Monday, April 15, 2024
HomeNationalSolar Panel: सरकार दे रही सोलर पैनल सब्सिडी, चलेगा 3 पंखे,1 फ्रिज,7...

Solar Panel: सरकार दे रही सोलर पैनल सब्सिडी, चलेगा 3 पंखे,1 फ्रिज,7 LED बल्ब और समर्सिबल पंप,बिजली बिल से छुटकारा 

- Advertisement -

Solar Panel: सरकार की ओर(towards the government) से सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी दी गई है। कोई भी इसके लिए अप्लाई कर अपने छत पर सोलर का पैनल (Solar panel) लगवा सकता है और महंगी बिजली से निजात पा सकता है.

देश में इस समय बिजली संकट है। बिजली संयंत्रों में एक ओर कोयले के भंडार की कमी तो दूसरी ओर अत्यधिक गर्मी के कारण बिजली कटना लोगों की समस्या है। ऐसे कठिन समय में बिजली की कमी (lack of electricity) को दूर करने में हरित ऊर्जा बहुत मददगार साबित हो सकती है. Solar Panel

- Advertisement -

आज आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर अपनी जरूरत की बिजली आसानी से पैदा कर सकते हैं। सरकार इस काम में आपकी मदद के लिए तैयार है और आपकी लागत कम करने के लिए सोलर पैनल पर सब्सिडी भी देती है। आइए जानते हैं सोलर पैनल लगाने में कितना खर्च आएगा और सरकार की ओर से कितनी सब्सिडी मिलेगी. Solar Panel

पहले अपनी आवश्यकताओं को निर्धारित करें

अगर आप सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो पहले यह समझ लें कि आपको कितनी बिजली की जरूरत होगी। आपके घर में कितने बिजली के उपकरण हैं? मान लीजिए आपके पास 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 7-8 एलईडी लाइट, 1 पानी की मोटर और बिजली से चलने वाला टीवी जैसी चीजें हैं। इसके लिए आपको प्रतिदिन 6 से 8 यूनिट बिजली की आवश्यकता होगी।

मोनोपार्क बायफेसियल सोलर पैनल इस समय नई तकनीक का सोलर पैनल है। यह आगे और पीछे दोनों तरफ से बिजली उत्पन्न करता है। यदि आप एक साथ चार ऐसे सौर पैनल स्थापित करते हैं, तो आप प्रति दिन 7-8 यूनिट तक आसानी से बिजली प्राप्त कर सकते हैं। ये चारों सोलर पैनल करीब 2 किलोवाट के होंगे।

सरकार सब्सिडी दे रही है

भारत में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफ टॉप योजना शुरू की है। आप डिस्कॉम के पैनल में शामिल किसी भी विक्रेता द्वारा अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं और सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें पांच साल तक रूफटॉप सोलर के मेंटेनेंस की वेंडर की जिम्मेदारी भी शामिल होगी।

40 प्रतिशत तक सब्सिडी

अगर आप 3 किलोवाट तक का सोलर रूफटॉप पैनल लगाते हैं तो सरकार आपको 40 फीसदी तक की सब्सिडी देगी। वहीं अगर आप 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको 20 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। राज्यों में स्थानीय बिजली वितरण कंपनियां (डिस्कॉम) योजना चला रही हैं।

इसका मूल्य कितना होगा?

अगर आप 2 kW का सोलर पैनल लगाते हैं, तो लागत लगभग 1.20 लाख रुपये आएगी। लेकिन अगर आपको सरकार की ओर से इस पर 40 फीसदी सब्सिडी मिलती है तो आपकी लागत घटकर 72,000 रुपये रह जाती है और आपको सरकार की ओर से 48,000 रुपये की सब्सिडी मिलती है। एक सोलर पैनल की उम्र 25 साल होती है। ऐसे में एक बार में इतना निवेश करने से आप लंबे समय तक महंगी बिजली से छुटकारा पा सकते हैं और आपको एक तरह से मुफ्त बिजली मिल जाती है।

ऐसे करें आवेदन

सोलर रूफटॉप लगाने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको अप्लाई फॉर(You apply for) सोलर रूफटॉप पर क्लिक करना होगा। आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा, यहां आप राज्यवार लिंक का चयन करें। इसके बाद फॉर्म खुल जाएगा। इसमें आप अपनी सारी जानकारी भरें। डिस्कॉम सौर पैनल स्थापित करने के 30 दिनों के भीतर आपके भुगतान किए(Your payment is made) गए खाते में सब्सिडी राशि जमा कर दी जाएगी।

यह भी पढ़े — VIDEO: बेशर्म रंग के केसरिया ड्रेस में सनी लियोनी ने दीपिका पादुकोण की नकल, समंदर किनारे दिखाया सिजलिंग अवतार

यह भी पढ़े — Sunny Leone: विवादों में घिरा सनी लियोनी का नाम, FIR रद्द करवाने एक्ट्रेस ने काटे कोर्ट के चक्कर

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular