप भी पकड़ लेंगे अपना सिर
photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular