Thursday, April 25, 2024
HomeMadhya PradeshMP Weather: जल्द सक्रिय होगा नया सिस्टम, इन जिलों में बारिश के...

MP Weather: जल्द सक्रिय होगा नया सिस्टम, इन जिलों में बारिश के आसार, कोहरा पड़ने की चेतावनी, जानें IMD का पूर्वानुमान -Winter Weather

- Advertisement -

MP Weather: जनवरी में एक साथ कई पश्चिमी विक्षोभ बनने ( formation of western disturbance ) के आसार हैं, जिससे आने वाले दिनों में प्रदेश में अच्छी ठंड और ठंड ( good cold and cold ) का प्रकोप बढ़ेगा।

- Advertisement -

MP Weather Today: नए साल की शुरुआत होते ही मध्य प्रदेश के मौसम में करवट देखने को मिल रही है. भोपाल समेत कई जिले सुबह से ही घने कोहरे की चादर में लिपटे हुए हैं. इससे यातायात भी प्रभावित ( This also affected the traffic ) हुआ है। कई ट्रेनें और उड़ानें देरी से चल रही हैं और यातायात भी धीमा हो गया है। मप्र मौसम विभाग के सूत्रों के मुताबिक अगले तीन से चार दिनों तक मौसम ऐसा ही रह सकता है। 3 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय ( western disturbance active ) होगा, जिससे राज्य के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि ( rain and hail ) हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के हटने के बाद 15 जनवरी तक भीषण शीतलहर और शीतलहर का असर देखने को मिलेगा।

मप्र मौसम विभाग (एमपी वेदर टुडे) के मुताबिक मावठे से लेकर भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम में तापमान 9 डिग्री तक गिर सकता है। भिंड, मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी, ग्वालियर और दतिया में घना कोहरा रहेगा और सागर, सतना, रीवा, रायसेन और भोपाल में मध्यम कोहरा रहेगा। ग्वालियर, चंबल और खजुराहो में 2-3 दिन और भोपाल, इंदौर सहित अन्य इलाकों में हल्का कोहरा छाया रहेगा। जनवरी में एक साथ कई पश्चिमी विक्षोभ बनने के आसार हैं, जिससे आने वाले दिनों में प्रदेश में अच्छी ठंड और मानसून बढ़ेगा।

आज मौसम कैसा रहेगा?

मौसम विभाग (एमपी वेदर अपडेट) के अनुसार सोमवार को तापमान में गिरावट जारी रहेगी और रात के तापमान में एक से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है, साथ ही आज कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है. वही कोहरे का असर देखने को मिलेगा। अगले दो से तीन दिनों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में 8 जनवरी तक घना कोहरा और सर्द मौसम रहने की संभावना है।

बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

मप्र के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इसी सप्ताह जबलपुर से मावठे आने की संभावना है, जिसका प्रभाव भोपाल, ग्वालियर, चंबल और इंदौर पर भी पड़ सकता है। 5 और 6 जनवरी को प्रदेश में बारिश के संकेत हैं। एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ भी ओले और तापमान में तेज गिरावट ला सकता है। जबलपुर, नर्मदापुरम और बैतूल और आसपास के इलाकों में 2 दिन बारिश हो सकती है। इसके प्रभाव से ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल में पारा 7 डिग्री से नीचे और भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम में 9 डिग्री से नीचे गिर सकता है।

कोहरे के कारण कई उड़ानें प्रभावित हुईं

नए साल के दूसरे दिन राजधानी भोपाल सुबह से ही घने कोहरे में ढकी हुई है, जिससे हवाई यातायात भी बाधित हुआ है. भोपाल जाने वाली एयर इंडिया और इंडिगो की कुछ उड़ानें रद्द हैं और कुछ देरी से चल रही हैं। एयर इंडिया की दिल्ली और मुंबई की फ्लाइट्स को नागपुर डायवर्ट कर दिया गया है। दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद के लिए इंडिगो की उड़ानें भी देरी से चल रही हैं। वही इंडिगो बेंगलुरु की फ्लाइट आज रद्द रहेगी.

यह भी पढ़े — Uorfi Javed: बिना कपड़ों के ब्रेकफास्ट करने बैठ गईं उर्फी जावेद! Video viral

यह भी पढ़े — urfi javed: बेशर्म रंग पर उर्फी ने बेशर्मी की सारी हदें की पार, दिखाया सब कुछ

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular