Thursday, April 25, 2024
HomeNationalPost Office Schemes: 1 जनवरी से Post Office की इन 5 योजनाओं...

Post Office Schemes: 1 जनवरी से Post Office की इन 5 योजनाओं में होगा बड़ा बदलाव, मिलेगा फायदा, जानिए यहां

- Advertisement -

Post Office Schemes: 1 जनवरी से पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की कई छोटी बचत योजनाओं में बदलाव होने जा रहा है। नई ब्याज दर तय की गयी है।

- Advertisement -

Post Office Scheme: भारत सरकार के डाकघरों के माध्यम से कई योजनायो का लाभ उपलब्ध हैं। नया साल शुरू होने वाला है। इस दौरान कई नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है. पोस्ट ऑफिस की कई योजनाओं ( Many post office schemes ) में सरकार ने बदलाव किया है। अगर आप इनसे जुड़े हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर हो सकती है। 1 जनवरी 2023 से कई योजनाओं में मिलने वाली ब्याज दरों में बदलाव होगा। इस लिस्ट में पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट, मंथली इनकम स्कीम, सीनियर सिटीजन स्कीम और किसान विकास पत्र योजना ( Post Office Time Deposit, National Savings Certificate, Monthly Income Scheme, Senior Citizen Scheme and Kisan Vikas Patra Yojana ) शामिल हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना और पीपीएफ में कोई बदलाव नहीं हुआ है, दोनों पर पहले से ही सबसे अधिक ब्याज मिलता है। कृपया ध्यान दें कि डाकघर समय-समय पर ब्याज दरों में बदलाव करता है। ये नई दरें जनवरी-मार्च 2023 के लिए तय की गई हैं। आप और बदलाव कर सकते हैं। इससे पहले दिसंबर में इन दरों में बदलाव किया गया था।

किसान विकास पत्र के ब्याज में इजाफा किया गया है। अब 123 महीनों के लिए निर्धारित ब्याज दर 7.2 प्रतिशत है, जो पहले 7 प्रतिशत थी। देखा जाए तो सभी योजनाओं को मिलाकर इस योजना का ब्याज 0.20 फीसदी से बढ़कर 1.10 फीसदी हो गया है. नई ब्याज दर 1 जनवरी से लागू होगी। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर 6.8 फीसदी ब्याज की बजाय 7 फीसदी ब्याज मिलेगा. पोस्ट टाइम डिपॉजिट स्कीम्स की विभिन्न अवधियों के लिए भी ब्याज बढ़ाया गया है। अब 1 साल के लिए 6.6 प्रतिशत, 2 साल के लिए 6.8 प्रतिशत, तीन साल के लिए 6.9 प्रतिशत और 5 साल के लिए 7 प्रतिशत पर उपलब्ध है. Post Office Schemes

अन्य योजनाओं की बात करें तो सरकार ने सीनियर सिटीजन स्कीम ( Senior Citizen Scheme ) पर ब्याज दर बढ़ाकर 8 फीसदी कर दी है. पहले 7.60% ब्याज मिलता था। मंथली इनकम स्कीम का ब्याज 6.7 फीसदी से बढ़कर 7.1 फीसदी हो जाएगा. मार्च 2023 में फिर से योजना के ब्याज में बदलाव होगा। नए साल में पोस्ट ऑफिस के अलावा और भी कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं। बैंकों ने एफडी और बचत ( FDs and Savings by banks ) खातों पर ब्याज बढ़ाकर ग्राहकों को राहत दी है. Post Office Schemes

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular