Thursday, April 25, 2024
HomeHoroscopeShani Dev:मकर संक्रांति के दिन करें शनिदेव को प्रसन्न,बनाएं शुभ संयोग, यहां...

Shani Dev:मकर संक्रांति के दिन करें शनिदेव को प्रसन्न,बनाएं शुभ संयोग, यहां जानें राशिफल और उपाय

- Advertisement -

Shani Dev: आज 14 जनवरी 2023 से माघ मास में मकर संक्रान्ति (makar Sankranti) का प्रारंभ हो रहा है. इस महीने के दूसरे शनिवार के दिन शनि देव को प्रसन्न करें जिससे पूरे महीने कृपा बरसेगी. मकर संक्रांति (makar Sankranti) को गुजरात में उत्तरायण ( Uttarayan in Gujarat ) , पूर्वी उत्तर प्रदेश में खिचड़ी और दक्षिण भारत में इस दिन को पोंगल के रूप में मनाया जाता है। मकर संक्रांति का पर्व ( The festival of Makar Sankranti ) सूर्य के राशि परिवर्तन के मौके पर मनाया जाता है। इस दिन सूर्यदेव धनु राशि ( Sun god Sagittarius ) से निकलकर मकर में प्रवेश कर जाते हैं।

- Advertisement -

शनिवार के दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सरसों के तेल का दान करना चाहिए.शनिवार के दिन काले तिल का दान किया जाता है इसलिए शनिवार के दिन काले तिल न खरीदें.शनिवार के दिन उत्तर और पूर्व दिशा में यात्रा करने से बचें. Shani Dev

makar Sankranti 2023 – इस साल 14 जनवरी मकर संक्रांति शनिवार को हो रहा है. इस दिन पंचांग के अनुसार प्रतिपदा की तिथि रहेगी.शनिवार को पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह राशि चक्र का सातवां नक्षत्र है।  इस नक्षत्र के स्वामी बृहस्पति हैं जो शनिवार को अपनी ही राशि यानी मीन राशि में विराजमान हैं.शनिवार का दिन बेहद खास होने वाला है. Shani Dev

शनिदेव की कृपा

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए 14 जनवरी 2023 का विशेष अवसर शनि देव की पूजा के लिए श्रेष्ठ है. इस दिन पूजा करने से शनिदेव को आसानी से प्रसन्न किया जा सकता है।  शनिदेव को प्रसन्न करना आवश्यक माना गया है।  क्योंकि शनि अशुभ होने पर दिन की शांति और रात की नींद में खलल डालता है.

शनिवार के दिन शनिदेव के मंदिर में जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाएं।  इस दीये के अंदर तिल जरूर डालें।

 – माना जाता है कि शनिवार के दिन काले कुत्ते को चौपड़ी की रोटी सरसों के तेल में डालकर खिलाने से कुंडली में राहु-केतु से संबंधित दोष दूर हो जाते हैं।

 – शनिवार के दिन दोनों हाथों से पीपल के वृक्ष का स्पर्श करें और इसके बाद ॐ शं शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप करते हुए पीपल के वृक्ष की सात बार परिक्रमा करें।

 – शनिवार की शाम को पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखा दीपक जलाना बहुत शुभ माना जाता है।  इससे घर में धन, यश और वैभव की कमी नहीं होती है।

क्या शनि नाराज हैं?  कैसे पता लगाएं

जब शनि खराब होता है तो व्यक्ति को परेशानियां घेर लेती हैं. अज्ञात भय सताने लगता है. काम में सफलता नहीं मिलती है. और फालतू यात्राएं करनी पड़ती हैं।  एक व्यक्ति एक स्थान पर अधिक समय तक नहीं रह सकता है. नौकरी जाने का खतरा बना रहता है. नौकरी मिलना मुश्किल है. कर्ज बढ़ता ही जा रहा है. रिश्तेदारों से संबंध बिगड़ते हैं. दरिद्रता घेरने लगती है साथ ही गंभीर रोग पनपने लगते हैं. अगर आप इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो आपको शनिदेव की पूजा जरूर करनी चाहिए.

मेष राशि  (mesh rashi) – शनि आपके रिश्तों को प्रभावित कर रहा है।  बड़े भाई-बहनों को नाराज न करें।  प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव आ सकता है।  विवाह में विलम्ब हो सकता है।  प्रेम संबंधों में ब्रेकअप भी हो सकता है।  इसलिए जुड़े रहें।  पड़ोसियों से विवाद हो सकता है।  धन लाभ होगा।  प्रयास को आने मत दो।

वृष राशि – (vrish rashi)नौकरी और करियर में शनि अच्छे परिणाम देगा।  दफ्तर में आपके काम की तारीफ होगी।  प्रमोशन की स्थिति भी बन सकती है।  ऑफिस या बिजनेस (office ya business)के काम से यात्रा के भी योग बन रहे हैं।  नौकरी बदलने का विचार भी मन में आ सकता है।  पैसों के मामले में दिन सामान्य रहेगा।

मिथुन  राशि (mithun rashi) – धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी.  आप घर पर कुछ पूजा पाठ आयोजित करने की योजना बना सकते हैं।  प्रेम संबंधों में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।  व्यापार में लाभ की उम्मीद की जा सकती है।  कुछ नए सौदे फाइनल हो सकते हैं।

कर्क.राशि(kark rashi) – कर्ज की समस्या बढ़ सकती है या पुराना कर्ज तनाव का कारण बन सकता है.  योजना बनाकर किए गए कार्यों में सफलता मिलेगी।  दूसरों की निंदा करने से बचें।  शत्रु परेशान कर सकते हैं।  छात्रों को भटकाव की स्थिति से बचना चाहिए।

सिंह राशि(singh rashi) – दांपत्य जीवन में कुछ दिक्कतें आएंगी।  जीवनसाथी से वाद-विवाद न करें।  व्यापारिक साझेदारों के साथ व्यवहार में पारदर्शिता बरतें, अन्यथा संबंधों में खटास आ सकती है।  अपने लव पार्टनर को खुश रखने की कोशिश करें।  छात्रों को समय की कीमत को पहचानना चाहिए।

कन्या  राशि (kanya rashi)- धन का नाश हो सकता है।  दफ्तर में आपके विरोधी सक्रिय रहेंगे।  तो सावधान रहो।  दूसरों को हानि पहुँचाने से बचें।  विद्यार्थी कुछ परेशान रहेंगे।  परीक्षा तिथि को लेकर संशय बना रहेगा।  तनाव से बचें।

तुला राशि( tula rashi) – प्रेम संबंधों में दिक्कत आ सकती है.  वाणी की मधुरता कम होने से भी संबंध विच्छेद जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है।  घर में किसी कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं।  ऑफिस (office)में काम अधिक रहेगा।

वृश्चिक राशि( vrischak rashi)- माता के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी।  आपके मन में कई विचार होंगे।  उन्हें दूसरों के साथ साझा करते समय सावधान रहें।  व्यापार में लाभ की स्थिति बन रही है।  दफ्तर में आपकी मेहनत बॉस को प्रभावित कर सकती है।  विद्यार्थियों को शुभ समाचार मिल सकता है।  आप अपने लव पार्टनर का दिल जीतने में कामयाब होंगे।

धनु राशि (dhanu rashi)- सर्दी, जुकाम की शिकायत हो सकती है.  सर्दियों में खास ख्याल रखना चाहिए।  सेहत के मामले में लापरवाही न करें।  छात्रों को सीनियर्स और टीचर्स  (senior and teachers)का सहयोग मिलेगा।  आपके लव पार्टनर को कोई बात बुरी लग सकती है।  वैवाहिक जीवन में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं।  जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

मकर राशि( makar rashi) – शनि आपकी राशि में है।  शनि प्रथम भाव में होने के कारण आपको मेहनती बना रहा है।दफ्तर में लंबे समय से चली आ रही समस्याओं का समाधान हो सकता है।  व्यापार के लिहाज से भी बड़े सौदे फाइनल हो सकते हैं।  इस दौरान आप निवेशकों को प्रभावित कर सकते हैं।  दांपत्य जीवन में तनावपूर्ण स्थिति बन सकती है।

कुम्भ राशि( kumbh rashi) – आपकी राशि का स्वामी शनि है।  शनिदेव कार्यों को अनुशासन से पूरा करने को कह रहे हैं।  आलस्य से बनते काम बिगड़ सकते हैं।  आप इसके साथ आने वाले अच्छे अवसरों से भी हाथ धो सकते हैं।  जीवनसाथी को नाराज न करें।  कहीं बाहर डिनर का प्रोग्राम बना सकते हैं।  संतान का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

मीन राशि (mean rashi)- देव गुरु बृहस्पति मीन राशि में गोचर कर रहे हैं।  शनि के साथ सम संबंध होने से शिक्षा से जुड़े लोगों को कुछ अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।  शोध से विद्यार्थियों को लाभ होगा।  प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को अच्छी खबर मिल सकती है।  दान-पुण्य के कार्यों में रुचि रहेगी।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular