Tuesday, April 16, 2024
HomeNationalNew Year 2023: नए साल में करें यह चार संकल्प नहीं तो...

New Year 2023: नए साल में करें यह चार संकल्प नहीं तो बर्बाद हो जाएगा जीवन 

- Advertisement -

New Year 2023: नया साल 2023 ( new year 2023 ) आ रहा है.नए साल की शुरुआत से बेहतर और क्या हो सकता है. अपनी बुरी आदतों को अलविदा कहें और नए साल ( say goodbye and new year ) में उन आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं जो आपका भविष्य बदल सकती हैं.

- Advertisement -

हर नया साल जिंदगी की किताब में नया पन्ना जोड़ने जैसा है. न्यू ईयर पर एक नई शुरुआत ( a fresh start on the new year ) करने या जीवन में कुछ हासिल करने के लिए अक्सर संकल्प लिए जाते हैं.जानते नए साल के वह संकल्प जो आपका जीवन संवार देंगे. याद रखें संकल्प लेना आसान है लेकिन उसका पालन करने पर भी आपको सफलता मिलेगी

दुनिया साल 2023 के स्वागत के लिए तैयार है।  बीते साल यानी 2022 में अपने अधूरे काम को पूरा करते हुए और पिछली गलतियों से सीखते हुए नए साल में कुछ ऐसे संकल्प लें जो आपको हर कदम पर अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रेरित करें।  आइए जानते हैं नए साल के संकल्प जो आपकी जिंदगी को बेहतर बना देंगे।  याद रखें संकल्प लेना आसान है लेकिन उसका पालन करने से सफलता अवश्य मिलेगी. New Year 2023

खुशहाल जीवन के लिए जिम्मेदारी और रिश्तों के बीच संतुलन अति आवश्यक है. नए साल में अपने काम के साथ-साथ रिश्तों को भी समय दें, क्योंकि जब व्यक्ति तनाव में होता है तो ऐसे समय में उसके अपने ही उसे संबल प्रदान करते हैं. जिन रिश्तों में खटास आ गई है उन्हें खत्म करने की कोशिश करें. New Year 2023

कहा जाता है कि ‘जागो तो सवेरा’।  इस कहावत का अर्थ है कि जिस दिन आपको अपनी गलतियों का एहसास हो जाएगा और आप गलत चीजों को छोड़कर सही चीजों को ( do the right things except the wrong things ) अपना लेंगे, उस दिन से आप अपना नया भाग्य लिखने लगेंगे और समय के साथ आपके जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।  आज जिस तरह से लोग शारीरिक, मानसिक और आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं, उसे केवल परिस्थितियों पर दोष नहीं दिया जा सकता।  कहीं न कहीं आपकी कुछ गलत आदतें भी इसका कारण हैं

तो दोस्तों नया साल 2023 आ रहा है।  नए साल की शुरुआत से बेहतर और क्या हो सकता है।  अपनी बुरी आदतों को अलविदा कहें और नए साल में उन आदतों को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं जो आपका भविष्य बदल सकती हैं।  इस बार नए साल के मौके पर खुद से 4 वादे करें और उन्हें सख्ती से निभाएं।  यदि आप अभी ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके पास भविष्य में पछताने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा।

 भोजन संबंधी आदतें

आज के समय में लोग कम उम्र में भी बीमार हो रहे हैं और इसका सबसे बड़ा कारण है गलत खान-पान।  बाहर के खाने, जंक फूड और फास्ट फूड की आदत से शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते।  मोटापा बढ़ता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है।  इसलिए कम उम्र से ही लोग थायराइड, बीपी, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।  नए साल पर संकल्प लें कि आप इस आदत को सुधारेंगे।  खाने की आदतों पर नियंत्रण रखें और स्वस्थ भोजन करें।  अगर आप इस आदत पर बिल्कुल भी काबू नहीं कर पा रहे हैं तो धीरे-धीरे इसे कम करने की कोशिश करें।  इसका फायदा आपको आने वाले समय में देखने को मिलेगा।

शारीरिक गतिविधि

सर्दियों में देर तक रजाई में रहना किसे अच्छा नहीं लगता?  लेकिन आलस्य को दूर करने का आपका एक सेकेंड का फैसला आपकी जिंदगी बदल सकता है।  आज के समय में आलस के कारण लोग वर्कआउट नहीं करते हैं।  वर्कआउट न करने से शरीर में चर्बी जमा हो जाती है, मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है और शरीर में अकड़न आ जाती है।  इससे मोटापा, बीपी, जोड़ों का दर्द जैसी समस्याएं कम उम्र में ही घेर लेती हैं।  तो इस नए साल पर खुद से वादा करें कि आप हर दिन कम से कम आधा घंटा वर्कआउट( workout) करने में बिताएंगे।  आप चाहें तो आधा घंटा टहलें, लेकिन फिजिकल एक्टिविटी( physical activities) जरूर करें।

 पैसे की बचत

अभी तक हमने शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने ( stay physically fit ) की बात की, लेकिन अब बात करेंगे आर्थिक रूप से मजबूत होने की।  आर्थिक रूप से मजबूत रहने के लिए आपको फिजूलखर्ची पर लगाम लगानी होगी और अधिक बचत करनी होगी।  इसके लिए आप एक बजट बनाएं और उसी के अनुसार अपने खर्चों को मैनेज करें।  याद रखें कि पैसा आपका दोस्त है, जो कई बार आपके काम आता है जब आप अपना छोड़ देते हैं।  इसलिए तीसरे नए साल में फालतू खर्च रोकने और पैसे बचाने का संकल्प लें।  लेकिन बचत ही नहीं, निवेश भी।  निवेश करने से आपके पैसे भी बढ़ेंगे और बचत करने की आदत भी बनेगी।

खुद को समय दें

आजकल ज्यादातर लोग तनाव में हैं।  काम के बोझ और पारिवारिक जिम्मेदारियों के बीच फंसे होने के कारण वे अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं।  ऐसे में व्यक्ति के अंदर घुटन की स्थिति उत्पन्न होने लगती है।  खुद को समय न देना भी तनाव का एक बड़ा कारण है और यही तनाव आगे चलकर डिप्रेशन( depression) का रूप ले लेता है।  इसलिए खुद को मानसिक रूप से फिट रखने के लिए इस नए साल का चौथा संकल्प करें कि 24 घंटे में से कुछ समय अपने लिए निकालेंगे।  अपनी दिनचर्या में अपने लिए कुछ समय निर्धारित करें और इस समय में अपनी पसंद का कुछ ऐसा करें, जो आपके दिमाग को तरोताजा कर दे।  मन स्वस्थ रहेगा तो शरीर भी स्वस्थ रहेगा.

यह भी पढ़े — Mouni Roy ने तोड़ी बोल्डनेस की सारी हदें, ब्लैक 2 पीस बिकिनी में लहरों के बीच कराया फोटोशूट

यह भी पढ़े — Uorfi Javed: बिना कपड़ों के ब्रेकफास्ट करने बैठ गईं उर्फी जावेद! Video viral

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular