Wednesday, April 24, 2024
HomeWorldchina covid impact : Corona ने अडानी और अंबानी को दिया बड़ा...

china covid impact : Corona ने अडानी और अंबानी को दिया बड़ा झटका,चार दिन में दोनों रईसों के 12000000000 अरब डूबे

- Advertisement -

china covid impact : चीन में कोरोना के नए वेरियंट ने भारत में भी दस्तक दे दी है।  नए वेरिएंट (new variants) को नुकसान होगा या नहीं, इसकी जानकारी नहीं है, लेकिन भारत के अरबपति इसकी कीमत चुका रहे हैं।  दरअसल, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) में गौतम अडानी और मुकेश अंबानी समेत ज्यादातर भारतीय अरबपतियों(indian billionaires) की संपत्ति में काफी गिरावट आई है।

- Advertisement -

अडानी (Adaani) को सबसे बड़ा नुकसान: अदानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर अरबपति हैं लेकिन उनकी संपत्ति सिर्फ एक दिन में 9.38 अरब डॉलर कम हो गई है।  अडानी की कुल संपत्ति अब 110 अरब डॉलर है।  इसी तरह रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति में 2.71 अरब डॉलर की कमी आई है और उनकी कुल संपत्ति 85.4 अरब डॉलर है।  वह दुनिया के नौवें सबसे अमीर अरबपति हैं।

संपत्ति में बड़ी गिरावट वाले भारतीय अरबपतियों की सूची में अजीम प्रेमजी, केपी सिंह, कुमार बिड़ला, शापूर मिस्त्री और सावित्री जिंदल भी शामिल हैं।

बाजार में लगातार है गिरावट: आपको बता दें कि कोरोना की वजह से शेयर बाजार में लगातार चार दिन गिरावट रही। इस वजह से निवेशकों की संपत्ति 15.77 लाख करोड़ रुपये घट गई। वहीं सेंसेक्स चार दिनों में 1,960.9 अंक यानी 3.17 प्रतिशत टूटा है. china covid impact

पूरी दुनिया के अमीर लोगों पर कोरोना (कोरोनावायरस संकट) का असर दिखा है।  महामारी के पहले दो महीनों में मुकेश अंबानी की संपत्ति (Mukesh Ambani net Worth) में 19 फीसदी की गिरावट आई है.  हालांकि, पिछले दो महीनों में उनकी संपत्ति में 18 फीसदी का इजाफा हुआ है।  उनकी कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में पिछले दो महीने में 1.16 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश आया है।  राइट्स इश्यू से भी रिलायंस इंडस्ट्रीज ( reliance industry)को 53 हजार करोड़ की कमाई हुई।  1.17 लाख करोड़ की तरलता के साथ, कंपनी कर्ज मुक्त हो गई है, जिससे इसके शेयर की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. china covid impact

कोरोना के दौरान विश्व में सबसे ज्यादा अगर किसी की संपत्ति में इजाफा हुआ है तो वे हैं ऐमजॉन के जेफ बेजोस (Amazon Jeff bezos)। कोरोना संकट में उनकी संपत्ति में 20 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और वर्तमान में उनकी कुल संपत्ति 160 अरब डॉलर है। फिलहाल वे दुनिया के सबसे अमीर शख्स भी हैं। उनकी संपत्ति में 14 फीसदी का इजाफा हुआ है।

इस समय दुनिया के टॉप-100 अमीरों की सूची में चार भारतीय अरबपति शामिल हैं।  मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) टॉप-10 में शामिल हो गए हैं.  इसकी संपत्ति पहले सप्ताह में 19 प्रतिशत गिर गई और बाद में 18 प्रतिशत तक पलट गई।  यानी उन्हें भी एक फीसदी का नुकसान(percentage loss) हुआ है।  हुरुन रिसर्च की रिपोर्ट (31 मई 2020) के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति 66 बिलियन डॉलर है।

दुनिया के टॉप-100 अमीरों की लिस्ट में भारत के दो और कारोबारी हैं। अडानी ग्रुप के गौतम अडानी और HCL के शिव नडार। अडानी की संपत्ति में 18 फीसदी तो नडार की संपत्ति में 6 फीसदी की गिरावट आई है। 31 मई 2020 के मुताबिक, गौतम अडानी की कुल संपत्ति 14 अरब डॉलर है, जबकि शिव नडार की कुल संपत्ति(net worth of shiv nadar) 16 अरब डॉलर है.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular