Sunday, April 14, 2024
HomeNationalToothpaste tube के नीचे इसलिए बनी रहती है अलग-अलग रंग की रंगीन...

Toothpaste tube के नीचे इसलिए बनी रहती है अलग-अलग रंग की रंगीन पट्टियां!आपको भी जानना जरूरी

- Advertisement -

Toothpaste tube:क्या आपने कभी टूथपेस्ट की ट्यूब(Toothpaste tube)पर ध्यान दिया है? अगर हां,तो आपने टूथपेस्ट के पीछे बने कलर कोड (color code)पर ध्यान दिया होगा। लेकिन क्या आप इन कलर बार्स(color bars) का मतलब जानते हैं?

Toothpaste tube: रोज सुबह उठकर सबसे पहला काम हम ब्रश(brush )करते हैं। अगर आपने कभी ब्रश (brush)करते समय ध्यान दिया है, तो शायद आपने देखा होगा कि टूथपेस्ट के नीचे की तरफ एक रंगीन पट्टी होती है। अलग-अलग टूथपेस्ट ट्यूब (Toothpaste tube)में अलग-अलग रंग के बार दिए गए हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि बार को ये रंग क्यों दिए जाते हैं? इन रंगीन पट्टियों का क्या अर्थ है?

- Advertisement -

सोशल मीडिया की जानकारी – Toothpaste tube
आपने सोशल मीडिया(social media) पर ऐसी कई साइट्स देखी होंगी जो दावा करती हैं कि टूथपेस्ट के पीछे लाल, हरा, काला और नीला रंग टूथपेस्ट में इस्तेमाल होने वाली सामग्री को दर्शाता है। सोशल मीडिया पर कहा जाता है कि पेस्ट पर हरे निशान का मतलब है कि टूथपेस्ट पूरी तरह से प्राकृतिक है, नीले निशान का मतलब है कि इसमें प्राकृतिक अवयवों और दवाओं का मिश्रण है, लाल निशान का मतलब है कि इसमें प्राकृतिक तत्व और रासायनिक तत्व शामिल हैं, और एक काला निशान इसका मतलब है कि इसमें सभी रासायनिक अवयव शामिल हैं। लेकिन इस दावे की सच्चाई क्या है?

क्‍या है असल मतलब?- Toothpaste tube
ओरल हेल्थ केयर कंपनी कोलगेट ने अपनी वेबसाइट पर इस दावे का खंडन करते हुए इन बार कोड्स का असली मतलब बताया है. कोलगेट ने कहा कि टूथपेस्ट पर बनी इन रंग-बिरंगी पट्टियों का उसमें पड़ने वाली सामग्री से कोई लेना देना नहीं है. कोलगेट का कहना है कि इन रंगीन कोड्स का कारण टूथपेस्ट ट्यूब बनाने के तरीके से जुड़ा है.

कोलगेट की मानें तो टूथपेस्ट के यह रंग ट्यूब बनाने वाली मशीनों में लगे लाइट सेंसर को यह संकेत देता है कि ट्यूब किस प्रकार की और किस आकार की बनानी है. वहीं, ट्यूब को कहां से काट कर सील करना है.

also read – Pakistaan: दुनिया भर में पाकिस्तान की यह जगह है मशहूर 80 साल की महिलाएं भी लगती हैं जवान और खूबसूरत

Toothpaste tube के नीचे इसलिए बनी रहती है अलग-अलग रंग की रंगीन पट्टियां!आपको भी जानना जरूरी
photo by google

also read – Mukesh Ambani और एंटीलिया को उड़ाने की धमकी देने वाला आरोपी बिहार से गिरफ्तार

Toothpaste tube के नीचे इसलिए बनी रहती है अलग-अलग रंग की रंगीन पट्टियां!आपको भी जानना जरूरी
photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular