Wednesday, February 1, 2023
HomeBusinessUrban Farming: घर के गमले में ही उगाएं केमिकल फ्री सब्जियां, मिलेगी...

Urban Farming: घर के गमले में ही उगाएं केमिकल फ्री सब्जियां, मिलेगी आर्गन सब्जी, पैसे भी बचेंगे

- Advertisement -

Urban Farming: बाजार में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. जब सर्दी (sardi) शुरू हो जाती है, तो साफ सब्जियां (sabjiya) मिलना मुश्किल हो जाता है. आप चाहें तो घर में ताजी-जैविक सब्जियां(sabjiya) लगा सकते हैं.

- Advertisement -

Urban Farming: प्रदूषण के दौर में जैविक सब्जियां मिलना मुश्किल होता जा रहा है. घर(ghar) में ताजी और शुद्ध सब्जियां होना कितना अच्छा है. घर(ghar) में उगाई जाने वाली सब्जियां केमिकल (chemical) मुक्त होनी चाहिए. यह स्वास्थ्य लाभ(labh) भी प्रदान करेगा, तो क्यों न इस वर्ष प्रसिद्ध शीतकालीन सब्जी को घर(ghar) पर ही गमलों में उगाएं. यह कोई कठिन कार्य नहीं है. आपको बस एक बर्तन या ग्रो बैग चाहिए. घर पर खाली कंटेनर छोड़ना बेहतर है.

अब देखिए किचन में कौन सी सब्जी सबसे ज्यादा खाई जाती है। सर्दियों की लोकप्रिय सब्जियों में गाजर, शिमला मिर्च, पालक, टमाटर, अदरक, पत्ता गोभी, बीन्स, प्याज, मटर, लहसुन, आलू, मूली, फूलगोभी, माइक्रोग्रीन्स, सरसों का साग, चार्ड, केल, लेट्यूस शामिल हैं। अब आप इन आसान चरणों में इस सब्जी की खेती करना जान सकते हैं. Urban Farming

बर्तन तैयार करें
शीतकालीन सब्जी बागवानी के लिए पहले बर्तन, कंटेनर या बैग उगाने की आवश्यकता होती है। इसमें मिट्टी, कोकोपीट, कम्पोस्ट, गोबर की खाद और कुछ पोषक तत्व मिलाना चाहिए। इन सभी चीजों को आप ऑनलाइन मार्केट या नर्सरी से खरीद सकते हैं। इन सभी को एक साथ मिलाकर एक बर्तन बना लें और उस बर्तन को पानी से थोड़ा सा गीला करने के लिए स्प्रे करें.

इसके बाद, उन सब्जियों के लिए बीजों की व्यवस्था करें जिन्हें आप उगाना चाहते हैं.

आप चाहें तो बिल्ली के बच्चे के कचरे से बीज एकत्र कर सकते हैं या उन्हें ऑनलाइन बाजारों से प्राप्त कर सकते हैं। इन बीजों को अंकुरित किया जा सकता है या पैकेट से निकाला जा सकता है और सीधे कंटेनरों में लगाया जा सकता है. Urban Farming

गाजर-मूली का बगीचा
सर्दियों के मौसम की सबसे प्रसिद्ध सब्जियां सलाद में गाजर और मूली हैं। इन दोनों बीजों को अलग-अलग कंटेनरों में बोने से 50 से 80 दिनों में ताजा फसल पैदा हो सकती है।

हरा मटर का बगीचा
मटर की दो किस्में होती हैं झरी और बेलदार। बुश मटर के पौधे घर की बागवानी के लिए एकदम सही हैं। मटर के पौधों से बुवाई के 60 से 70 दिन बाद अच्छी उपज प्राप्त होती है।

शिमला मिर्च का बगीचा
शिमला मिर्च को शिमला मिर्च और शिमला मिर्च के नाम से भी जाना जाता है। लाल, पीली, हरी और नारंगी शिमला मिर्च को घर पर भी उगाया जा सकता है। शिमला मिर्च बुवाई के 60 से 90 दिनों में कई बार निकलती है।

अदरक का बगीचा
सर्दी हो या गर्मी, किचन में अदरक की हमेशा डिमांड रहती है। इसके लिए बीज खरीदने की जरूरत नहीं है, लेकिन आप किचन से साफ-सुथरी कटिंग लेकर कंटेनरों में लगा सकते हैं. Urban Farming

बीन बागवानी
बीन्स सर्दियों में बहुत उपयोगी होते हैं। अच्छी बात यह है कि इसकी लताओं को उगाना बहुत आसान है। इस बार बीज बोने के बाद आप इसकी बेल को घर के किसी भी कोने में टांग सकते हैं, जिससे 45 से 65 दिन में पूरी बेल फलियों से भर जाती है.

प्याज-लहसुन की बागवानी
सर्दियों में प्याज और लहसुन तेजी से बढ़ने वाली सब्जियां हैं। हरी प्याज उगाना और भी आसान है। बस गमलों में जड़ लगाएं और 65 से 100 दिनों में ताजा हरा प्याज और लहसुन उपलब्ध हो जाता है। प्याज-लहसुन को एक बर्तन में पानी में भी उगाया जा सकता है।

हरी सब्जी का बगीचा
असली पोषण हरी पत्तेदार सब्जियों में छिपा है। इन्हें उगाना भी बहुत आसान होता है। सरसों के साग या सरसों के साग के सूक्ष्म साग, चार्ड, केल, लेट्यूस, पालक, मेथी और धनिया को अलग-अलग गमलों में लगाया जा सकता है और ताजी फसल को 30 से 45 दिनों के बाद काटा जा सकता है। उन्हें जड़ सहित न उखाड़ें, क्योंकि कई बार सब्जी के बीज के बाद फसल मिलती है, जिससे किचन का बजट प्रबंधनीय हो जाता है. और काफी मात्रा में अपने पैसे की बचत कर सकते हैं. Urban Farming

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular