Wednesday, April 24, 2024
HomeNationalTourist place: न्यू ईयर में पिकनिक मनाने जाएं पवई जलप्रपात, प्राकृतिक सौंदर्य...

Tourist place: न्यू ईयर में पिकनिक मनाने जाएं पवई जलप्रपात, प्राकृतिक सौंदर्य देख भूल जाएंगे गोवा

- Advertisement -

Tourist place: न्यू ईयर में परिवार(Family in New Year) के साथ पिकनिक मनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार पवई जलप्रपात घूमने जरूर जाएं वहां की प्राकृतिक(Go natural there) सौंदर्य देखकर आप गोवा तक को भूल जाएंगे.

- Advertisement -

पहाड़ियों से घिरे पवई जलप्रपात का प्राकृतिक सौन्दर्य यहाँ आने वाले पर्यटकों का मन मोह लेता है, चनान नदी के उद्गम स्थल पर स्थित पवई जलप्रपात पिकनिक स्थल के रूप में प्रसिद्ध है.

Ambikapur Tourist place : नया साल सामने है, लोग अपने-अपने तरीके से इसका मजा लेने की प्लानिंग कर रहे हैं।  कोई पिकनिक स्पॉट पर जाने की सोच रहा है तो कोई पार्क या मंदिर जाने की सोच रहा है.  अगर आप भी नए साल में पिकनिक पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो  तो परिवार व दोस्तों के साथ पिकनिक फॉल चले आइए। पहाड़ियों और जंगलों से घिरा पवई जलप्रपात करीब 100 फीट की ऊंचाई से गिरता है.पवई फॉल प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है. प्रदेश समेत अन्य राज्यों से भी लोग यहां की खूबसूरती देखने आते हैं.यह जगह हमेशा पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है.

जी हां, पवई जलप्रपात बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में स्थित है।  यहां ऐसे कई पिकनिक स्पॉट हैं लेकिन पवई फॉल की बात ही कुछ और है।  साल भर लोग यहां पिकनिक मनाने आते हैं. हालांकि दिसंबर के आखिरी हफ्ते और नए साल के पूरे महीने यहां भीड़ रहती है.लोग इस पल को अपने परिवार के साथ एन्जॉय (enjoy) करते हैं और इस पल को कैमरे में कैद करते हैं.पवई जलप्रपात जिला मुख्यालय बलरामपुर से लगभग 16 किमी की दूरी पर स्थित है.

पवई जलप्रपात चानन नदी का उद्गम स्थल है.

पवई फॉल चानन नदी का उद्गम स्थल है।  इसी चानन नदी से दर्जनों गांव सिंचाई के लिए पानी लेते हैं।  बलरामपुर जिला मुख्यालय पर इसी नदी से नल-जल योजना के लिए एक इंटेक वेल का निर्माण भी किया गया है।  जिस पहाड़ से पवई गिरता है वह करीब 100 फीट ऊंचा है।

100 फीट की ऊंचाई से नज़ारा शानदार है

100 फीट ऊंची पहाड़ियों पर चढ़ने के बाद और भी आकर्षक नजारा देखने को मिलता है क्योंकि नीचे से नदी बहती है.100 फीट ऊंची पहाड़ी पर चढ़ने के बाद पूर्व और पश्चिम दिशा में 2 पहाड़ियों से दोनों ओर से 2 नदियां बहती हैं. और पवई फॉल में एक नदी में मिल जाती हैं।  यह झरना इतना आकर्षक है कि लोग इसे बार-बार देखना चाहते हैं.

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर का तापमान बेहद खास होता है.भूमिगत से निकलने वाला गर्म पानी का झरना लोगों के आकर्षण का केंद्र है. लेकिन इसके अलावा भी बलरामपुर जिले में कई ऐसे पर्यटन केंद्र हैं. जहां साल भर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है।  पवई जलप्रपात उनमें से एक है. यह झरना चानन नदी पर स्थित है और 100 फीट की ऊंचाई से गिरता है. खास बात यह है कि पवई जलप्रपात बलरामपुर(Balrampur waterfall) का सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है.इसलिए हर साल हजारों लोग आते हैं. Tourist place

वैसे तो सर्दियों, नए साल, क्रिसमस के दौरान पर्यटन स्थलों, झरनों या अन्य दार्शनिक स्थलों पर काफी भीड़ रहती है.लेकिन पवई जलप्रपात अन्य जगहों से बिल्कुल अलग है.यह जगह हर मौसम में ठंडी होने के कारण पर्यटकों के लिए भी एक हॉट स्पॉट है. जब जल 100 फीट की ऊंचाई से नीचे की ओर गिरता है तो जल आस-पास के वातावरण में ओस के रूप में फैल जाता है. Tourist place

पवई जलप्रपात का प्राकृतिक सौन्दर्य जिला मुख्यालय बलरामपुर(District headquarters Balrampur) से 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.झरने तक पहुंचने के लिए मुख्य सड़क से 1.5 किलोमीटर दूर पैदल चलना पड़ता है. मुख्य सड़क तक बस, कार और निजी परिवहन(Private transport) द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है.जलप्रपात के नजदीक जाते समय सावधानी बरतने की जरूरत है. क्योंकि चट्टानों पर लगातार पानी गिरने से फिसलने का डर रहता है.

यह भी पढ़े — shilpa shetty:पतली कमरिया पर शिल्पा शेट्टी ने यूं बांधी पारदर्शी लाल साड़ी,खूबसूरती देख हो जाएंगे दीवाने 

यह भी पढ़े — Pathaan besharam rang deepika : बेशरम रंग में दीपिका को बोल्ड लुक देने वाली डिजाइनर हैं काफी ग्लैमरस, देखें फोटो 

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular