Friday, March 1, 2024
HomeMadhya Pradeshsingrauli news: माड़ा तहसील इलाके में भारी बारिश व ओले ने फिर...

singrauli news: माड़ा तहसील इलाके में भारी बारिश व ओले ने फिर मचाई तबाही,फसलें चौपट,टूट गई किसानो की कमर

- Advertisement -
- Advertisement -

singrauli news: सिंगरौली। जिले में लगभग एक पखवाड़े से मौसम का मिजाज बदला हुआ है लगातार रिमझिम बारिश के साथ कहीं-कहीं झमाझम बारिश का आगाज हो रहा है। वही शुक्रवार को माड़ा तहसील  क्षेत्र में झमाझम बारिश के साथ जमकर ओले गिरे है। इलाके के कई गावों मे जमकर वारिश के साथ ओले गिरने से तबाही हुई है। ऐसे में किसानों में कोहराम मच गया है क्योंकि इन दिनों रवि की फसल की कटाई चल रही है। इस बारिश व ओले के चलते फसलें पूरी तरीके से तबाह हो चुकी है। किसानो मे हाय तोबा मच गया है।यह बारिश अब आफत बन गई है।

singrauli news: गौरतलब होती जिले भर में इन दिनों मौसम का मिजाज बदला हुआ है। तकरीबन एक पखवाड़े से इंद्रदेव संकट बन कर बरस रहे है। सिंगरौली जिले के तीनों विकास खंडों ने लगातार बारिश हो रही है। ऐसे में किसानों की फसल पर गहरा प्रभाव पड़ता हुआ है। दिखाई दे रहा है क्योंकि इन दिनों रबी फसल की कटाई चल रही है। इस समय किसानों की सभी फसल पक चुकी है और किसान फसलों की कटाई में दिन रात लगे हुए हैं। उसकी सबसे बड़ी वजह यह बताई जाती है कि मौसम को देखते हुए किसान खेत से फसल काटकर खलिहान में पहुंचाने के लिए लगे हुए हैं लेकिन इंद्रदेव को किसानों की फसल पर रास नहीं आ रहा है। यही वजह है कि लगातार एक पखवाड़े से झमाझम बारिश हो रही है। वही आज शुक्रवार को माड़ा इलाके के कर्सूआ लाल, खैराही, नौगवा सहित कई इलाके में जोरदार बारिश के साथ- साथ ओले गिरने के चलते रबी फसल पूरी तरीके से बर्बाद हो चुकी है।

हाथ मे नही आएगी फसले

इधर बता दें कि इस बारिश के चलते अरहर,चना, सरसों के साथ-साथ अन्य फसलों पर भी गहरा प्रभाव पड़ेगा। इस बारिश के चलते व ओला गिरने के कारण अरहर,चना की फसल के दाने बर्बाद हो जाएंगे। बारिश के बाद जब मौसम साफ होगा तो एक भी फसल का दाना हाथ में नहीं आएगा। किसानों की राय माने तो इस बारिश व ओले के चलते फसल पूरी तरीके से नष्ट हो जाएंगी।singrauli news

 अन्नदाताओ का रो- रो कर बुरा हाल

बेमौसम बारिश के साथ ओला गिरने के चलते किसान पूरी तरीके से टूट गए हैं। अब किसानों के पास रोने के सिवा कुछ नहीं दिखाई दे रहा है क्योंकि इस समय सभी फसल पककर तैयार हो गई है ऐसे में बारिश बोला गिरने के चलते फसल के दाने जमीन पर बिछा गए हैं इस कारण किसानों ने हाय तोबा की स्थिति मची हुई है। ऐसी स्थिति में जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ जिला प्रशासन को किसानों के दर्द को समझाने की जरूरत है।singrauli news

आम और महुआ भी हुए तबाह

बेमौसम बारिश से दलहनी, तिलहनी एवं सब्जियों के फसलों के अलावा आम एवं महुए के फूल को भी नुकसान होने का अंदेशा जताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ओले की बारिश सबसे ज्यादा माड़ा इलाके में हुई है। बारिश का असर ऊर्जाधानी के कई हिस्सों में रहा है। मौसम के रूष्ट होने से अन्नदाता काफी चिंतित नजर आने लगे हैं। कई गांवों में बारिश व ओले गिरने से जमकर तबाही हुई है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular