Friday, April 26, 2024
HomeAutoTata Nano Electric: फिर चर्चा में'लख्तकिया' कार! जाने क्या हैं,लॉन्च के बारे...

Tata Nano Electric: फिर चर्चा में’लख्तकिया’ कार! जाने क्या हैं,लॉन्च के बारे में रिपोर्ट ?

- Advertisement -

Tata Nano Electric: टाटा नैनो प्रोडक्शन साल 2018(Tata Nano Production Year 2018) बंद कर दिया गया था। हाल ही में रतन टाटा को Nano Electric में सफर करते हुए पाया गया था, जिसे एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन सॉल्यूशन कंपनी(Electric Powertrain Solutions Company) ने कस्टमाइज किया था.

- Advertisement -

इसमें कोई शक नहीं कि Tata Motors इस वक्त अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो(Electric Vehicle Portfolio) को तेजी से मजबूत करने में लगी हुई है। हाल ही में कंपनी ने अपनी सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार Tiago EV लॉन्च की है, जिसकी शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपये है। अब मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कंपनी अपनी लग्जरी कार टाटा नैनो को इलेक्ट्रिक अवतार में लाने की तैयारी कर रही है। हालांकि, कंपनी की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। नैनो इलेक्ट्रिक के कुछ रेंडर भी इंटरनेट पर वायरल हो रहे हैं, जिसे एक फ्रीलांस ऑटोमोटिव डिजाइनर ने बनाया है।

टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा का ड्रीम प्रोजेक्ट टाटा नैनो लगभग(Tata Nano Approx) चौदह साल पहले 2008 में लॉन्च किया गया था। स्कूटर और बाइक सवारों के लिए एक किफायती चार-पहिया विकल्प के रूप में पेश किया गया, वाहन को केवल 1 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था। हालांकि, कच्चे माल की ऊंची कीमतों और वाहन की कम मांग के कारण 2018 में इसका उत्पादन बंद हो गया।

अब एक बार फिर यह छोटी कार मीडिया रिपोर्ट्स में चर्चा में है, इस बार अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी इस कार को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करेगी। लेकिन यहां यह बताना जरूरी है कि इस संबंध में टाटा मोटर्स की ओर से कोई घोषणा नहीं की गई है। हालांकि टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कारों की योजना को देखते हुए कहा जा सकता है कि कंपनी निकट भविष्य में नैनो इलेक्ट्रिक को लॉन्च करेगी. Tata Nano Electric

1 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री का लक्ष्य:

टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की भारी मांग को हाल ही में चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने उजागर किया था। 77वीं एजीएम में उन्होंने कहा कि कंपनी ने वित्त वर्ष-21 में 5,000 इलेक्ट्रिक वाहन और वित्त वर्ष-22 में 19,500 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे। कंपनी का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष में 50,000 यूनिट इलेक्ट्रिक वाहन और वित्त वर्ष 24 तक 1 लाख वाहन बेचने का है। कंपनी इस वित्त वर्ष में अप्रैल से नवंबर के बीच 24,000 इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री पहले ही कर चुकी है. Tata Nano Electric

कंपनी के इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो की बात करें तो फिलहाल कंपनी Tata Nexon EV सीरीज, Tata Tiago EV, Tigor EV और Express-T EV बेचती है। जल्द ही कंपनी अपनी एसयूवी टाटा पंच का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी ने कुछ महीने पहले अपनी इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट कर्ववी(electric car concept curvy) और एविनिया का भी अनावरण किया था। उस वक्त कंपनी ने कहा था कि वह अगले पांच साल में 10 नए मॉडल लाएगी।

जब नैनो इलेक्ट्रिक से ताज होटल पहुंचे रतन टाटा:

Tata Nano Electric: फिर चर्चा में'लख्तकिया' कार! जाने क्या हैं,लॉन्च के बारे में रिपोर्ट ?
photo by google

बीते दिनों रतन टाटा अपनी छोटी कार नैनो से मुंबई के ताज होटल पहुंचे, जिसकी तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हो गई। रतन टाटा की सादगी की सराहना उस समय हुई जब टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष और कई लग्जरी कारों के मालिक रतन टाटा अपनी प्रिय टाटा नैनो कार में यात्रा कर रहे थे। दरअसल, यह रेगुलर टाटा नैनो नहीं बल्कि कस्टमाइज्ड नैनो इलेक्ट्रिक कार थी।

कैसी थी टाटा नैनो इलेक्ट्रिक:

इस अनुकूलित नैनो इलेक्ट्रिक वाहन(nano electric vehicle) को इलेक्ट्रिक पावरट्रेन समाधान कंपनी इलेक्ट्रिक ईवी द्वारा विकसित किया गया है। इसमें 72V पावरट्रेन और सुपर पॉलीमर लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह कार एक बार चार्ज करने पर 160 किमी तक की ड्राइविंग रेंज(driving range of) देती है और महज 10 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

यह भी पढ़े — Maruti Suzuki ने इस पार्ट डिफेक्ट वाले 9,125 वाहनों को वापस मंगाया है, ये मॉडल हैं!

यह भी पढ़े — Bajaj Platina 110: बजाज ने ABS के साथ प्लेटिना 110 की लॉन्च , जानें कीमत और फीचर्स 

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular