Thursday, May 25, 2023
HomeAutotoyota innova: जब लॉन्च हुई 6.82 करोड़ वाली toyota innova! इस प्रकार...

toyota innova: जब लॉन्च हुई 6.82 करोड़ वाली toyota innova! इस प्रकार बनी भारत की लोकप्रिय कार,जाने डिटेल..

- Advertisement -

toyota innova: जब लॉन्च हुई 6.82 करोड़ वाली टोयोटा इनोवा! इस प्रकार बनी भारत की लोकप्रिय कार ( Popular car of India ) ,जाने डिटेल..
Toyota Innova को पिछले 17 सालों में कई बड़े अपडेट्स मिले हैं. जब इस कार को पहली बार लॉन्च किया गया था, तब इसकी कीमत तीन गुना हो गई थी। समय के साथ यह एमपीवी ( MPV ) अपने सेगमेंट की लीडर ( The segment leader ) बन गई है, और एक अच्छी फैमिली कार भी।

- Advertisement -

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कल घरेलू बाजार में अपनी नई एमपीवी इनोवा हिक्रॉस की कीमतों का खुलासा किया। आकर्षक लुक और पावरफुल इंजन पावर से लैस इस कार की कीमत 18.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। पिछले 17 सालों में इस एमपीवी के कई वैरिएंट देखे गए हैं, 2005 में ही
भारतीय बाजार में 6.82 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च हुई इनोवा को कई बड़े अपडेट मिले हैं। एक बार इसने क्रिस्टा के रूप में दिल जीत लिया, अब यह हाईक्रॉस ( Highcross ) बन गया है तो आइए नजर डालते हैं इस सेगमेंट लीडर के इतिहास पर-

जापानी वाहन निर्माता टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन और भारतीय कंपनी किर्लोस्कर ने लगभग 25 साल पहले 1997 में हाथ मिलाया था, और एक संयुक्त उद्यम के रूप में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने 2000 में अपना पहला मॉडल क्वालिस लॉन्च किया था। मल्टी-यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में प्रवेश के सिर्फ दो साल के भीतर, कंपनी ने सेगमेंट में 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया है। क्वालिस की सफलता ने कंपनी को प्रेरित किया और फिर टोयोटा ने अपनी इनोवा को यहां बाजार में उतारने का फैसला किया. toyota innova

जब लांच हुयी पहली टोयोटा इन्नोवा

toyota innova: जब लॉन्च हुई 6.82 करोड़ वाली toyota innova! इस प्रकार बनी भारत की लोकप्रिय कार,जाने डिटेल..
photo by google

24 फरवरी 2005 को टोयोटा ने भारतीय बाजार में इनोवा का पहला जनरेशन मॉडल लॉन्च किया। कार को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया था। यह 2.5-लीटर कॉमन-रेल डीजल इंजन द्वारा संचालित था, जो 102PS की शक्ति और 200Nm का टार्क पैदा करता था। वहीं, पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 2.0-लीटर VVT-i पेट्रोल इंजन दिया है, जो 136PS की पावर और 182Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. toyota innova

एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, तीन पंक्तियों के लिए एयर कंडीशन (एसी), डुअल फ्रंट एसआरएस एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसी कई उन्नत सुविधाओं से लैस इस एमपीवी की उस समय काफी तारीफ हुई थी। नतीजतन, कंपनी ने 2009 में इस कार को फिर से अपडेट किया और इस बार इसमें कई और उन्नत सुविधाओं को शामिल किया और इस एमपीवी को और शानदार बना दिया।

बनी सेग्मेंट की लीडर:

toyota innova: जब लॉन्च हुई 6.82 करोड़ वाली toyota innova! इस प्रकार बनी भारत की लोकप्रिय कार,जाने डिटेल..
photo by google

2009 में मिले इस अपडेट के दौरान इनोवा में स्टीयरिंग व्हील कंट्रोल्स, प्लश फैब्रिक सीट्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, लाइटिंग कंट्रोल, मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले जैसे फीचर्स शामिल थे। 2005 और 2009 के बीच, कंपनी ने इनोवा की कुल 1.62 लाख इकाइयाँ बेचीं, जिससे एमपीवी सेगमेंट लीडर बन गई। इतना ही नहीं, इस दौरान कार लगातार चार साल तक जेडी पावर सर्वे में टॉप पर रही, जिससे इसकी लोकप्रियता बढ़ती गई।

Toyota Innova CNG:

toyota innova: जब लॉन्च हुई 6.82 करोड़ वाली toyota innova! इस प्रकार बनी भारत की लोकप्रिय कार,जाने डिटेल..
photo by google

टोयोटा इनोवा देश की पहली मल्टी-यूटिलिटी व्हीकल थी, जिसे फिटेड सीएनजी के साथ लॉन्च किया गया था, कंपनी ने फरवरी 2009 में इसका सीएनजी वर्जन लॉन्च किया था। 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन पर आधारित इनोवा सीएनजी में कंपनी ने 12 किलो क्षमता का सीएनजी सिलिंडर दिया था, उस वक्त कार को चलाने का खर्च करीब 1.6 रुपये प्रति किमी था। इसमें एक मैनुअल सेलेक्टर स्विच है, जो ड्राइवर को एक बटन के पुश पर पेट्रोल से सीएनजी मोड में स्विच करने की अनुमति देता है। टोयोटा ने इस सीएनजी वाहन के लिए अग्रणी सीएनजी किट आपूर्तिकर्ता मेसर्स मिंडा ऑटो गैस लिमिटेड के साथ करार किया है।

2012 में कंपनी ने एक बार फिर टोयोटा इनोवा को अपडेट किया और इसके फेसलिफ्ट मॉडल को बाजार में लॉन्च किया, इस बार नए फ्रंट ग्रिल, रैप-राउंड हेडलैंप, फॉग लैंप, नए डिजाइन के अलॉय व्हील और बंपर जैसे कॉस्मेटिक बदलाव देखने को मिले। साथ ही इंटीरियर में कंपनी ने स्टीयरिंग व्हील पर टचस्क्रीन डिस्प्ले, यूएसबी, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए। उसके बाद इस कार के फर्स्ट जेनरेशन मॉडल को 2013 और 2015 में फिर से अपडेट किया गया और इसके फेसलिफ्ट मॉडल को पेश किया गया।

समय के साथ, बाजार में कुछ नए मॉडलों ने टोयोटा इनोवा को टक्कर देने की कोशिश की, जिसके दौरान एर्टिगा, इवालिया, एन्जॉय, लॉजी और होंडा की मोबिलियो जैसी कारों ने बाजार में प्रवेश किया, लेकिन टोयोटा इनोवा को लगातार अपडेट किए जाने के कारण ऐसा नहीं हुआ. बिक्री पर कोई ख़ास प्रभाव नहीं पड़ा और एर्टिगा को छोड़कर अधिकांश प्रतिद्वंद्वियों को बाहर होना पड़ा।

Innova Crysta ने मारी एंट्री:

2016 में, टोयोटा ने दूसरी पीढ़ी की इनोवा को क्रिस्टा के रूप में लॉन्च किया, जो एकदम नए लुक और उन्नत सुविधाओं से लैस कार थी, जिसकी कीमत उस समय 13.84 लाख रुपये से 20.78 लाख रुपये के बीच थी। पिछले मॉडल के प्लेटफॉर्म ( Model platform ) पर बनी नई क्रिस्टा में उन्नत तकनीक का उपयोग किया गया है। हालाँकि, यह पिछले मॉडल की तुलना में अधिक लंबी और चौड़ी थी, जिसके परिणामस्वरूप केबिन के अंदर अधिक जगह थी।

कंपनी ने इसमें 2.4 लीटर और 2.8 लीटर क्षमता का डीजल इंजन का ऑप्शन दिया है, जो क्रमशः 150hp और 174hp का उत्पादन करता है। नई क्रिस्टा पिछले मॉडल से बड़ी और ज्यादा पावरफुल थी। कंपनी के पास स्टार्ट/स्टॉप बटन, 7 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 7-इंच ऑडियो सिस्टम, वुड ट्रिम स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक LED हेडलैंप और 17 इंच के मिश्र धातु पहियों जैसे फीचर दिए गए हैं, जाने डिटेल..

Toyota Innova Hycross:

अब कंपनी ने इनोवा हिक्रॉस की कीमत का खुलासा कर दिया है। नई इनोवा हिक्रॉस एमपीवी की कीमत 18,30,000 रुपये से 28,97,000 रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। नई इनोवा हिक्रॉस बेहतर सुविधाओं और तकनीक के साथ-साथ कई बड़े बदलावों के साथ आती है, जो इसे मौजूदा इनोवा क्रिस्टा से पूरी तरह अलग बनाती है। यह टोयोटा के मॉड्यूलर TNGA-C प्लेटफॉर्म पर बनी एमपीवी है और सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस एमपीवी में लैडर फ्रेम बॉडी पर आधारित फ्रंट व्हील ड्राइव (FWD) सिस्टम का उपयोग किया गया है। कार 7-सीट और 8-सीट विकल्पों के साथ उपलब्ध है।

बदलते समय के साथ, टोयोटा इनोवा ने बाजार ( Toyota Innova market ) पर अपनी पकड़ बनाए रखी है, हालांकि इसकी कीमत पहली पीढ़ी के मॉडल के लिए 6.82 लाख रुपये से पिछले 17 वर्षों में लगभग तीन गुना हो गई है, लेकिन इस एमपीवी के लिए दीवानगी कम नहीं हुई है। एमपीवी ने परिवहन क्षेत्र में भी अच्छा प्रदर्शन किया है, और इसे एक उन्नत पारिवारिक कार ( family car ) के रूप में जाना जाता है.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular