Thursday, April 25, 2024
HomeBusinessPM Kisan Update: पीएम किसान की 13वीं किस्त मिलने से पहले किसानों...

PM Kisan Update: पीएम किसान की 13वीं किस्त मिलने से पहले किसानों का संघर्ष, सरकार ने दी यह बड़ी राहत

- Advertisement -

PM Kisan e-KYC: अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। किसानों (kisaano) की भलाई के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. आइए जानते हैं ताजा अपडेट (taaza update).

- Advertisement -

PM Kisan Update: पीएम किसान (pm kisaan) की 13वीं किस्त मिलने से पहले किसानों का संघर्ष, सरकार ने दी यह बड़ी राहत

PM Kisan Latest News: पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अगली किस्त (पीएम किसान 13वीं किस्त) से पहले किसानों को सरकार से बड़ी राहत मिली है। दरअसल, पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी और गांव-गांव सत्यापन के कारण पिछली बार 12वीं किस्त में देरी हुई थी. सरकार ने स्पष्ट किया है कि केवल उन्हीं किसानों को 12वीं किस्त (ईकेवाईसी PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है) दी जाएगी जो सरकार द्वारा eKYC करवाएंगे। उसके बाद इसकी डेडलाइन को कई बार आगे भी बढ़ाया गया। लेकिन इस बार सरकार ने इस सिलसिले में किसानों को बड़ी राहत दी है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana) सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इसके तहत सरकार किसानों के खातों में 2-2 हजार की 3 किस्त यानी 6 हजार रुपये सालाना भेजती है। इस योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में 12 किस्तें डाली जा चुकी हैं। अब किसानों को इस योजना की 13वीं किस्त का इंतजार है. PM Kisan

इससे पहले खबर आई थी कि पीएम किसान वेबसाइट में कहा गया है कि ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है। पोर्टल की मदद से किसान आसानी से घर बैठे ईकेवाईसी कर सकते हैं। हम आपको सूचित करते हैं कि पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर पहला ई-केवाईसी करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2022 निर्धारित की गई है। लेकिन अब सरकार ने इसके लिए तारीख की बाध्यता को रद्द कर दिया है। यानी अब कोई डेडलाइन नहीं है। अब पीएम किसान वेबसाइट में साफ लिखा है कि पंजीकृत किसानों को ईकेवाईसी करने की जरूरत है। अगर आप बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र से संपर्क कर सकते हैं. PM Kisan

ऐसे करें आसानी से ई-केवाईसी

अगर आप भी घर बैठे ई-केवाईसी करना चाहते हैं तो सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in) पर जाएं।
अब इसके बाद नीचे स्क्रॉल करें और सबसे पहले ‘Farmer Corner’ में E-KYC पर क्लिक करें.


अब यहां एक वेब पेज खुलेगा, यहां अपना आधार नंबर डालें.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular