Friday, March 1, 2024
HomeNationalMusa Hasadji - मूसा हसादजी की सबसे बड़ी फैमिली, मुखिया की हैं...

Musa Hasadji – मूसा हसादजी की सबसे बड़ी फैमिली, मुखिया की हैं 10 पत्नियां-98 बच्‍चे-568 पोते-पोती! 

- Advertisement -

Musa Hasadji – इस परिवार के मुखिया मूसा हसदजी हैं। मूसा की 10 पत्नियां, 98 बच्चे और 568 पोते-पोतियां(grandchildren) थीं। साथ ही हर शादी के लिए पत्नी को दहेज भी दिया। ऐसा माना जाता है कि मूसा का परिवार(Moses’ family) दुनिया में सबसे बड़ा है। मूसा का कहना है कि उनका परिवार इतना बड़ा है कि उन्हें पोते-पोतियों (grandchildren) के नाम याद नहीं आ रहे हैं।

Musa Hasadji – एक आदमी की 10 पत्नियाँ, 98 बच्चे और 568 पोते-पोतियाँ हैं। परिवार में सदस्यों (members in the family )की संख्या सात सौ से अधिक है। कहा जाता है कि यह परिवार दुनिया का सबसे बड़ा परिवार है। Afrimax English ने हाल ही में इस परिवार का दौरा किया। परिवार के मुखिया 67 वर्षीय मूसा हसदजी हैं, जो अफ्रीकी देश युगांडा के बुटालेजा जिले में रहते हैं।

- Advertisement -

मूसा ने कहा कि उसकी दस पत्नियाँ थीं और वे सभी एक ही घर में एक साथ रहते थे। दस महिलाओं से उनके 98 बच्चे हैं। इन बच्चों से उनके 568 पोते-पोतियां हैं। मूसा ने बहुविवाह को ईश्वर का आशीर्वाद कहा। उसने दावा किया कि वह युगांडा में एकमात्र पति है जिसकी इतनी सारी पत्नियाँ हैं।

जब मूसा से पूछा गया कि क्या वह सभी बच्चों और पोते-पोतियों (grandchildren) के नाम जानता है? इस पर उसने कहा कि वह उनके बीच अंतर कर सकता है, लेकिन उनके सभी नाम याद नहीं रखे।

मूसा ने कहा कि 17 साल की उम्र में उनका पहला बच्चा हुआ था। मूसा के कई बच्चों की शादी हो चुकी है, कई पढ़ रहे हैं।मूसा ने अपने बच्चों के लिए भी घर के पास झोंपडिय़ां बनाईं। मूसा की बड़ी पत्नी हनीफा हसदजी, छोटी पत्नी काकाजी। काकाजी मूसा के कई पोते-पोतियों(grandchildren) से छोटे हैं। मूसा का कहना है कि उनका सिलसिला दस शादियां तक ​​चलता रहा, लेकिन अब उनकी दोबारा शादी करने की कोई इच्छा नहीं है.Musa Hasadji

शादी हो जाए तो कोई बात नहीं
मूसा की छोटी पत्नी काकाजी ने कहा कि अगर उसके पति ने और शादी कर ली तो उसे कोई परेशानी नहीं होगी, क्योंकि वह हमारा पूरा ख्याल रखता है। मूसा की सभी पत्नियां अलग-अलग खाना बनाती हैं लेकिन सभी एक ही घर में रहती हैं। मूसा की ये पत्नियां युगांडा के अलग-अलग हिस्सों से आई थीं.Musa Hasadji

युगांडा में पत्नी को देना पड़ता है दहेज
जब मूसा (अ) का पहली बार विवाह हुआ तो उसने अपनी पत्नी को तीन गाय और चार बकरियां दहेज के रूप में दीं। दूसरी पत्नी को शादी के एवज में इतना ही दहेज दिया जाता था। मूसा ने कहा, दो बार शादी करने के बाद उन्हें एहसास हुआ कि उनके मवेशी और बकरियां (cattle and goats) तेजी से मर रही हैं। फिर अगले विवाह में वे दो गायों को दहेज के रूप में देने लगे.Musa Hasadji

परिवार पर आया संकट का दौर
मूसा ने कहा कि जब उनके 30 बच्चे थे, वह साल बहुत मुश्किल था, उन्होंने जो फसलें लगाईं, वे ठीक से पैदा नहीं हो सकीं। धंधा भी फेल हो गया और परिवार के पास खाने-पीने की चीजें खत्म हो गईं। हालांकि संकट का यह दौर बीत चुका है और परिवार फिर से पटरी पर आ गया है.Musa Hasadji

मंजिल से मंजिल तक का सफर पूरा किया
मूसा ने कहा कि जिस परिवार में उनका जन्म हुआ, उसके केवल दो सदस्य थे। परिवार की आमदनी कम थी, जिसके कारण उन्हें बीच में ही स्कूल छोड़ना पड़ा था। मूसा ने अपनी पहली शादी के बाद बाजरा बेचने का कारोबार शुरू(start business) किया। पहले बाजारा ट्रेन को गुलु स्टेशन से कंपाला ले जाता था।

मूसा का धंधा सफल हुआ, फिर उसने गायें खरीदीं। इस स्थिति में, वह अपने क्षेत्र में एक सफल व्यक्ति बन गया। मूसा ने तब दूसरी स्त्रियों से विवाह किया। इन महिलाओं के परिवार के सदस्य उनके प्रभाव से इनकार नहीं कर सकते थे।मूसा ने यह भी कहा कि उसके बाद उन्होंने मटन और चिकन का कारोबार भी शुरू किया। फिर एक समय आया जब उसके पास सैकड़ों बकरियां (hundreds of goats)थीं। मूसा ने कहा कि उसने शून्य से शुरुआत की, उसकी मेहनत रंग लाई और वह एक सफल व्यवसायी (successful businessman)बन गया। मूसा के पास कई एकड़ जमीन है, जहां वह कई फसलें उगाता है।

also read – Vastu Tips : एक साथ केले व तुलसी के लगाए पेड़, सुख ,संपत्ति और वैभव का होगा वास

Musa Hasadji - मूसा हसादजी की सबसे बड़ी फैमिली, मुखिया की हैं 10 पत्नियां-98 बच्‍चे-568 पोते-पोती! 
photo by google

also read – Salman Khan: 57 साल के होने के बाद भी सलमान खान नहीं करेंगे शादी! बताई असली वजह, फैंस में छाई मायूसी

 Musa Hasadji - मूसा हसादजी की सबसे बड़ी फैमिली, मुखिया की हैं 10 पत्नियां-98 बच्‍चे-568 पोते-पोती! 
photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular