Wednesday, February 1, 2023
HomeNationalSatyendra Jain: मंत्री सत्येंद्र जैन का तिहाड़ जेल में पैर दबाने का...

Satyendra Jain: मंत्री सत्येंद्र जैन का तिहाड़ जेल में पैर दबाने का वीडियो वायरल , कोर्ट ने ईडी को भेजा नोटिस

- Advertisement -

Satyendra Jain – तिहाड़ जेल का वीडियो लीक होने की मामले में सत्येंद्र जैन की कानूनी टीम ने ईडी के खिलाफ कोर्ट में केस दर्ज की है सत्येंद्र जैन की कानूनी टीम ने ईडी खिलाफ विशेष अदालत की मांग की है

- Advertisement -

सत्येंद्र जैन मसाज वीडियो लीक मामलाSatyendra Jain
दिल्ली की तिहाड़ जेल से मंत्री सत्येंद्र जैन का वीडियो वायरल होने के बाद राउज एवेन्यू कोर्ट ने शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को नोटिस जारी किया है.अब ईडी कोर्ट को बताना होगा की मीडिया फर्मा को लिक हुए फोटो कैसे मिले जैन की ओर से पेश वकील ने यह आरोप लगाया है की ईडी ने फोटो लीक कीया। ईडी ने कोर्ट में दिए गए हलफनामे के बावजूद सीसीटीवी वीडियो लीक किया है।

कट्टर बेईमान जेल में मसाज करा रहा’, सत्येंद्र जैन के वीडियो पर BJP हुई हमलावर, जानें क्या कुछ कहा
फिजियोथेरेपी ले रहे -Satyendra Jain
अदालत ने जांच एजेंसी से यह भी पूछा कि फुटेज किसने लीक किया। इसके बाद विशेष न्यायाधीश विकास ढुल ने ईडी को नोटिस जारी किया। कोर्ट ने अब मामले की सुनवाई के लिए 21 नवंबर की तारीख तय की है। बात दें कि वीडियो लीक होने को लेकर सत्येंद्र जैन की लीगल टीम ने ईडी के खिलाफ कोर्ट में याचिका दाखिल की है। सत्येंद्र जैन की कानूनी टीम ने ईडी के खिलाफ अवमानना की कार्रवाई की मांग करते हुए स्पेशल कोर्ट में याचिका दाखिल की है।

क्या है मामला? – Satyendra Jain

ईडी ने सीबीआई की एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की, जिसमें इफको के एमडी उदय शंकर अवस्थी, ज्योति ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन के प्रमोटर पंकज जैन और रेयर अर्थ ग्रुप, दुबई, अमरेंद्र धारी सिंह और अन्य शामिल थे। मामले में सत्येंद्र जैन को भी आरोपी बनाया गया था। सीबीआई ने उन पर आपराधिक साजिश रचने, धोखाधड़ी और आपराधिक कदाचार करने का आरोप लगाया था।

ईडी को जांच में पता चला कि इफको में अवस्थी और अन्य ने अपराध की आय (पीओसी) उत्पन्न की और इसे विभिन्न असंबंधित संस्थाओं के माध्यम से स्तरित किया और पीओसी का हिस्सा तब उनके द्वारा नियंत्रित संस्थाओं को स्थानांतरित कर दिया गया। आरोपों में भारत के बाहर पंजीकृत कई संस्थाओं (आरोपी व्यक्तियों की ओर से नियंत्रित) के माध्यम से नकली वाणिज्यिक लेन-देन के एक जटिल वेब के माध्यम से विदेशी आपूर्तिकर्ताओं से अवैध कमीशन प्राप्त करना शामिल है, ताकि धोखाधड़ी वाले लेन-देन को वास्तविक रूप में दिखाया जा सके।

राज्य सरकारों के हिस्सेदार – Satyendra Jain

ईडी ने कहा, “अवस्थी (अमोल अवस्थी और अनुपम अवस्थी के पिता) और परविंदर सिंह गहलौत (विवेक गहलौत के पिता) इफको के प्रबंध निदेशक और आईपीएल के निदेशक (यूएस अवस्थी) और आईपीएल के प्रबंध निदेशक (परविंदर सिंह गहलौत) के रूप में अपनी स्थिति के आधार पर उर्वरक उद्योग में काफी प्रभाव डालते हैं।

उनके बेटों के माध्यम से उन्हें कमीशन का भुगतान इफको और आईपीएल के खजाने से होता है और यह इफको और आईपीएल के शेयरधारकों के साथ धोखाधड़ी है, जिसमें कई राज्य विपणन संघ शामिल हैं, जिसमें विभिन्न राज्य सरकारों के हिस्सेदार हैं.Satyendra Jain

ईडी को जांच के दौरान यह भी पता चला कि अवैध तरीकों से भारत में जैन की ओर से 37.12 करोड़ रुपये और 6.18 मिलियन अमरीकी डालर की राशि प्राप्त की गई थी। इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने जैन के बिजनेस पार्टनर एडी सिंह और आलोक कुमार अग्रवाल को गिरफ्तार किया था, जिनके साथ उसके व्यापारिक संबंध थे। एडी सिंह ने अवैध तरीकों से दुबई से 27.79 करोड़ रुपये भी प्राप्त किए थे.Satyendra Jain

जैन और सिंह दोनों ने भारत में अपराध की आय प्राप्त करने के लिए अग्रवाल की ओर से प्रदान किए गए वाहन का उपयोग किया है। ईडी ने छह आरोपियों के खिलाफ 2021 में एक विशेष अदालत के समक्ष अभियोजन शिकायत भी दर्ज की थी .

also read – Rice Side Effects: सर्दियों में ज्यादा चावल खाने से बिगड़ सकती है सेहत, होगा यह बड़ा नुकसान

Satyendra Jain: तिहाड़ जेल में सत्येंद्र जैन का वीडियो किसने लीक किया? कोर्ट ने ईडी को भेजा नोटिस
photo by google

also read – Nestle Food Portfolio Unhealthy : बच्चों को खिला रहे मैंगी और किटकैट तो हो जाइए सावधान, कंपनी ने माना 60 फ़ीसदी प्रोडक्ट है अनहेल्दी!

Satyendra Jain: तिहाड़ जेल में सत्येंद्र जैन का वीडियो किसने लीक किया? कोर्ट ने ईडी को भेजा नोटिस
photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular