Wednesday, April 24, 2024
HomeHealthPeriod Blood को चेहरे पर क्यों लगा रही हैं औरतें? इंटरनेट ट्रेंड...

Period Blood को चेहरे पर क्यों लगा रही हैं औरतें? इंटरनेट ट्रेंड को लेकर भविष्यवाणी हो रही सच !

- Advertisement -

Period Blood: जहां पूरी दुनिया इंटरनेट पर खुद को पॉपुलर (popular) करने के लिए आए दिन हटके वीडियो (video) बनाते हैं और खुद को मशहूर करते हैं. औरतें पीरियड ब्लड (Women applying period blood on face) को चेहरे पर लगा रही हैं.

Period Blood: सोशल मीडिया साइट टिकटॉक (tiktok) पर औरतें ‘menstrual masking’ नाम के इस ट्रेंड में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं. मीडिया रिपोर्ट (report) की माने तो एक भविष्यवाणी की गई थी कि जब कलयुग (kalyug) में मानवता समाप्त हो जाएगी दुनिया मैं अनाचार दुराचार दुर्व्यवहार चरम पर होगा लोग रिश्ते नातों को नहीं मानेंगे और पूरी सृष्टि का अंत हो जाएगा.

- Advertisement -

एक तस्वीर इन दिनों इंटरनेट पर खूब चर्चा में है और पूरी तरह से पीरियड ब्लड (पीरियड ब्लड को चेहरे पर लगाने वाली महिलाएं) से कवर हो रही है. सोशल मीडिया साइट टिकटॉक और ‘मेन्स्ट्रुअल मास्किंग’ नाम पर यह ट्रेंड कर रहा है.

इंटरनेट की दुनिया बहुआयामी नायक की तरह है. प्रायः यहाँ विभिन्न रूपों में निम्नलिखित लोगों में जैसा है वैसा ही चलन रहता है. कुछ साल पहले बाल्टी चुनौती नाम का चलन शुरू हुआ, जहां लोग अपने सिर पर बर्फ का ठंडा पानी डालते हैं। एक प्रवृत्ति है जिस पर आप दूसरे स्थान पर आ सकते हैं। एक महिला-से-महिला प्रवृत्ति (अजीब इंटरनेट प्रवृत्ति) इन दिनों महिलाओं को मासिक धर्म के बाद अपने स्वयं के पीरियड ब्लड को चहरे पर लगाती है.

यह चलन कई लोगों को परेशान भी करेगा फिर आजकल लोग इस इंटरनेट चलन को ज्यादा से ज्यादा फॉलो कर रहे हैं. और इस पर तरह-तरह के कमेंट भी कर रहे हैं. वेबसाइट की रिपोर्ट है कि सोशल मीडिया साइट्स टिकट संचालित करती हैं और नाम ‘मासिक मास्किंग’ चलन में शामिल हो रहा है. रिपोर्ट 1 ‘मेन्स्ट्रुअल मास्क’ हैशटैग ट्रेंड कर रहा है और इसे 10 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. कई सी और वे उनमें शामिल हो रहे हैं.

महिलाओं को पर्सनल के बाद पीरियड ब्लड लगाया जाता है
अब सवाल यह है कि आखिर महिलाएं ऐसा क्यों कर रही हैं? दरअसल, इस चलन का कारण व्यक्तिगत रूप से पीरियड ब्लड के लिए निशान लगाना और खुद को पूरी तरह से साफ करना और गोरा बनाना है क्योंकि इस ट्रेंड के तहत महिलाओं का मानना ​​है कि पीरियड्स को टाइम आउट करके खत्म करना चेहरे की देखभाल का एक विकल्प है। डेरिया नाम की एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ने नियमित रूप से अपने पसंदीदा पिछले बाल्ड को पोस्ट किया और उन्होंने इस के फायदे को गिनाया हैं.

महत्वपूर्ण तत्वों का उल्लेख किया गया हैं
एक ओर इन्फ्लुएंसर दावा कर रहे हैं कि बच्चे का जन्म रक्त के साथ होता है, इस रक्त में महत्वपूर्ण घटक होते हैं इसलिए त्वचा मजबूत, और दूसरी ओर, डॉक्टरों का कहना है कि आपको व्यक्तिगत रूप से मासिक धर्म का रक्त नहीं लगाना चाहिए क्यूंकि यह हानिकारक भी हो सकता है. द वेरी वेल हेल्थ वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार यह बताया गया हैं कि मासिक धर्म के रक्त में वह रक्त भी होता है जो हमारी धमनियों में प्रवाहित होता है और साथ ही गर्भाशय की परत वाले ऊतक भी होते हैं.

जानकरदार नेडी सावधान हैं
स्किन मास्टर के संस्थापक और केमिकल इंजीनियर ने कहा, “इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि आपकी त्वचा अकेले धर्म के रक्त को प्रभावित कर सकती है.” पीरियड ब्लड, जो आपके शरीर पर जोर देकर विपरीत प्रभाव डाल सकता है, इसमें सेलुलर मलबे, गर्भाशय के ऊतक, बलगम की परत और बैक्टीरिया शामिल हैं, उसने कहा इससे सामान्य खुजली हो सकती है और दाने भी हो सकते हैं. उन्होंने कहा, अगर महिलाएं त्वचा की देखभाल कर रही हैं, तो किसी भी प्रक्रिया के लिए डॉक्टर से भी सलाह लें.

यह भी पढ़े — Skin Care Tips: इस सफेद चीज से स्किन को बनाएं खूबसूरत, होंगे यह 4 फायदे, एक बार जरूर करें इस्तेमाल

यह भी पढ़े — benefits of pippali: नपुंसकता का शर्तिया इलाज है पीपली, एक बार करें उपयोग फिर देखें चमत्कार

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular