Wednesday, February 1, 2023
HomeWorldPakistan Made Rooh Afza: अमेजॉन और पाकिस्तान को हाई कोर्ट ने दिया...

Pakistan Made Rooh Afza: अमेजॉन और पाकिस्तान को हाई कोर्ट ने दिया बड़ा झटका , भारत में नहीं बेच सकते यह उत्पाद 

- Advertisement -

Pakistan Made Rooh Afza: रूह अफजा लंबे समय से भारत में बेचा जा रहा था, अदालत ने अमेज़न इंडिया(amazon india) को पाकिस्तान(pakistan) में बने अन्य उत्पादों को भी हटाने के लिए कहा.

Pakistan Made Rooh Afza: दिल्ली हाई कोर्ट ने Amazon India को बड़ा झटका दिया है. ट्रेडमार्क उल्लंघन के एक मामले की सुनवाई के बाद अदालत ने अमेज़न इंडिया(amazon india) को पाकिस्तान(pakistan) निर्मित रूह अफज़ा को बेचने से रोक दिया है। हमदर्द नेशनल फाउंडेशन और हमदर्द लैबोरेट्रीज इंडिया (हमदर्द दवाखाना) ने हाई कोर्ट में एक याचिका दायर कर अमेजन इंडिया(amazon india) को पाकिस्तान में बनी रूह अफजा(rooh afza) को अपने प्लेटफॉर्म पर बेचने से रोकने की मांग की है.

- Advertisement -

हमदर्द दवाखाना(Hamdard Hospital) के वकील ने तर्क दिया कि पाकिस्तान निर्मित रूह अफजा लीगल मेट्रोलॉजी एक्ट, 2009, लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटीज) रूल्स, 2011 और फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स एक्ट, 2006 के प्रावधानों का पालन नहीं करता है। उच्च न्यायालय ने दलीलें सुनने के बाद हमदर्द नेशनल फाउंडेशन (इंडिया) के पक्ष में स्थायी निषेधाज्ञा दी।

अन्य उत्पादों को प्लेटफॉर्म से हटाने के निर्देश

यह देखते हुए कि रूह अफ़ज़ा को भारत में एक सदी से अधिक समय से बेचा जा रहा है, अदालत ने अमेज़न इंडिया को पाकिस्तान में बने अन्य उत्पादों को हटाने के लिए भी कहा। याचिका के मुताबिक, रुह अफजा को अमेजन पर बेचा जा रहा था, लेकिन विक्रेता उनके ब्योरे का खुलासा नहीं कर रहा था। अदालत ने तर्क के इस हिस्से की सुनवाई करते हुए कहा कि अमेज़ॅन का दायित्व विक्रेता के नाम का खुलासा करना था। हकीम हाफिज अब्दुल मजीद ने रूह अफजा को लॉन्च किया, लेकिन विभाजन के बाद इसे दोनों देशों में बेचा गया। जब माजिद का सबसे बड़ा बेटा भारत में था, उसके दूसरे बेटे ने प्रवास करने का फैसला किया और पाकिस्तान चले गए और वहां हमदर्द प्रयोगशालाओं (वक्फ) की शुरुआत की. Pakistan Made Rooh Afza

सामान भारत में नहीं बेचा जाएगा

अदालत ने कहा, “बयानों और रिकॉर्ड पर मौजूद तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, प्रतिवादी नंबर 2 के साथ-साथ उपरोक्त विक्रेताओं के खिलाफ वादी (स्थायी निषेधाज्ञा) की धारा 38 (ए) के तहत फैसला किया जाएगा।” इसका मतलब है कि जिन उत्पादों का नाम समान है या जो पाकिस्तान में निर्मित हैं, उन्हें भारत में अमेज़न पर नहीं बेचा जा सकता है. Pakistan Made Rooh Afza

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular