Wednesday, February 1, 2023
HomeNationalBuri nazar ko dur karne ke achuk upay बुरी नजर से है...

Buri nazar ko dur karne ke achuk upay बुरी नजर से है परेशान, बचने का ये है सबसे सरल व सटीक उपाय 

- Advertisement -

Buri nazar ko dur karne ke achuk upay: बुरी नजर से छुटकारा पाने के लिए आप सिर्फ टोटके(totake) ही नहीं, बल्कि धार्मिक तरीके(dharmik tareeke) भी अपना सकते हैं.

- Advertisement -

Buri nazar ko dur karne ke achuk upay: भोपाल। जब किसी के साथ कुछ अच्छा होता है, कुछ बुरा होता है, या हँसता-खेलता बच्चा अचानक रोने लगता है, या एक साधारण दैनिक(dainik) खाने वाला अचानक भोजन(bhojan) से दूर भागने लगता है, ये कुछ ऐसे लक्षण हैं जिन्हें आम बोलचाल में दृष्टि (dristi) प्रभाव के रूप में जाना जाता है.

दरअसल ऐसा माना जाता है कि व्यक्ति की आंखों की रोशनी (roshani) खराब हो जाती है। व्यक्ति बीमार महसूस करता है। यदि कोई व्यक्ति बुरी नजर (boori nazar) में पड़ जाता है तो उसे परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा बुरी नजर (boori nazar) के कुछ सामान्य लक्षण भी दिखाई देते हैं जैसे अचानक उल्टी होना, जानवरों की अचानक मौत, छोटे बच्चों का बार-बार रोना आदि. Buri nazar

वहीं कुछ का यह भी कहना है कि जब भी कोई किसी खास चीज को देखता है तो उसकी तारीफ करता है और उसकी निगाहों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिससे सामने वाले को नुकसान होता है, बुरी नजर से बचने का कोई उपाय हो तो उसे नजर लगन कहते हैं. Buri nazar

साथ ही अगर किसी को किसी की तरक्की या भाग्य से जलन होती है या कुछ गलत कहता है तो वह बुरा भी हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि खराब दृष्टि के कारण अच्छे व्यवसाय में अचानक रुकावट आती है। यह कई समस्याओं को जन्म देता है. Buri nazar

ऐसी मान्यता है कि बच्चे और बुजुर्ग दोनों ही बुरी नजर को ठीक करने के लिए कोई न कोई उपाय ढूंढ सकते हैं, जिससे वे बीमार पड़ जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप खुद इस समस्या का सामना कर रहे हैं.

वहीं ज्योतिषशास्त्र की वराह संहिता के शगुन बिचार में भी इसका उल्लेख मिलता है। इसके अलावा ज्योतिष के अन्य फलदायी ग्रंथों में राहु और चंद्रमा के अशुभ प्रभावों का उल्लेख किया गया है. Buri nazar

जिन लोगों की जन्म कुंडली में चंद्रमा और राहु होते हैं, वे बुरी नजर की समस्या से प्रभावित होते हैं। साथ ही यदि किसी व्यक्ति की राशि, नक्षत्र स्वामी या पाप ग्रह बली हो और पाप ग्रह का प्रभाव हो तो व्यक्ति की वाणी, दृष्टि और भावनाओं में दोष होने लगता है।

दरअसल, कई बार ऐसा लगता है कि अचानक किसी की नजर आपकी या आपके बिजनेस पर आ गई है। ऐसा कहा जाता है कि बुरी नजर न केवल धन और संपत्ति को प्रभावित करती है, बल्कि कभी-कभी रिश्तों और प्यार को भी प्रभावित करती है।

ज्योतिषी वी शास्त्री के अनुसार सबसे ज्यादा दर्द तब होता है जब बच्चे बुरी नजर से पीड़ित होते हैं। अंधेपन को एक प्रकार का दोष माना जाता है। ज्योतिषियों के अनुसार जब भी आपको लगे कि तमाम कोशिशों के बावजूद सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है तो कुछ ऐसे उपाय हैं जिनसे बुरी नजर दूर हो सकती है-

  1. जब किसी बच्चे की आंख खराब हो…

  2. यदि बच्चा दूध न पीकर कुत्ते को सिर से तीन बार पिलाए तो बुरी नजर दूर हो जाती है। यदि आपको संदेह है कि कोई पुरुष या महिला आपके बच्चे को देख रही है, तो उस व्यक्ति से अपने बच्चे को सिर पर मारने के लिए कहें। नेत्र दोष के बुरे प्रभाव दूर होंगे.
  3. खान-पान पर ध्यान दें…

  4. यदि आप परिवार के किसी सदस्य का भोजन देखते हैं, तो उसकी थाली में परोसने के बाद, सभी भोजन का एक छोटा सा हिस्सा निकालकर एक प्लेट पर रख दें और उस पर गुलाल छिड़क कर रोड जंक्शन पर रख दें। याद रखें इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद कभी भी पीछे मुड़कर न देखें.
  5. जब व्यापार पर ध्यान दिया जाता है …

  6. जब आपको लगे कि आपका व्यवसाय अचानक नियंत्रण में है और चीजें नियंत्रण में नहीं हो रही हैं, तो अपनी दुकान में नींबू-मिर्च लटकाकर देखें. यह न केवल बुरी नजर बल्कि वास्तु दोष को भी दूर करेगा।

जैसे ही इसे काम पर लगाया जाएगा, सारी नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी। लेकिन ध्यान रहे कि यह टोटका केवल मंगलवार और शनिवार के दिन ही करना चाहिए और नींबू मिर्च को कभी भी प्लास्टिक में नहीं लटकाना चाहिए। मिर्च और नींबू की माला सूख जाने पर बदलना न भूलें. Buri nazar

  1. घर के बड़ों की नजर…

  2. अगर घर में किसी बुजुर्ग महिला या पुरुष को बुरी नजर लगे तो उसे लेटा दें और लोहे का एक टुकड़ा सिर से पांव तक सात बार हटा दें। इस प्रक्रिया को हर बार सिर से पैर तक करने के बाद तलवों को छुएं और फिर सिर से घुमाना शुरू करें.

फिर किसी बर्तन या कागज आदि पर तार का टुकड़ा रखकर आग लगा दें। जैसे फिटकरी आग में जलेगी, वैसे ही बुरी नजर दूर हो जाएगी। यदि प्रभावित व्यक्ति के सिर से सरसों और काली मिर्च लेकर सात बार जलाया जाए तो भी बुरी नजर दूर हो जाती है.

धार्मिक व्यवस्था


इन उपायों के अलावा पंडित सुनील शर्मा कहते हैं कि बरिंगार से बचने के लिए कुछ खास धार्मिक उपाय भी हैं.


हनुमान चालीसा का पाठ और बजरंगवन का पाठ करने से यदि वड़ानाजरा इसके अधीन हो तो बुरी नजर का प्रभाव समाप्त हो जाता है। पंडित शर्मा के अनुसार हनुमानजी पर किसी बुरी बात का असर नहीं होने के कारण ऐसा माना जाता है कि वे ऐसी हर समस्या का समाधान करने में सक्षम होते हैं।

यह भी एक उपाय है…


थोड़ा सा सेंधा नमक लेकर सिर पर मार कर एक गिलास पानी में रख दें। ऐसा माना जाता है कि जैसे ही नमक पानी में घुल जाता है, वैसे ही बुरी नजर का असर भी पानी में घुल जाएगा और बुरी नजर दूर हो जाएगी।

  • बिना किसी कारण के धन संबंधी हानि हो रही हो तो घर की छत पर उत्तर-पूर्व दिशा में तुलसी के पांच पौधे लगाएं.
  • व्यक्ति को कई बार चक्कर लगाने के बाद बार-बार उल्टी होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए एक प्याले में गुलाब की सात पंखुड़ियां डालकर अपने इष्टदेव के नाम से खिलाएं। ऐसा करने से बुरी नजर का प्रभाव समाप्त हो जाता है।

9, 11, 21 अंधे व्यक्ति पर 7 लाल मिर्च डंठों से वार करके आग में झोंक दिया जाता है, दृष्टि चली जाती है.


शनिवार और रविवार के दिन मिट्टी के बर्तन में दुष्ट व्यक्ति पर तीन बार दूध डालकर कुत्ते को दें।
भूत-प्रेत और छल-कपट के प्रभाव से बचने के लिए एक नींबू को सिर पर मारकर उसके चार टुकड़े करके सड़क पर फेंक दें.

  • छोटे बच्चे इसे देखते ही ज्यादा रोने लगते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए एक छोटे मिट्टी के बर्तन में लाल मिर्च, अजवायन और पीली सरसों को जला दें। इसके धुएं में सांस लेने से बच्चे की आंखों की रोशनी खराब हो जाती है.
  • जब खाद्य पदार्थ लेकिन जब कोई नोटिस करता है तो वह व्यक्ति खाने-पीने की चीजों से ऊब जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए यदि व्यक्ति को तेल की रोटी से सात बार मारकर काले कुत्ते को खिलाया जाए तो बुरी नजर दूर हो जाती है.
  • गर्भवती महिला को अगर बुरी नजर लग जाती है तो गाय के गोबर से बने एक छोटे से दीपक को गुड़ और रुई के टुकड़े से जलाकर दरवाजे के बीच में रखने से बुरी नजर दूर होती है.
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular