Wednesday, February 1, 2023
HomeHealthSkin Care Tips: सर्दियों में घरेलू नुस्खे से चमकाएं चेहरा , पार्लर...

Skin Care Tips: सर्दियों में घरेलू नुस्खे से चमकाएं चेहरा , पार्लर जाने कि नहीं पड़ेगी जरूरत

- Advertisement -

Skin Care Tips: बेसन से बने face क्रीम को चहरे पर कैसे लगाएं- बेसन(besan) का इस्तेमाल खाने में किया जाता है. लेकिन बेसन(besan) त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बेसन का इस्तेमाल त्वचा(twacha) को निखारने के लिए भी किया जाता है।

Skin Care Tips: ज्यादातर लोग जानते हैं कि बेसन त्वचा(twacha) के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बेसन का इस्तेमाल त्वचा में चमक लाने के लिए भी किया जाता है, जबकि ज्यादातर लोग बेसन को पानी में मिलाकर ही लगाते हैं. इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट (hydrate) नहीं रहती है.

- Advertisement -

ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा को हाइड्रेट (hydrate) रखना चाहते हैं तो आप बेसन में कुछ चीजें मिलाकर लगा सकते हैं. आइए हम आपको यहां बताएंगे कि कौन सी चीजें त्वचा (twacha) पर लगाने से आपके चेहरे पर निखार आता है?


बेसन को मिक्स करके चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाएं ये चीजें-


बेसन में दही-


आप सर्दियों में बेसन को दही के साथ मिला सकते हैं. क्योंकि दही में मौजूद एंजाइम त्वचा को साफ और नमीयुक्त रखने में मदद करते हैं। वहीं अगर आप दही और बेसन को मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएंगे तो डेड स्किन निकल जाएगी। इसे लगाने के लिए 2 चम्मच बेसन लें, उसमें 3 चम्मच दही मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. Skin Care Tips

अब इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा करके आपको मुंहासों की समस्या से भी निजात मिलेगी. Skin Care Tips


बेसन में गुलाब जल-


आप अपने चेहरे को गोरा करने के लिए इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच बेसन लेकर उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपनी गर्दन और पूरे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को ताजे पानी से धो लें, इससे आपकी त्वचा ठंडी हो जाएगी और मृत त्वचा कोशिकाएं निकल जाएंगी। इससे आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल भी निकल जाएगा.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular