Friday, March 1, 2024
HomeNationalVastu Tips : एक साथ केले व तुलसी के लगाए पेड़, सुख...

Vastu Tips : एक साथ केले व तुलसी के लगाए पेड़, सुख ,संपत्ति और वैभव का होगा वास

- Advertisement -

Vastu Tips For Tulsi and banana : वास्तु शास्त्र में तुलसी व केले के पौधे को लेकर कई नियम बताए गए हैं। ऐसे ही वास्तु में बताया गया है कि केले व तुलसी को एक साथ लगाने पर घर में सुख संपत्ति और वैभव(luxury and wealth) का वास होता है. केले और तुलसी(Banana and Basil) के पेड़ों को घर में एक साथ लगाने पर शुभ माना जाता है.

Vastu Tips For Tulsi: हिंदू धर्म में केला और तुलसी का विशेष महत्व है केला और तुलसी को पूजनीय माना जाता है.जहां तुलसी को भगवान विष्णु की प्री मानी जाती है तो वही केला में भगवान विष्णु (Lord Vishnu)का वास होता है. वही वास्तु के हिसाब से तुलसी का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा(positive energy) लाने के साथ सुख समृद्धि और शांति लाता है.मान्यताओं के अनुसार केले के पेड़ में भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति का वास होता है।

- Advertisement -

Vastu Tips – मान्यता है कि तुलसी में भगवान विष्णु (Lord Vishnu in Tulsi) के साथ-साथ मां लक्ष्मी का वास है। इसी कारण इसे घर के आंगन में लगाने से वातावरण शुद्ध हो जाता है। आपके सुना होगा कि तुलसी दो तरह की होती है। पहली रामा तुलसी और दूसरी श्यामा तुलसीRama Tulsi and Shyama Tulsi)। जानिए वास्तु के हिसाब से कौन सी तुलसी घर लगाना माना जाता है सबसे शुभ।वास्तु शास्त्र ( Vaastu Shaastra)के अनुसार, बृहस्पति सुख, समृद्धि, आत्म-संयम, सात्त्विकता, आध्यात्मिकता और दाम्पत्य सुख का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में केले के पेड़ के वास्तु नियमों का जरूर पालन करना चाहिए। 

Vastu Tips : एक साथ केले व तुलसी के लगाए पेड़, सुख ,संपत्ति और वैभव का होगा वास
photo by google

केले का महत्व – Vastu Tips

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बृहस्पति सुख, समृद्धि, आत्म-संयम, सात्त्विकता, आध्यात्मिकता और दाम्पत्य सुख का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में केले के पेड़ के वास्तु नियमों का जरूर पालन करना चाहिए। अगर केले का पेड़ घर में गलत जगह लगा दिया जाता है या उसकी देखभाल सही ढंग से नहीं की जाती है तो व्यक्ति कई समस्याओं से घिरने की संभावना बढ़ जाती है. वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) में केले के पेड़ को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं। ऐसे ही बताया गया है कि केले के पेड़ को किस दिशा में बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए।

Vastu Tips : एक साथ केले व तुलसी के लगाए पेड़, सुख ,संपत्ति और वैभव का होगा वास
photo by google

तुलसी के साथ लगाएं केले का पेड़ – Vastu Tips

मान्यता है कि घर में केले के पेड़ के बगल में यदि श्यामा तुलसी का पेड़ लगाएं तो भगवान विष्णु और लक्ष्मी दोनों की कृपा बनी रहती है लेकिन इस बात का अवश्य ख्याल रखें की केले के पेड़ को कभी भी घर के पूर्व और दक्षिण के मध्य स्थान दक्षिण दिशा के अलावा पश्चिम दिशा में नहीं लगाना चाहिए तो वही मान्यता यह भी है कि केले का पेड़ घर के मुख्य द्वार के सामने नहीं लगाना चाहिए ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा आने पर समस्या होती है वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में केले का पेड़ लगाते समय इस बात का अवश्य ख्याल रहे कि आसपास किसी भी तरह के कांटेदार पेड़ पौधे ना लगाएं फिर चाहे वह गुलाब का ही पेड़ क्यों ना हो.

वास्तु के मुताबिक, हरी पत्तियों वाली तुलसी को रामा तुलसी कहा जाता है। इसे श्री तुलसी, भाग्यशाली तुलसी या उज्ज्वल तुलसी भी कहा जाता है। इस तुलसी की खासियत ये हैं कि इसकी पत्तियों को खाने से अन्य तुलसी की तुलना में मीठा होगा। इस तुलसी का इस्तेमाल पूजा-पाठ में किया जाता है। इसके साथ ही इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

वहीं गहरे हरे या बैंगनी रंग के पत्तियों और बैंगनी तने वाली तुलसी को ‘श्यामा-तुलसी कहा जाता है। इसे गहरी तुलसी या कृष्ण-तुलसी के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि ये तुलसी भगवान कृष्ण से समर्पित है। क्योंकि इसका बैंगनी रंग भगवान कृष्ण के गहरे रंग के समान है। यह तुलसी आयुर्वेद में अच्छा माना जाता है।

केले के पेड़ के रखरखाव में इस बात का रखें ध्यान Vastu Tips

शुभ फल पाने के लिए केले के पेड़ के आस पास की जगह को हमेशा साफ रखें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु प्रसन्न रहते हैं और उनकी कृपा बनी रहती हैं। वास्तु के अनुसार, अगर केले के पेड़ की कोई पत्ता सूख गया हो या फिर खराब हो गया हो, तो उसे तुरंत काट दें। केले के पेड़ में हमेशा साफ पानी डालें। बर्तन और कपड़े धोने से बचा हुआ पानी न डालें। क्योंकि केले के पेड़ में भगवान विष्णु वास करते हैं। ऐसे में गंदा पानी डालने से वह रुष्ट हो सकते हैं। केले के पेड़ में जल चढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह जल्द स्नान के बाद बचा वाला न हो।

किस दिन तुलसी लगाना शुभ – Vastu Tips

वास्तु शास्त्र के अनुसार, हिंदू कैलेंडर के मुताबिक बात करें तो तुलसी के पौधे को कार्तिक मास के गुरुवार के दिन लगाना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। इसलिए कोशिश करें कि इस शुभ दिन ही तुलसी के पौधे को लगाएं।

also read – Vastu Plant: इस चमत्कारी पौधे की बड़ी डिमांड,घर में लगाते ही बनाएं हो जाएंगी दूर,बनेंगे बिगड़े काम

Vastu Tips : एक साथ केले व तुलसी के लगाए पेड़, सुख ,संपत्ति और वैभव का होगा वास
photo by google

also read – Vastu Plant: घर में लगाएं यें चमत्कारिक पौधा, सारी परेशानियां हो जाएंगी दूर, होगी पैसों की बारिश

Vastu Tips : एक साथ केले व तुलसी के लगाए पेड़, सुख ,संपत्ति और वैभव का होगा वास
photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular