Friday, April 12, 2024
HomeJobSarkari naukari 2022 :12वीं पास युवा सरकारी नौकरी के लिए यहां करें...

Sarkari naukari 2022 :12वीं पास युवा सरकारी नौकरी के लिए यहां करें आवेदन,जानिए आयु- पात्रता और नियम

- Advertisement -

Sarkari naukari – मध्यप्रदेश में 1 लाख पदों पर भर्ती के लिए विभाग लगातार नोटिफिकेशन (Notification)जारी कर रहे हैं। कई विभागों ने भर्ती के लिए अधिसूचना प्रकाशित (notification published)की है। MPPEB ने 1900 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है

Sarkari naukari : मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा जेल गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड और फील्ड गार्ड (Jail Guard, Forest Guard and Field Guard) के पदों पर भर्ती। 1979 पदों के लिए उम्मीदवार 20 जनवरी से 3 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं. इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। प्रकाशित अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा 11 मई 2023 को आयोजित की जाएगी।

- Advertisement -

Sarkari naukari – बता दें कि फॉरेस्ट गार्ड पद के लिए उम्मीदवारों का किसी भी विषय में 12वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

फॉरेस्ट गार्ड का चयन इसी लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के जरिए किया जाएगा। जबकि पुरुष अभ्यर्थियों को 4 घंटे में 25 किमी और महिला अभ्यर्थियों को 4 घंटे में 14 किमी पैदल चलना अनिवार्य होगा।

क्षेत्ररक्षक – Sarkari naukari
क्षेत्ररक्षक की योग्यता निर्धारित की गई है। इसके लिए उम्मीदवारों को किसी भी विषय में 12वीं पास होना अनिवार्य है। न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 33 वर्ष की आयु सीमा अनिवार्य है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

इसलिए चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के जरिए किया जाएगा। फिजिकल टेस्ट में पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 4 घंटे में 25 किमी और महिला अभ्यर्थियों के लिए 4 घंटे में 14 किमी पैदल चलना अनिवार्य होगा।

जेल प्रहरी की आयु सीमाSarkari naukari
जहां जेल प्रहरी के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दी जाएगी। इसके लिए वेतन 5200 से 20200+1900 ग्रेड पे है।

जेल प्रहरियों का शारीरिक परीक्षण – Sarkari naukari
जेल गार्ड फिजिकल टेस्ट के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 2 मिनट 50 सेकंड में 800 मीटर की दौड़ पूरी करनी होती है और 7.26 किलोग्राम की गेंद को 20 फीट तक फेंकना सीखना होता है और महिला उम्मीदवारों को 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़ पूरी करनी होती है। इसके अलावा 16 फीट तक के 4 किलो के शॉट मारना अनिवार्य होगा। अर्हता प्राप्त करने के लिए शारीरिक परीक्षा आवश्यक है। रेस में फेल होने वालों को शॉट पुट फेंकने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके लिए आवेदन शुल्क अनारक्षित वर्ग के लिए 500 रुपये और एससी एसटी ओबीसी के लिए 250 रुपये होगा।

एनएचएम भर्तीSarkari naukari
साथ ही मध्य प्रदेश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में माइक्रोबायोलॉजिस्ट के 38 पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती की जाएगी. इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार 19 दिसंबर 2022 तक राज्य स्वास्थ्य मिशन मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा वेतनमानSarkari naukari
आवेदन के लिए आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 47 वर्ष रखी गई है। इसके लिए वेतनमान 35400 रुपये प्रति माह होगा। उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से की जाएगी।

also read – MPPEB MPESB Recruitment : इसी हफ्ते आयेगा पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का परिणाम, 6000 आरक्षकों का होना हैं चयन

Sarkari naukari 2022 :12वीं पास युवा सरकारी नौकरी के लिए यहां करें आवेदन,जानिए आयु- पात्रता और नियम
photo by google

also read – ITBP Recruitment 2022: कांस्टेबल पदों में निकली बंपर भर्ती, 22 दिसंबर आवेदन की अंतिम तारीख, 69,000 मिलेंगी सैलरी

Sarkari naukari 2022 :12वीं पास युवा सरकारी नौकरी के लिए यहां करें आवेदन,जानिए आयु- पात्रता और नियम
photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular