Wednesday, February 1, 2023
HomeMadhya PradeshVindhyaIOC : बेकार प्लास्टिक के बोतलो से आईओसी कर्मचारियों के बनायें जायेगे...

IOC : बेकार प्लास्टिक के बोतलो से आईओसी कर्मचारियों के बनायें जायेगे वर्दी, वैद्य ने बताया बड़ा फायदा

- Advertisement -

IOC : नई दिल्ली-प्लास्टिक की बोतल के कचरे से पॉलिएस्टर फैब्रिक का उत्पादन शुरू हो गया है इस कपड़े से यूनिफ फार्म बनाई जाती है। जिसे देश की महारत्न कंपनी इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर काम करने वाले और इंडेन गैस वितरकों को एलपीजी सिलेंडर की आपूर्ति करने वाले कर्मचारियों द्वारा पहना जाएगा।

IOC : केंद्र सरकार की महारत्न कंपनी इंडियन ऑयल के चेयरमैन एसएम वैद्य ने अभियान की शुरुआत की। कंपनी ने इस विशेष रूप से डिजाइन की गई टिकाऊ और हरे रंग की वर्दी को अनबॉटलेड टुवड्र्स ए ग्रीन फ्यूचर नामक एक कार्यक्रम में लॉन्च किया। इसे कंपनी के करीब तीन लाख यूल स्टेशन अटेंडेंट और इंडेन एलपीजी गैस डिलीवरी वर्कर्स के लिए डिजाइन किया गया है। इंडियनऑयल से प्राप्त जानकारी के अनुसार इन यूनिफ फार्म के लिए ड्रेस मटेरियल इस्तेमाल की गई और बेकार हो चुकी पीईटी बोतलों से तैयार की जाती है।

- Advertisement -

इन बोतलों को पुनर्नवीनीकरण पॉलिएस्टर प्राप्त करने के लिए संसाधित किया गया था। यह कपड़ा उसी पॉलिएस्टर धागे से बुना गया था। अब इस कपड़े से लगभग 3 लाख यूल स्टेशन अटेंडेंट और इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप और इंडेन गैस स्टेशनों पर इंडेन एलपीजी गैस डिलीवरी स्टाफ के लिए वर्दी बनाई जाती है। आईओसी के अध्यक्ष वैद्य ने कहा कि इस पहल के जरिए करीब 405 टन पीईटी बोतलों को रिसाइकिल किया जाएगा। यह सालाना 20 मिलियन से अधिक बोतलों को फि र से भरने के बराबर है.बेकार पड़े प्लास्टिक का उपयोग होने से जहां पर्यावरण प्रदुषण को कम किया जा सकता है वही आईओसी कंपनी का खर्च भी कम हो जायेगा IOC

Also Read — Virat से शादी के पहले इन 6 क्रिकेटरों के साथ अनुष्का ने बनाए संबंध!

Also Read — Janhvi Kapoor के इस हंसी में दिल हार बैठेंगे आप… अतरंगी कपड़ों में देख मुश्किल हो जाएगा

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular