Friday, April 26, 2024
HomeAutoBMW i Vision De: पेश है रंग बदलने वाली ये लाजवाब कार…...

BMW i Vision De: पेश है रंग बदलने वाली ये लाजवाब कार… जो बदलेगी रंग!

- Advertisement -

BMW i Vision De: इसके अलावा पिछले साल कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) के दौरान, बीएमडब्ल्यू ने अपनी पहली ( BMW made its first ) रंग बदलने वाली कार iX Flow अवधारणा को दुनिया के सामने पेश किया, हालांकि कार केवल सफेद ( Although the car is only white ) , काले और भूरे रंग में रंग बदल सकती थी। लेकिन नई BMW i Vision Dee 32 रंगों में रंग बदल सकती है.

- Advertisement -

BMW i Vision Dee: कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) हर साल कुछ दिलचस्प उत्पाद ( Interesting product ) लाता है। इस साल का शो भी ( This year’s show too ) कई बेहतरीन उत्पाद लेकर आया। जब बात कार की आती है तो निस्संदेह एक सच्चे ऑटो प्रेमी का जुनून ( Undoubtedly the passion of a true auto lover ) उसके साथ जुड़ा होता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक कार का जुनून आपसे जुड़ा हुआ है।

यह हॉलीवुड साइंस फिक्शन फिल्म की स्क्रिप्ट की तरह लग सकता है, लेकिन जर्मन वाहन निर्माता BMW ने CES में उसी तकनीक से लैस एक इलेक्ट्रिक कार ( Electric car ) अवधारणा का अनावरण किया है। कंपनी के मुताबिक यह कार गिरगिट की तरह अपने आप अपने आसपास के हिसाब से रंग बदलती है। यहाँ गिरगिट को केवल एक उदाहरण के रूप में प्रयोग किया जाता है, इसे नकारात्मक रूप से न लें. BMW i Vision De

खैर, आइए बात करते हैं BMW की नई i Vision Dee की, जो कंपनी द्वारा लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) में प्रदर्शित की गई अवधारणा है। यह एक इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स सेडान कार है, जिसे फ्यूचर मोबिलिटी से जोड़ा जा रहा है। कंपनी का दावा है कि यह कार न सिर्फ रंग बदलती है बल्कि आपसे बात भी करती है। ऐसा नहीं है कि यह पहली बार रंग बदलने वाली ( This is the first color changer ) कार पेश की गई है, कंपनी ने इससे पहले पिछले साल CES शो के दौरान IX Flow कॉन्सेप्ट को दुनिया के सामने पेश किया था, जो रंग बदलने में माहिर था। हालांकि, कार को केवल सफेद, काले और ग्रे रंग में ही संशोधित किया जा सकता है. BMW i Vision De

BMW i Vision De: पेश है रंग बदलने वाली ये लाजवाब कार… जो बदलेगी रंग!
photo by google

इस साल i Vision Dee के बारे में कंपनी का दावा है कि यह कार सिर्फ एक कमांड से 32 रंगों में रंग बदल सकती है। इतना ही नहीं, Eye Vision D240 e Ink को बेहतरीन ई-पेपर सेगमेंट से बनाया गया है, जो सभी व्यक्तिगत रूप से नियंत्रित किया जा सकता हैं। इसका अर्थ है कि नेत्र दृष्टि D एक ठोस रंग में बदल सकता है। बीएमडब्ल्यू ने अपने बयान में कहा कि कार सेकंड के भीतर लगभग असीमित किस्म के पैटर्न बनाने और बदलने की अनुमति देती है।

CES शो के दौरान BMW ने रंग बदलने वाली इस कार को लॉन्च किया, इस दौरान मशहूर बॉडी बिल्डर और हॉलीवुड एक्टर अर्नाल्ड श्वार्जनेगर भी मंच पर मौजूद रहे. आपको बता दें कि अर्नोल्ड श्वार्जनेगर को लेकर कंपनी ने एक शॉर्ट फिल्म भी बनाई है, जिसमें दिखाया गया है कि यह इलेक्ट्रिक कार कैसे काम करती है। इस फिल्म को आप नीचे दिए गए वीडियो में भी देख सकते हैं। वीडियो में इस बात का भी जिक्र है कि यह कार वर्चुअल हग भी देगी।

BMW की इस कार में इस तकनीक का प्रयोग किया गया है:

ये BMW कॉन्सेप्ट कारें यूएस-आधारित ई इंक कॉर्पोरेशन द्वारा विकसित तकनीक का उपयोग करती हैं, जो ई-रीडर और विभिन्न स्मार्टवॉच में भी देखी जाती हैं। कार को एक फिल्म कोटिंग में छोटे माइक्रोकैप्सूल ( Small microcapsules in the coating ) के साथ आपूर्ति की जाती है, जिसका वर्णक बिजली की आपूर्ति के साथ बदलता है। बीएमडब्ल्यू का कहना है कि यह ऑटोमोटिव क्षेत्र के लिए अनूठी तकनीक है, जिसे इन-हाउस इंजीनियरों द्वारा विकसित और प्रोग्राम किया गया है। कार के पहिए और ग्रिल भी ई-पेपर सेगमेंट का उपयोग करते हैं, और जो “चेहरे के भाव” बनाने के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के अनुसार प्रतिक्रिया करता है.

कब बाजार में आएगी यह कार:

आपके दिमाग में ये सवाल जरूर चल रहा होगा कि क्या रंग बदलने वाली BMW कार कभी प्रोडक्शन स्टेज तक पहुंचेगी. तो हम आपको बताते हैं कि फिलहाल यह इन-हाउस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) प्रोजेक्ट है- लेकिन इस कार ने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा है. ऑस्ट्रेलियाई इंजीनियर स्टेला क्लार्क ( Australian engineer Stella Clarke ) और उनकी टीम लगातार इस तकनीक पर काम कर रही है और इसे और बेहतर बनाने में लगी हुई है।

BMW i Vision De: पेश है रंग बदलने वाली ये लाजवाब कार… जो बदलेगी रंग!
photo by me

यह भी पढ़े — uorfi javed: पठान विवाद में कूद पड़ी उर्फी जावेद, भगवा कलर में हुस्न का बिखेरा जलवा

यह भी पढ़े — Puja Banerjee Life Story: प्यार की खातिर 15 साल की उम्र में घर से भागी और हो गई प्रेग्नेंट, जानिए इस चर्चित एक्ट्रेस की…

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular