Friday, April 26, 2024
HomeMadhya PradeshMp News : भोपाल घूमना हुआ सस्ता,जानिए कैसे मिलेंगी सुविधाएं 

Mp News : भोपाल घूमना हुआ सस्ता,जानिए कैसे मिलेंगी सुविधाएं 

- Advertisement -

Mp News : भोपाल घूमना हुआ सस्ता हो गया है. अब भोपाल स्मार्ट सिटी कंपनी ( Bhopal smart city company) द्वारा ई-बाइक की सुविधा शुरू कर रही है तो वही ई बाइक को चार्ज करने के लिए राजधानी के 5 इलाकों में व्यवस्था बनाई गई है. ई-बाइक आईएसबीटी, एमपी नगर जोन-1 ( MP Nagar Zone-1 ) , अटल पथ, बोट क्लब और वन विहार से उपलब्ध होंगी।  यह योजना 500 ई-बाइक ( E-bike ) के साथ शुरू की जा रही है।  ई-बाइक का 15 मिनट का किराया 20 रुपये होगा।  इसके बाद 16वें मिनट से एक रुपये प्रति मिनट का अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा।  आपको बता दें कि चार्टर्ड बाइक  ऐप के जरिए कोई भी ई-बाइक की सुविधा ( E-bike facility ) का इस्तेमाल कर सकता है।

- Advertisement -

एमपी ब्रेकिंग( MP breaking): उज्जवल प्रदेश, भोपाल।  नए साल में लेकसिटी भोपाल (lake City bhopal)के लोगों के लिए यह एक जरूरी खबर है।  अगर आपके पास बाइक नहीं है और नवाबों के शहर भोपाल घूमना चाहते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है।  राजधानी भोपाल में जल्द मिलेगी ई-बाइक की सुविधा बता दें कि भोपाल स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा शुरू की जा रही यह सुविधा राजधानी के 5 इलाकों में उपलब्ध होगी. Mp News

ई-बाइक आईएसबीटी, एमपी नगर जोन-1, अटल पथ, बोट क्लब और वन विहार में उपलब्ध होंगी।  इन बाइक्स का संचालन स्मार्ट साइकिल की तर्ज पर होगा।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस महीने शहर में यह सुविधा शुरू कर सकते हैं।  इन बाइक्स को चार्ज करने के लिए चार्जिंग प्वाइंट  (charging point)और इन्हें किराए पर देने के लिए बुकिंग स्टेशन भी बनाए जाएंगे।  इन ई-बाइक को किराए पर देने से पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

आपको बता दें कि राजधानी भोपाल में साल 2019 से ई-बाइक चलाने की प्रक्रिया चल रही है। स्मार्ट सिटी कंपनी ने बाइक प्रोजेक्ट को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप(public private partnership) (पीपीपी) मोड पर बनाया था। इस प्रक्रिया को पूरी तरह से लागू कर दिया गया है। अब 22 एक जनवरी से राजधानी भोपाल की सड़कों पर उतरेंगी ई-बाइक राजधानी भोपाल में फिलहाल 50 ई-बाइक आ चुकी हैं।  अभी 50 और आने हैं. Mp News

भोपाल में कितने चार्जिंग पॉइंट (charging point) बनेंगे?

आपको बता दें कि ई-बाइक को चार्ज करने की जरूरत होती है।  राजधानी भोपाल में ई-बाइक चार्ज करने के लिए पांच स्थान चिन्हित किए गए हैं। इन जगहों पर बाइक चार्ज ( bike charge)की जा सकेगी। इसके अलावा ई-बाइक को किराए पर देने के लिए बुकिंग स्टेशन भी बनाए जाएंगे।  शहर के लोग इन बुकिंग स्टेशनों  ( E booking station)से ई-बाइक किराए पर ले सकेंगे।

रजिस्ट्रेशन ई-बाइक के लिए होगा

स्मार्ट सिटी ( smart city)के पीआरओ नितिन दवे के मुताबिक ई-बाइक किराए पर लेने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन (registration) कराना होगा.इसकी फीस तय होगी, मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-तिमाही और सालाना शुल्क के हिसाब से बाइक किराए पर ली जा सकती है.

बताया जा रहा है कि स्मार्ट सिटी (smart city) के अधिकारियों ने 22 जनवरी से राजधानी भोपाल में ई-बाइक चलाने की तैयारी कर ली है.  इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) से समय मांगा गया है.सीएम शिवराज सिंह चौहान 20 या 22 तारीख को राजधानी में ई-बाइक लॉन्च  कर सकते हैं.  इसके बाद ये बाइक्स इन दोनों में से किसी एक तारीख से उपलब्ध होंगी।

 जानिए ई-बाइक से जुड़ी खास बातें

ई-बाइक फुल चार्ज (E bike full charge )होने के बाद अधिकतम 40 किमी तक चलेगी।  इसके अलावा इसकी अधिकतम गति 25 किमी प्रति घंटा होगी।  एक और खास बात यह है कि इस पर एक ही व्यक्ति सवारी कर सकता है।  सभी बाइक्स हरे रंग की होंगी। चार्टर्ड बाइक्स के मैनेजर सुमित सेन के मुताबिक राजधानी भोपाल में ई-बाइक की सुविधा शुरू करने की तैयारी कर ली गई है.  इन्हें शुरुआत में शहर के 5 स्थानों पर संचालित किया जाएगा।

अब इन्हें शुरू करने के लिए बस स्मार्ट सिटी कंपनी(smart  city company)की ओर से हरी झंडी मिलने में देरी हो रही है।  ई-बाइक सेवा शुरू होने को लेकर पर्यावरण से जुड़े लोगों के मुताबिक इससे शहर में प्रदूषण कम होगा.  लोगों की सांसें भी दुरुस्त रहेंगी।  इसके अलावा महंगाई के इस दौर में लोगों की जेब पर पड़ने वाला बोझ भी कम होगा।  सबसे अहम बात यह है कि वाहनों का शोर खत्म होगा, वहीं रफ्तार कम होने से हादसों का खतरा कम होगा।

 इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज किया जा सकता है

बीएसडीसीएल ने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) के साथ करार किया है।  भोपाल में तीन माह में 120 इलेक्ट्रिक वाहन फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित किये जायेंगे.  हर स्टेशन पर करीब सात लाख रुपये खर्च होंगे।  10 साल तक चार्जिंग स्टेशन  के मेंटेनेंस की जिम्मेदारी ईईएसएल की होगी।इन चार्जिंग स्टेशनों पर वाहन 30 मिनट में चार्ज हो जाएगा।  यहां ई-बाइक समेत सभी प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज किया जा सकता है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular