Wednesday, February 1, 2023
HomeMadhya PradeshMP News : जिला अस्पताल में महिला डॉक्टर नहीं , नर्स और...

MP News : जिला अस्पताल में महिला डॉक्टर नहीं , नर्स और दाईयों के भरोसे गर्भवती महिलाएं 

- Advertisement -
- Advertisement -

MP news There are no female doctors in the district hospital, pregnant women rely on nurses and midwives

MP news : डिंडोरी ,शिवराज सरकार स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को बेहतर करने के लिए भले ही लाख प्रयास कर रही है लेकिन डिंडोरी जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था वेपटरी हो चुकी है। यहां गर्भवती महिला सहित रेप पीड़ित महिलाओं को स्वास्थ्य परीक्षण कराने के लिए करीब डेढ़ सौ किलोमीटर दूर जबलपुर मेडिकल अस्पताल में जाने को मजबूर हो रहे हैं.

MP news : डिंडोरी के जिला अस्पताल में महिला डॉक्टर के  नहीं होने से  प्रसव के दाखिल हुई गर्भवती महिलाओं को बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सुरक्षित  प्रसव के लिए ग्रामीण इलाकों से जिला अस्पताल आने बाली गर्भवती महिलाओं का प्रसव  स्टॉफ नर्सों या फिर दाईयों के भरोसे है और प्रसव सम्बन्धी गंभीर हालत वाली गर्भवती महिलाओं को जबलपुर मेडिकल कॉलेज रेफर किया जा रहा है.

आपको बता दें कि डिंडोरी शहर में कोई नर्सिंग होम या कोई बड़ा निजी अस्पताल नही है। ऐसे में गरीब आदिवासियों के लिए जिले का एक मात्र यही अस्पताल है जहाँ प्रसव के दूर दूर से गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए भर्ती किया जाता है लेकिन जिला अस्पताल में एक भी महिला डॉक्टर के नही होने से उनकी जान पर बन आती है और जच्चा बच्चा की जान बचाने एक सो पचास किलोमीटर दूर जबलपुर रेफर करना पड़ता है. इसके अलावा रेप पीड़िताओं की एमएलसी भी यहां नही हो पा रही है जिससे पुलिस को भी खासी मसक्कत करनी पड़ती है .वहीं जिला अस्पताल की ओपीडी में अपना इलाज कराने आई महिलाओं को महिला डॉक्टर नही होने से खासी परेशानी उठानी पड़ रही है. MP news

आपको बता दें कि जिला अस्पताल में पदस्थ एक महिला डॉक्टर ने रिजाइन दे दिया एक महिला डॉक्टर रिटायर हो गई और एक महिला डॉक्टर प्रग्नेंसी की वजह से लम्बी छुट्टी पर हैं और एक महिला डॉक्टर का ट्रांसफर जबलपुर कर दिया गया. ऐसे में फिलहाल कोई महिला डॉक्टर जिला अस्पताल में नही है और महिला डॉक्टरों की कमी लम्बे समय से बनी हुई है .स्वास्थ्य विभाग ने शासन को पत्र लिखकर अपनी जिम्मेदारी तो निभा दी है लेकिन शासन द्वारा डिंडोरी जिला जिला अस्पताल में महिला डॉक्टरों की कमी कब पूरी की जाएगी यह कहना अभी मुश्किल है. MP news

जनप्रतिनिधियों का पर्याय प्रयास पर्याप्त नहीं

डिंडोरी विधानसभा से कांग्रेस के ओमकार सिंह मरकाम ने भाजपा प्रत्याशी को हराकर इस सीट में जीत दर्ज की थी  विधायक बनने के बाद विधायक जी ने स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर कोई ठोस पहल नहीं की. हालत यह है कि अब जिले के अस्पताल में महिला डॉक्टर नहीं है स्थानीय लोगों का आरोप है कि डिंडोरी से कांग्रेस का विधायक है और प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है. जिसके चलते इस जिले का समुचित विकास प्रदेश सरकार ने कर रही है.

यह भी पढें –Porn star सनी लियोन को आज भी बॉलीवुड में नहीं मिलती इज्जत , पति पति डेनियल भी कहने से पीछे..

यह भी पढें –Salman Khan 57 साल की उम्र में बनेगें पिता, यह होगी बच्चे की माँ ?

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular