Thursday, March 28, 2024
HomeBusinessApril 2023 जानिए जीवन में होने वाले ये 7 बदलाव जिनका असर...

April 2023 जानिए जीवन में होने वाले ये 7 बदलाव जिनका असर पड़ने वाला आमदनी पर 1अप्रैल से

- Advertisement -
- Advertisement -

April 2023: 1 अप्रैल यानी आज से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो रही है। इसके अलावा कई नए नियम या नियमों में बदलाव भी लागू किए जा रहे हैं। ये आपकी जेब, खरीदारी और निवेश को प्रभावित कर सकते हैं। नए वित्तीय वर्ष में आयकर के नियमों से लेकर जीवन बीमा नीति पर ज़्यादा कर और एलपीजी के नए दामों से जुड़े परिवर्तन होंगे

April 2023 : इस साल फरवरी में पेश बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई इनकम टैक्स व्यवस्था को लेकर अहम घोषणा की थी, 1 अप्रैल 2023 से नई टैक्स व्यवस्था अपने आप लागू हो जाएगी. हालांकि, करदाताओं के पास पुरानी कर व्यवस्था को चुनने का भी विकल्प होगा। नई टैक्स व्यवस्था के तहत टैक्स छूट की सीमा बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दी गई है। पहले यह छूट पांच लाख रुपए सालाना आय पर थी।

1. सोने के जेवरों पर हॉलमार्क ज़रूरी

April 2023 जानिए जीवन में होने वाले ये 7 बदलाव जिनका असर पड़ने वाला आमदनी पर 1अप्रैल से
photo by google

1 अप्रैल, 2023 से सोने के आभूषणों और संबंधित वस्तुओं पर हॉलमार्किंग अनिवार्य कर दी गई है।
इसके तहत सिर्फ 6 डिजिट की अल्फान्यूमेरिक हॉलमार्किंग ही मान्य होगी।
अब बिना हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (एचयूआईडी) के ज्वेलरी की बिक्री नहीं की जा सकेगी।
पहले HUID चार अंकों का होता था। अभी तक चार या छह अंकों के हॉलमार्क का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन 31 मार्च के बाद सिर्फ छह अंकों के HUID का इस्तेमाल होगा। April 2023

2. यूपीआई से लेन-देन महंगा

April 2023 जानिए जीवन में होने वाले ये 7 बदलाव जिनका असर पड़ने वाला आमदनी पर 1अप्रैल से
photo by google

1 अप्रैल 2023 से यूपीआई के जरिए ट्रांजैक्शन महंगा हो सकता है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने बुधवार को कहा कि प्रीपेड भुगतान उपकरणों (पीपीआई) का उपयोग करके यूपीआई भुगतान करने के लिए 1.1 प्रतिशत शुल्क लिया जाएगा।
इसके अनुसार, 2,000 रुपये से अधिक का यूपीआई लेनदेन शुल्क केवल व्यावसायिक लेनदेन के लिए लागू होगा। लेकिन इसका असर उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ेगा।
हालांकि, यह शुल्क बैंक-से-बैंक यूपीआई भुगतान के लिए लागू नहीं होगा।

3. सिलेंडर के दाम में कमी

पेट्रोलियम और तेल विपणन निगम ने शनिवार से तत्काल प्रभाव से वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 91.5 रुपये की कटौती की घोषणा की है।
ताजा कीमत में कटौती के बाद दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2,028 रुपये हो जाएगी।
हालांकि, 1 मार्च को इन कंपनियों ने कमर्शियल सिलिंडर के दाम में 350.5 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की थी।
संयोग से घरेलू सिलेंडर के दाम कम नहीं हुए हैं। लेकिन इस सिलेंडर की कीमत में 1 मार्च को 50 रुपये और 1 जनवरी को 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. April 2023

4. गाड़ी खरीदने और सड़क यात्रा पर बढ़ेगा आपका खर्च

April 2023 जानिए जीवन में होने वाले ये 7 बदलाव जिनका असर पड़ने वाला आमदनी पर 1अप्रैल से
photo by google

नए वित्त वर्ष से कार खरीदना भी महंगा हो जाएगा। Tata Motors, Hero MotoCorp और Maruti ने अप्रैल से अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है।
होंडा कार्स इंडिया ने यह भी कहा कि सेडान और होंडा अमेज कारें भी महंगी होने वाली हैं। इन कंपनियों ने कहा है कि 1 अप्रैल से कारों की कीमतें बढ़ जाएंगी.
साथ ही एक अप्रैल से कुछ जगहों पर सड़क यात्रा भी महंगी हो जाएगी। मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स बढ़ेगा.
महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम ने कहा है कि 1 अप्रैल से मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर 18 फीसदी अधिक टोल टैक्स वसूला जाएगा।
इसी तरह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर भी टोल रेट में 10% की बढ़ोतरी की गई है.

5. जीवन बीमा पॉलिसियों पर अब ज़्यादा कर

April 2023 जानिए जीवन में होने वाले ये 7 बदलाव जिनका असर पड़ने वाला आमदनी पर 1अप्रैल से
photo by google

1अप्रैल से पांच लाख रुपए से ज्यादा सालाना प्रीमियम वाली जीवन बीमा पॉलिसी टैक्स के दायरे में आएंगी। फरवरी में पेश बजट में इसकी घोषणा की गई थी।
हालांकि, यह नियम यूलिप (यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान) पर लागू नहीं होगा।

6. स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर सरकार ने बढ़ाई ब्याज दरें

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को नए वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के लिए अधिकांश डाकघर बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 0.7 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है.
वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि पीपीएफ़ और बचत जमा के लिए ब्याज दरों को 7.1 प्रतिशत और 4 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है, जबकि अन्य बचत योजनाओं में 0.1 प्रतिशत और 0.7 प्रतिशत के बीच की बढ़ोतरी की गई है.
नेशनल सेविंग सर्टिफ़िकेट की ब्याज दर में सबसे ज़्यादा वृद्धि की गई. ये अब 1 अप्रैल से 30 जून, 2023 की अवधि के लिए 7 प्रतिशत से बढ़कर 7.5 प्रतिशत होगी. सुकन्या समृद्धि योजना के लिए नई दर 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत कर दी गई है.
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और किसान विकास पत्र (केवीपी) पर ब्याज दर 8.2 प्रतिशत (8 प्रतिशत से ) और 7.6 प्रतिशत (7.2 प्रतिशत से) हो गई है. ब्याज दरों में ये बढ़ोतरी एक अप्रैल से लागू होगी.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular