Friday, April 26, 2024
HomeNationalJhansi News : गरीब रथ में मिलेंगा कन्फर्म टिकट, आरएसी का झंझट...

Jhansi News : गरीब रथ में मिलेंगा कन्फर्म टिकट, आरएसी का झंझट होगा खत्म

- Advertisement -

Jhansi News : ट्रेन में सफर करने वालों को हमेशा यह चिंता सताती रहती है. कि क्या उनकी टिकट कंफर्म ( ticket confirmed ) होगी या फिर आरएसी होगी ( RAC will be ) कि नहीं इसी उधेड़बुन में वह काफी चिंतित रहते हैं लेकिन अब रेलवे विभाग ( railway department ) ने गरीब रथ ट्रेन पर नया नियम लागू कर दिया है इसके बाद अब गरीब रथ ट्रेन में कंफर्म टिकट ( confirmed ticket ) ही मिलेगी रेलवे ( Railway will get ticket only ) की इस फैसले के बाद यात्रियों में खुशी की लहर है.

- Advertisement -

झांसी.गरीब रथ ट्रेनों में यात्रियों को कंफर्म सीट ही मिलेगी. इनमें आरएसी का विकल्प खत्म किया जा रहा है.इससे उन यात्रियों को सुविधा होगी जो आरएसी टिकट पर सफर करने को मजबूर हैं. रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में निर्देश जारी किया है.  रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यह व्यवस्था जल्द ही लागू कर दी जाएगी. Jhansi News

आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसलेशन) एक प्रकार का टिकट है, लेकिन यह सीट की पुष्टि की गारंटी नहीं देता है।  गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनों में आरएसी सीट वाले यात्रियों को काफी परेशानी होती है।  इस ट्रेन में इस कैटेगरी की सीट पाने वाले यात्रियों को अपनी सीट दूसरे यात्रियों के साथ शेयर करनी होती है.  गरीबरथ एक्सप्रेस के एक कोच में आरएसी कोटे की 9 बर्थ होती हैं जबकि अन्य ट्रेनों में 8 बर्थ होती हैं।  ऐसे में एक सीट पर दो यात्रियों को सफर करना पड़ता है।  सबसे ज्यादा परेशानी रात के समय होती है।  महिला यात्री होने पर यह समस्या और बढ़ जाती है।  इसकी शिकायत रेल यात्री काफी समय से कर रहे थे.

Also Read — Too Hot: इस एक्ट्रेस ने तोड़ दी सारी मर्यादा, शेयर कीं ऐसी तस्वीरें कि शर्मा जाए ऊर्फी जावेद,फैंस पूछें- दीदी कपड़े कहां हैं !

रेल यात्रियों की शिकायतों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने आरएसी विकल्प ( RAC option ) को खत्म करने का फैसला किया है। यह व्यवस्था जल्द ही लागू की जाएगी।  इस व्यवस्था के लागू होने से गरीब रथ में यात्रियों को सिर्फ कन्फर्म सीट ही मिलेगी।  उन्हें आरएसी का विकल्प नहीं मिलेगा।  पूरी तरह से वातानुकूलित यह ट्रेन अपने कम किराए के कारण यात्रियों के बीच लोकप्रिय है।

बोर्ड की ओर से जारी पत्र के मुताबिक अब लोअर और मिडिल बर्थ यात्रियों को एडवांस रिजर्वेशन (advance reservation) से अलॉट किया जाएगा और आरएसी सिस्टम लैप्स हो जाएगा।  सीनियर डीसीएम विश्वरंजन ने बताया कि रेलवे द्वारा गरीब रथ एक्सप्रेस से आरएसी को फेज आउट किया जा रहा है।  इस अग्रिम आरक्षण तिथि के कारण 20 मार्च से गरीब रथ यात्रियों को कन्फर्म टिकट और वेटिंग टिकट (confirm ticket and waiting ticket)सीधे मिलेंगे।  इसके लिए सिस्टम में जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि गरीब रथ के एक कोच ( a coach of Garib Rath ) में हर डिब्बे में 9 बर्थ होती हैं।  जिसमें निचली और बीच की 2 बर्थ पर 3 यात्री आरएसी( rac) के तहत बैठने के पात्र हैं।  अब नई व्यवस्था के तहत यात्रियों को जब भी बर्थ उपलब्ध होगी, दी जाएगी।  वहीं, टिकट कैंसिल होने पर वेटिंग के आधार पर ( by weighting ) फुल बर्थ दी जाएगी।  जल्द ही शुरू होने जा रही इस नई व्यवस्था से कई यात्री निराश हैं।  खासकर ऐसे शहरों के यात्रियों के बीच जहां लंबी दूरी के लिए एक ही गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन ( express train)चलती है. Jhansi News

Jhansi News : गरीब रथ में मिलेंगा कन्फर्म टिकट, आरएसी का झंझट होगा खत्म
photo by me

यह भी पढ़े — Actresses Copies Urfi Javed Style: ऊर्फी की सक्सेस देख टॉप की हीरोइनें कर रही साजिश,

यह भी पढ़े — Uorfi Javed: बिना कपड़ों के ब्रेकफास्ट करने बैठ गईं उर्फी जावेद! Video viral

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular