Tuesday, April 23, 2024
HomeMadhya PradeshSingrauli News: परिषद बैठक में पार्षदों ने घेरा भागी महापौर और बैठ...

Singrauli News: परिषद बैठक में पार्षदों ने घेरा भागी महापौर और बैठ गई धरने पर ! यह रहे मुद्दे

- Advertisement -

Singrauli news: हंगामेदार रही नगर निगम परिषद बैठक,महापौर को पार्षदों ने घेरा,परिषद छोडक़र भागी
अमृत जल(nectar water),एक अधिकारी को कई प्रभार,30 वर्षो से जमे अधिकारियों को लेकर परिषद में छाया रहा मुद्दा

- Advertisement -

Singrauli News: सिंगरौली। नगर पालिक निगम सिंगरौली में आज मंगलवार को परिषद की बैठक परिषद अध्यक्ष देवेश पाण्डेय की अध्यक्षता में आहुत की गई। परिषद की बैठक राष्टगान(Council meeting national anthem) से शुरूआत की गई। इस बैठक में सिंगरौली विधायक रामलल्लू बैस,महापौर रानी अग्रवाल,आयुक्त पवन कुमार सिंह सहित अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

बता दें कि परिषद में रखे गए सवालों को लेकर पार्षदों ने मेयर इन काउंसिल के मंत्रीगणो व महापौर से जवाब की शुरुआत की गई। शुरूआत से ही परिषद की बैठक (Council meeting) में हंगामा शुरू हो गया। जहां शुरुआत में ही एमआईसी सदस्य शत्रुद्धनलाल शाह ने बाजार बैठकी को लेकर सवाल शुरू कर दिए। जहां बाजार बैठकी नि:शुल्क को लेकर परिषद की बैठक में इस सवाल को हटा दिया गया। यहीं से पार्षदों व महापौर के साथ-साथ एमआईसी सदस्यों के बीच जमकर विरोधाभास चला। जहां पार्षद सीमा जायसवाल (Seema Jaiswal) ने कहा कि हम लोग जनता से चूनकर आए हैं। सवाल पूछना और उसका काम करना हमारा व्यक्तिगत नही जनता के हित का कार्य है। एमआईसी के पदाधिकारी  पार्षदों के सवालों का जवाब दें।

वहीं वार्ड क्रमांक 37 की पार्षद देवमती ने पाइपलाइन,अमृत जल योजना को लेकर सवाल उठाया कि जो पाइप लाइन डाली गई है और सडक़े क्षतिग्रस्त (Road damaged) कर दी गई हैं। आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। संविदाकार व नगर निगम के अधिकारियों को कई बार शिकायत की गई लेकिन अभी तक निराकरण नही हुआ है। जहां नगर निगम कार्यपालन यंत्री व्हीपी उपाध्याय ने सवालों का जवाब देते हुए कहा कि जहां शिकायत मिलती है वहां सूचना के आधार पर मरम्मत कराया जाता है।

इस प्रश्रोत्तरी सवाल और जवाब में वार्ड क्रमांक 40 की पार्षद सीमा जायसवाल (Councilor Seema Jaiswal of 40) ने ग्राह और आग्राह पर सवाल खड़े कर दिए। उन्होने कहा कि धारा व उपधारा क्या है,इसकी जानकारी महापौर बताएं। किस आधार पर ग्राह और आग्राह किया गया है इतने में एमआईसी की सदस्य ने हंगामा शुरू कर दिए। जहां सीमा जायसवाल ने कहा कि जब नगर निगम के योजनाओं और नियमों की जानकारी नही है तो किस आधार पर मंत्री बन गई। आपको घर में होना चाहिए। ऐसे सदस्यों को मंत्री की जिम्मेदारी दी जाए जिन्हें नगर निगम के अधिनियमों की जानकारी हो। और वह लोगो के छोटे और बड़े काम कराने में सक्षम हों। नगर परिषद में कई सवाल पार्षदों के द्वारा किए गए लेकिन एक भी प्रश्रों का सही तरीके से जवाब न तो महापौर दें पाई और न ही एमआईसी सदस्य। यहां तक कि नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारी भी गोलमोल जवाब देते रहे। काफी हंगामेदार नगर निगम परिषद की बैठक रही है।

जहां पार्षदों ने महापौर को इस कदर घेरा कि महापौर किसी भी सवाल का जवाब देने में सक्षम नही दिखी। आखिरकार लंच उपरांत महापौर ने परिषद की बैठक का बहिष्कार करते हुए एमआईसी सदस्यों के साथ बैठक छोडक़र भाग निकली। कहा तो यह भी जा रहा है कि यह सब वह अपनी राजनीति चमकाने के लिए कर रही हैं लेकिन इस बीच नगर निगम की कार्यवाही सही ढंग से न चल पाने के कारण इसका सीधा असर विकास कार्यो पर पड़ेगा। उनकी राजनीति पर इस बहिष्कार को लेकर चमकेगी या फिर जमीन की गर्त में जाएगी यह आने वाला वक्त ही बताएगा. Singrauli news

Singrauli News: परिषद बैठक में पार्षदों ने घेरा भागी महापौर और बैठ गई धरने पर ! यह रहे मुद्दे
photo by me

पीएम आवास का उठा मुद्दा
नगर निगम परिषद बैठक में प्रधानमंत्री आवास में किस आधार पर डीपीआर बनाया गया है। उस पर पार्षदों ने सवाल खड़ा कर दिया था। इस सवाल का जवाब देने में महापौर के पसीने छूट गए थे। क्योंकि पीडब्लूडी का प्रभार महापौर के पास है। लेकिन जब महापौर से पार्षदो ने जवाब मंागा तो जवाब देने में हिलाहवाली करने लगी। आखिरकार कार्यपालनयंत्री ने जवाब दिया। जहां सीमा जायसवाल ने कहा कि सवाल महापौर से किया गया है तो जवाब महापौर ही देंगी। जब अधिकारियों से सवाल किया जाएगा तो तब उनसे जवाब लिया जाएगा। यह सवाल पीएम आवास के छत वाटर प्रुफिं ग से जुड़ा हुआ था। जहां ओपेन वायरिंग व कैंसिल्ड वायरिंग कराया गया है. Singrauli news


साढ़े सात करोड़ एफडी का गरमाया मामला
परिषद बैठक में मुद्दा उठा कि सिवरेज पाइपलाइन में जिस संविदाकार ने कार्य कराया था उसे ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया था। अमानत राशि के रुप में नगर निगम के पास 60 लाख और साढ़े सात करोड़ की सिक्योरिटी डिपाजिट एडवासं के रुप में धरोहर रखी हुई थी। लेकिन सवाल यह भी उठा कि एफडी चोरी-चोरी कैसे निकल गई। इसमें कहीं न कहीं नगर निगम के अधिकारियों की मिलीभगत बताई गई।


जनता ने कैसे बना दिया महापौर
परिषद की बैठक में सीमा जायसवाल ने महापौर को इस कदर घेरा कि महापौर किसी भी सवाल का जवाब नही दे पा रही थी। जहां पार्षद ने कहा कि अपने अधिकार ओर कत्र्तव्य(Rights and duties) का जिसे ज्ञान नही है ऐसे लोगो को मेयर इन काउंसिल सदस्य बना दिया गया है। जिन मंत्रियों को अपने दायित्वों का ज्ञान नही है। ऐसे मंत्री जनता के लिए क्या विकास करेंगे। जनता ने किस तरीके से महापौर बना दिया है जिन्हें  नगर निगम के बारे में कोई जानकारी ही नही। पहले अध्ययन करें इसके बाद जवाब दें। अगर नगर निगम को आयुक्त (Commissioner of Municipal Corporation) और अधिकारी चलाएंगे तो फिर क्यों महापौर और पार्षद के लिए चुनाव होता है।

यह भी पढ़े — Uorfi Javed: बिना कपड़ों के ब्रेकफास्ट करने बैठ गईं उर्फी जावेद! Video viral

यह भी पढ़े — Breast Surgery: काजोल की बेटी न्यासा ने कराया बूब्स सर्जरी ? क्रिसमस पार्टी में छुपी तो होने लगी ट्रोल

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular