Thursday, April 25, 2024
HomeMadhya Pradeshsingrauli winter: सिंगरौली में मावठा का कहर जारी कलेक्टर ने जारी किया...

singrauli winter: सिंगरौली में मावठा का कहर जारी कलेक्टर ने जारी किया आदेश,5 से 7 जनवरी तक विद्यालयों में रहेगी छुट्टी

- Advertisement -

singrauli winter: सिंगरौली। सिंगरौली में भी मावठा का ( also of Mawtha ) कहर जारी है। तकरीबन 4 दिन से सूर्य देव के दर्शन होना दुर्लभ हो गया है। ऐसे में कलेक्टर सिंगरौली अरुण कुमार परमार ( Singrauli Arun Kumar Parmar ) ने आदेश जारी करते हुए शासकीय व अशासकीय विद्यालयों को निर्देश ( instructions to schools ) दिए है कि कक्षा नर्सरी से 8वीं तक के विद्यार्थियों का 5 जनवरी से 7 जनवरी तक अवकाश घोषित ( holiday declared ) कर दिया है। इधर दिन हो या रात 24 घंटे कोहरे व हाड़ कपाने वाली ठंड से जन जीवन पूरी तरीके से प्रभावित ( totally impressed ) हो गया है। भले ही कलेक्टर विद्यालयों का समय परिवर्तित किया हो लेकिन जिस तरीके से ठंड का प्रकोप बढ़ा है ऐसे में अभिभावक बच्चों को ( parents to children ) विद्यालय भेजने में डरे सहमे लग रहे हैं.

- Advertisement -


गौरतलब हो कि मध्यप्रदेश में मावठा का कहर अब बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। जिसका असर सिंगरौली में भी देखा जा रहा है। सिंगरौली जिले की तीनों विकासखण्ड क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पडऩे से जन जीवन पूरी तरीके से प्रभावित होता दिखाई दे रहा है। नव वर्ष के आगमन के दिन से ही मौसम में अचानक बदलाव हुआ है। बता दें कि 31 दिसंबर 2022 की अद्र्धरात्रि से आसमान में कोहरे की परत जमना शुरू हो गई थी और नए वर्ष के आगमन पर सूर्य देव जो कोहरे में छिपे तो चार दिन गुजर गए आज तक उनके दर्शन नही हुए हैं। चार दिन से सूर्य देव नही दिखे और धरती पर धूप का असर न होने के चलते कड़ाके की ठंड में इस कदर जकड़ दिया है कि घर से निकलना दुश्वार साबित हो रहा है। स्थिति ऐसी निर्मित हो चुकी है कि इस कड़ाके की ठंड व कोहरे के चलते जहां इंसान का घर से निकलना दुर्लभ हो रहा है वहीं जीव जंतुओं का भी यही हाल बना हुआ है। ऐसे में अब लोग यही कह रहे हैं कि अगर इसी तरह मकर संक्रातिं तक मौसम बना रहा तो स्थिति बेकाबू हो जाएगी. singrauli winter


शाम को बाजार में पसर जाता है सन्नाटा

इन दिनों जिले भर में कड़ाके की ठंड पडऩे से जन जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ा है। जिला मुख्यालय बैढऩ में जहां शहर की दुकाने रात 10 से 11 बजे तक खुली नजर आती थी लेकिन इन दिनों कड़ाके की ठंड के चलते 9 बजे ही ताला बंद हो जाता है। और शहर की सडक़ो पर सन्नाटा पसर  जाता है। यही हाल सुबह भी देखने को मिलता है। जहां सुबह 8 बजे दुकाने खुल जाती थी लेकिन अब 10 बजे के पहले दुकाने नही खुल पा रही है। क्योकि कोहरे व ठंड के चलते व्यापार भी गहरा प्रभाव पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है. singrauli winter


शीतलहर का प्रकोप जारी

जिले के सिंगरौली,चितरंगी,देवसर,सरई,माड़ा तहसील क्षेत्र में शीतलहर का प्रकोप जारी है। इसका असर आवागमन पर भी पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। शीतलहर के चलते लोग घरों से निकल नही पा रहे हैं। आज बुधवार को जहां रात्रि में इस तरह कोहरा छाया हुआ था कि सामने का व्यक्ति नही दिखाई दे रहा था। वहीं दिन का भी नजारा इसी तरह बना रहा। गलन भरी ठंड के चलते अभिभावक अपने छोटे-छोटे बच्चों को विद्यालय भेजने में भी डर रहे हैं। क्योंकि जिस तरह से ठंड पड़ रही है इस ठंड के आगोश में अगर कोई आ गया तो घटना कारित हो सकती है।

singrauli winter: सिंगरौली में मावठा का कहर जारी कलेक्टर ने जारी किया आदेश,5 से 7 जनवरी तक विद्यालयों में रहेगी छुट्टी
photo by google

कलेक्टर ने दिए छुट्टी के आदेश

सिंगरौली कलेक्टर अरुण कुमार परमार ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि जिले में शीतलहर एवं न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। वर्तमान स्थिति में 6 से 7 पारा पहुंच गया है। ऐसी संभावना बन रही है कि न्यूनतम तापमान 5 जा सकता है। कोहरे में न्यूनतम विजबिलटी 100 मीटर से कम ( Visibility less than 100 meters ) रहती है जिसके कारण छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य एवं यातायात पर प्रतिकुल प्रभाव पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में शासकीय,अशासकीय सहित केन्द्रीय विद्यालय और जवाहर नवोदय विद्यालय में अध्यापन करने वाले प्री प्राईमरी से कक्षा 8वीं तक के विद्यार्थियो का 5 जनवरी से 7 जनवरी तक अवकाश घोषित किया जाता है.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular