Wednesday, February 1, 2023
HomeAutoPMV EaS-E: महज 4.79 लाख रुपये में आ गई दमदार इलेक्ट्रिक कार...

PMV EaS-E: महज 4.79 लाख रुपये में आ गई दमदार इलेक्ट्रिक कार , सिंगल चार्ज में चलेगी 200Km,

- Advertisement -

PMV EaS-E: कंपनी ने माइक्रो इलेक्ट्रिक व्हीकल(micro electric vehicles) के तौर पर PMV EaS-E को लॉन्च(launch) किया है। इस कार(car) में चार दरवाजे हैं लेकिन अंदर सिर्फ दो सीटें ही मिलती हैं। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार(elctric car) एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर तक जा सकती है. जो की ड्राइविंग(driving) का लुक अच्छा और बेहतर बना सकती हैं.

- Advertisement -

PMV EaS-E electric car : मुंबई स्थित स्टार्टअप पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल्स (PMV Electric) ने आज देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक माइक्रो(electric micro) कार PMV EaS-E को घरेलू बाजार में लॉन्च किया. चार दरवाजों और दो सीटों वाली इस छोटी इलेक्ट्रिक कार की कीमत महज 4.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। फिलहाल कंपनी ने इसे इंट्रोडक्टरी कीमत के साथ लॉन्च किया है. जो की फीचर और लुक में सबसे आगे हैं.

जो सिर्फ पहले 10,000 ग्राहकों के लिए है। कंपनी ने कार की प्री-बुकिंग पहले ही शुरू कर दी है, जिसे कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए महज 2,000 रुपये में बुक किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि इस माइक्रो कार की लॉन्चिंग से पहले अब तक इसकी 6,000 यूनिट्स की बुकिंग हो चुकी है. जो कोई सामान्य आंकड़ा नहीं हैं. और इसकी बिक्री और भी बढने की संभावना जताई जा रही हैं.

PMV EaS-E: महज 4.79 लाख रुपये में आ गई दमदार इलेक्ट्रिक कार , सिंगल चार्ज में चलेगी 200Km,
photo by google

कुल तीन अलग-अलग ड्राइविंग रेंज के साथ आने वाली यह इलेक्ट्रिक कार अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है। पीएमवी इलेक्ट्रिक को मिली जानकारी के मुताबिक टू-सीटर इलेक्ट्रिक व्हीकल को रोजाना आने-जाने को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इस कार में दो लोगों के बैठने की व्यवस्था है, जिसमें एक साइड में और दूसरा पीछे की तरफ बैठेगा.

कैसी है यह इलेक्ट्रिक मारुति कार?

कंपनी का कहना है कि PMV EaS-E को खासतौर पर शहर में इस्तेमाल के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी लंबाई 2,914 मिमी, चौड़ाई 1,157 मिमी और ऊंचाई 1,601 मिमी है।

कंपनी ने इस कार को 171mm के ग्राउंड क्लियरेंस के साथ 2,088mm का व्हीलबेस दिया है। इस कार का कुल वजन महज 550 किलो है। वजन में हल्की होने के कारण कार अच्छी ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इस कार में कंपनी ने सर्कुलर हेडलैंप, एलईडी लाइट बार के साथ आकर्षक कार लुक देने की पूरी कोशिश की है।

सुविधाओं के रूप में, ईज़-ई इलेक्ट्रिक कार में एक डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग, रिमोट कीलेस एंट्री और रिमोट पार्क असिस्ट, क्रूज़ कंट्रोल, एयरबैग और सीट बेल्ट हैं। यह विभिन्न सवारी मोड भी प्रदान करता है। साथ ही, कनेक्टेड स्मार्टफोन पर फीट-फ्री ड्राइविंग, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऑनबोर्ड नेविगेशन, म्यूजिक कंट्रोल और कॉल कंट्रोल जैसे फीचर्स इसे और भी खास बनाते हैं.

PMV EaS-E: महज 4.79 लाख रुपये में आ गई दमदार इलेक्ट्रिक कार , सिंगल चार्ज में चलेगी 200Km,
photo by google

ड्राइविंग रेंज और बैटरी और चार्जिंग:

कंपनी का दावा है कि पीएमवी ईएएस-ई एक बार चार्ज करने पर 201 किमी तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है। हालांकि कंपनी ने इसे 120 किमी, 161 किमी और 200 किमी समेत तीन अलग-अलग रेंज में परिभाषित किया है। यानी कम से कम यह कार आपको 120 किमी, 160 किमी और 200 किमी की दूरी तय करती है। यानी कम से कम यह कार आपको 121 किमी की रेंज जरूर देगी, जैसा कि कंपनी ने दावा किया है। इस कार की बैटरी को 15 amp के घरेलू सॉकेट से जोड़कर चार्ज किया जा सकता है। कंपनी इसके साथ 3kW का AC चार्जर भी दे रही है, जिससे बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 4 घंटे का समय लगेगा. और इसे आप सैकड़ो किलोमीटर तक चला सकते हैं.

इसका इलेक्ट्रिक मोटर 13hp की पावर और 50Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह कार महज 5 सेकेंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। कंपनी इस छोटी कार में 4जी कनेक्टिविटी फीचर भी दे रही है, जिससे आप अपने स्मार्टफोन को इस कार से कनेक्ट कर कई फीचर्स को कंट्रोल कर सकते हैं. पीएमवी इलेक्ट्रिक का कहना है कि कंपनी अपने पार्टनर के साथ पुणे में एक नया विनिर्माण संयंत्र शुरू करने की योजना पर काम कर रही है और वाहन की डिलीवरी 2023 के मध्य तक शुरू होने की आशा है. यह कार बाज़ार में धूम मचा सकती हैं.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular