Thursday, April 25, 2024
HomeHealthProhibition of alcohol - शराब छोड़िए...1 लाख इनाम पाइए'... शराबबंदी पर मुख्यमंत्री...

Prohibition of alcohol – शराब छोड़िए…1 लाख इनाम पाइए’… शराबबंदी पर मुख्यमंत्री की बंपर स्कीम, ‘दारू

- Advertisement -

Prohibition of alcohol – मद्य निषेध निदेशालय ने राजधानी में नशामुक्त दिवस(drug free day) के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया है. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री और मद्य निषेध(Prohibition of alcohol) विभाग मंत्री समेत सभी मंत्री और प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए.

Prohibition of alcohol – इस मौके पर मुख्यमंत्री(Chief Minister) ने लोगों को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि नशा स्वास्थ्य और स्वस्थ(health and wellness) समाज के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए शराब का त्याग करें। शराब का धंधा छोड़ने वालों को राज्य सरकार 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद देगी.

- Advertisement -

शराब का धंधा छोड़ने वालों को एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता – Prohibition of alcohol
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar)ने कहा कि उनकी सरकार अधिक से अधिक लोगों को शराब से मुक्त कराने के लिए अभियान चला रही है. सरकार पूरी तरह से मिशन मोड(mission mode) में लगी हुई है, फिर भी कुछ शरारती तत्व अफरातफरी मचा रहे हैं।बिहार में समृद्धि लाने के उनकी सरकार के प्रयासों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई. इसलिए जो लोग शराब का कारोबार कर रहे हैं, वे इसे छोड़ दें और सरकार द्वारा दी जा रही मदद का लाभ उठाएं.

मुख्यमंत्री नीतीश ने अधिकारियों को दिया निर्देश – Prohibition of alcohol

मंच पर मौजूद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के डीएम और एसएसपी को पटना जिले में पूर्ण शराबबंदी लागू करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना बिहार की राजधानी है और जहां विशेष सतर्कता की जरूरत है.इसलिए आप इस पर काम करें और ध्यान दें। इसके अलावा उन्होंने हॉल में मौजूद अधिकारियों को भी सलाह दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर समाज का कल्याण करना है तो समाज को नशा मुक्त बनाकर किया जा सकता है.

निदेशालय को पूर्ण प्रतिबंध कार्रवाई तेज करनी चाहिएProhibition of alcohol
उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारी पूर्ण शराबबंदी अभियान को चलाने के काम में तेजी लायें, ताकि बड़े शराब तस्करों को पकड़ा जा सके. साथ ही उन्होंने कहा कि वह शराब बनाने का धंधा छोड़ देंगे, सरकार उनकी आर्थिक मदद कर रही है.

भविष्य में भी सरकार का सहयोग मिलता रहेगा। सरकार ने 40 हजार से अधिक लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान कर उन्हें अन्य व्यवसायों में शामिल करने का काम शुरू किया है. विभाग उन लोगों के लिए काम कर रहा है, जिन्हें शराब को दूसरे कारोबार से बदलने के लिए एक कार्यक्रम चलाने की जरूरत है.Prohibition of alcohol

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राज्य सरकार उन लोगों की मदद करेगी जो शराब या तड़ी बेचना बंद कर देंगे. इसके तहत शराबबंदी से पहले शराब का धंधा करने वाले और शराबबंदी के बाद बेरोजगार हो जाने वालों को नया रोजगार देने के लिए राज्य सरकार को 60 हजार रुपये दिए गए. इस योजना के तहत अब तक 40 हजार से अधिक परिवार लाभान्वित हो चुके हैं। राज्य सरकार अब इसे 60 हजार से बढ़ाकर 1 लाख करने जा रही है. शराब और ताड़ी बेचने वालों के कारोबार छोड़ने पर सरकार यह राशि देगी.Prohibition of alcohol

Also Read – Faibar Star होटल से भी ज्यादा शानदार है, नीता अंबानी की शाही सवारी, तस्वीरें हुयी वायरल

Prohibition of alcohol - शराब छोड़िए...1 लाख इनाम पाइए'... शराबबंदी पर मुख्यमंत्री की बंपर स्कीम, 'दारू
photo by google

Also Read – Health tips – व्हिस्की में ठंडा पानी मिलाकर पीते हैं तो हो जाइए सावधान , जानिए वाइन एक्सपर्ट से सच्चाई

Prohibition of alcohol - शराब छोड़िए...1 लाख इनाम पाइए'... शराबबंदी पर मुख्यमंत्री की बंपर स्कीम, 'दारू
photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular