Wednesday, February 1, 2023
HomeMadhya PradeshVindhyaSide Effects of Arhar Dal - अरहर की दाल के साइड इफेक्ट...

Side Effects of Arhar Dal – अरहर की दाल के साइड इफेक्ट जानिए इन तीन बीमारियों में जानिए अरहर की दाल के हानिकारक प्रभाव

- Advertisement -

Side Effects of Arhar Dal – डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीज इस दाल का सेवन करें बॉडी को फायदा होगा दाल हमारी थाली का अहम हिस्सा है जिसका सेवन हम अक्सर हर खाने में करते हैं। सभी तरह की दालें सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन अरहर की दाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

- Advertisement -

Side Effects of Arhar Dal फोलिक एसिड, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ये दाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका सेवन करने से शरीर हेल्दी रहती है और वजन कंट्रोल रहता है। कई प्रकार की बीमारियों जैसे डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में दाल बेहद फायदेमंद है। जिंक, कॉपर, सिलेनियम और मेंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ये दाल पाचन को तंदुरुस्त रखती है।

डॉक्टर ग्रीष काकड़े,सलाहकार रुमेटोलॉजिस्ट ने बताया है कि सेहत के लिए जरुरी दाल का सेवन कुछ लोगों की सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। कुछ बीमारियों में तुअर दाल यानि अरहर की दाल का सेवन ज़हर की तरह असर करता है। आइए जानते हैं कि किन बीमारियों में मरीजों को अरहर की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए।

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए ज़हर है ये दाल – Side Effects of Arhar Dal
यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाले टॉक्सिन हैं जो प्यूरीन डाइट का सेवन करने से तेजी से बनते हैं। जिन लोगों का यूरिक एसिड हाई रहता है अगर वो अरहर की दाल का सेवन करते हैं तो उनकी परेशानी बढ़ सकती है। अरहर की दाल प्रोटीन से भरपूर होती है जिसका सेवन यूरिक एसिड के मरीज करते हैं तो उनकी बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है। जिन लोगों को हाई यूरिक एसिड की परेशानी होती है उनके हाथ-पैरों के जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत ज्यादा रहती है।

किडनी की बीमारी में अरहर की दाल से परहेज जरूरी – Side Effects of Arhar Dal
जिन लोगों को किडनी (Kidney)की परेशानी होती है वो अरहर की दाल से परहेज करें। अरहर की दाल में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है जो किडनी की परेशानी को बढ़ा सकती है। इस दाल का सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है। दाल का अधिक सेवन करने से किडनी को बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में परेशानी होती है।

एलर्जी है तो अरहर की दाल नहीं खाएं – Side Effects of Arhar Dal
अक्सर रात में इस दाल का सेवन करने से कुछ लोगों को एलर्जी की शिकायत होने लगती है। रात में अरहर की दाल खाने से पाचन खराब हो जाता है और खाना आसानी से पचता नहीं। अगर आपको अरहर की दाल खाने के बाद किसी तरह की एलर्जी महसूस हो रही है, तो इसका सेवन नहीं करें।

also read – Singrauli News: सिंगरौली एवं शक्ति नगर रेलवे स्टेशनों पर लॉजिस्टिक पार्क बनाए जाने की रखी मांग

Side Effects of Arhar Dal - अरहर की दाल के साइड इफेक्ट जानिए इन तीन बीमारियों में जानिए अरहर की दाल के हानिकारक प्रभाव
photo by google

also read – Dengue mosquito: केमिकल ऑल आउट की छुट्टी, सिर्फ 5 रुपये में मच्छरों की कर देगा छुट्टी; ऐसे करें उपयोग

Side Effects of Arhar Dal - अरहर की दाल के साइड इफेक्ट जानिए इन तीन बीमारियों में जानिए अरहर की दाल के हानिकारक प्रभाव
photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular