Friday, April 26, 2024
HomeMadhya Pradeshsingrauli news: एमपी का यह नगर निगम भ्रष्टाचार का बन गया है...

singrauli news: एमपी का यह नगर निगम भ्रष्टाचार का बन गया है समुंदर, पार्षदों ने बोला कि ठेकेदारों से छोटी है हम लोगो की औकात

वही पार्षदों ने सवाल उठाया कि नगर निगम क्षेत्र में संविदाकार के द्वारा जो हैंडपंप का उत्खनन कराया जा रहा है। उसमें भी अनियमितता  की जा रही है। हैंडपंप के उत्खनन के दौरान कम खुदाई की जा रही है जिसके चलते समय से पहले पानी सूख जा रहा है। गर्मी के दिनों में वार्ड वासियों को पानी के लिए काफी हलकान होना पड़ रहा है।

- Advertisement -
- Advertisement -

   

singrauli news: सिंगरौली। नगर पालिक निगम सिंगरौली में आज मंगलवार को नगर निगम परिषद की बैठक नगर पालिक निगम अध्यक्ष देवेश पाण्डेय की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जहां कई मुद्दों पर सवाल जवाब किया गया। इस दौरान पार्षदों ने अधिकारियों के कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि ठेकेदारों से हम पार्षदों की औकात छोटी हो गई है। हम कितने भी आवेदन क्यों न दिए हो लेकिन सभी आवेदन का नगर निगम के अधिकारी कचरे के डिब्बे में फेंक देते हैं।

singrauli news: गौरतलब हो कि नगर पालिक निगम सिंगरौली में परिषद की बैठक आयोजित की गई थी इस परिषद की बैठक में अध्यक्ष के समक्ष प्रश्नोत्तरी चल रही थी। प्रश्नोत्तरी के दौरान ही पार्षदों ने नगर निगम के अधिकारियों के कार्यप्रणाली पर बड़ा प्रश्न चिन्ह खड़ा करते हुए आरोप लगाया कि नगर निगम सिंगरौली के अधिकारी पूरी तरह भ्रष्टाचार में संलिप्त हो चुके हैं, अगर इनसे कोई जानकारी मांगी जाती है तो टालमटोल करते हैं। यहां तक कि अगर पार्षद निर्माण कार्य के लिए कोई आवेदन भी देते हैं तो नगर निगम के अधिकारी उस आवेदन को कचरे के डिब्बे में फेक कर कोरम पूर्ति में संलिप्त हो जाते हैं। जब परिषद की बैठक आयोजित की जाती है तो उस दौरान अपने आप को बचाने के लिए जिम्मेदार अधिकारी अनसुलझे जवाब प्रस्तुत करते हैं।

जब उन सवालों का जवाब पूछा जाता है तो घुमा फिराकर मनगढ़ंत कहानी बनाते हुए जवाब दिया जाता है। इनके जवाब को सुनकर यह प्रतीत होता है कि नगर निगम में जो कुछ हो रहा है वह अधिकारियों की मिलीभगत से हो रहा है। तभी तो नगर निगम क्षेत्र में जो भी विकास कार्य हो रहे हैं उसमें जमकर भ्रष्टाचार की बू आ रही है। वही पार्षदों ने सवाल उठाया कि नगर निगम क्षेत्र में संविदाकार के द्वारा जो हैंडपंप का उत्खनन कराया जा रहा है। उसमें भी अनियमितता  की जा रही है। हैंडपंप के उत्खनन के दौरान कम खुदाई की जा रही है जिसके चलते समय से पहले पानी सूख जा रहा है। गर्मी के दिनों में वार्ड वासियों को पानी के लिए काफी हलकान होना पड़ रहा है।singrauli news

 कोदो देकर पार्षद नहीं बनी

नगर निगम सिंगरौली की परिषद बैठक आयोजित की गई। उसी दौरान प्रश्नोत्तरी जवाब सवाल में ही पार्षदों ने नगर निगम के अधिकारियों पर सवाल खड़े करने लगे जहां पूर्व पार्षद अनारकली ने कहा कि कोदों देकर पार्षद नहीं बनी हूं। सही तरीके से जवाब दीजिए। जहां नगर निगम के कार्यपालन यंत्री टालमटोल जवाब दे रहे थे। जिन्हें तत्काल रोकने का प्रयास किया गया। वहीं वार्ड क्रमांक 9 के पार्षद शेखर सिंह ने भी सवाल उठाते हुए कहा कि इन दिनों गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। वार्डो में हैंडपंप का उत्खनन नहीं कराया गया है और अमृत जल योजना भी नहीं शुरू की गई है। ऐसे में आगामी दिनों में भीषण पेयजल की समस्या उत्पन्न होगी। स्थिति ऐसी निर्मित हो चुकी है कि जनता नाले का पानी पीने को मजबूर हो चुकी है।singrauli news

 स्टोर को लेकर उठाए गए सवाल

नगर पालिक निगम सिंगरौली में स्टोर को लेकर पिछले परिषद की बैठक में भी मुद्दा गरमाया हुआ था फिर इस बार परिषद की बैठक में स्टोर का मामला फिर से सुर्खियों में आ गया। जहां परिषद अध्यक्ष देवेश पांडे ने कहा कि स्टोर की विधिवत समिति गठित करते हुए जांच कराई जाएगी। स्टोर में किस-किस सामान की खरीदी हुई है। उसका भी लेखा-जोखा लिया जाएगा। साथ ही डीजल का भी मामला सामने आया है। साथ ही सवाल यह भी उठाया गया कि किस आधार पर वार्ड क्रमांक 31 में सड़क निर्माण कार्य कराया गया है कहीं न कहीं नगर निगम के अधिकारियों के द्वारा निर्माण कार्यों के नाम पर जमकर फर्जीवाड़ा का खेल चल रहा है।

 कोल बासरी को किस आधार पर मिली एनओसी

परिषद की बैठक में परिषद अध्यक्ष ने कोल बासरी को लेकर सवाल खड़ा कर दिया। कहा जाता है कि कोल बासरी के चलते प्रदूषण की भयावह स्थिति निर्मित हो रही है। इसके चलते कई गांव प्रभावित हो रहे हैं। जहां अध्यक्ष ने कमिश्नर व कार्यपालन यंत्री से कोल बासरी के एनओसी को लेकर सवाल पूछने लगे जहां अधिकारियों ने गोलमोल जवाब देते दिखाई दिए, लेकिन अध्यक्ष ने कहा कि कोल बासरी को किस आधार पर एनओसी दी गई है। इसका विधिवत पता लगाया जाए और जो ठेकेदार सही तरीके से काम नहीं कर रहे हैं उन्हें ब्लैक लिस्ट किया जाए साथ ही श्रमिकों को ईपीएफ का भी लाभ दिया जाए।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular