Friday, April 12, 2024
HomeMadhya PradeshMP Weather : मावठा ने ढ़ाया कहर, भयंकर कोहरे व ठण्ड ने...

MP Weather : मावठा ने ढ़ाया कहर, भयंकर कोहरे व ठण्ड ने जनजीवन को किया अस्त -व्यस्त, हो सकती हैं बूंदा-बांदी, अलर्ट जारी

- Advertisement -

MP Weather : ग्वालियर-चंबल, बघेलखंड, बुंदेलखंड और महाकौशल प्रांतों ( Major skill areas ) में 8 जनवरी से कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। भोपाल-इंदौर का तापमान लगभग रात भर में 8 डिग्री सेल्सियस ( degrees Celsius ) या उससे भी नीचे गिर सकता है।

- Advertisement -

MP Weather Today: अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश के मौसम में बड़ा बदलाव होगा। आज शाम से कई जिलों में बादल छाने की संभावना है और गुरुवार और शुक्रवार को आंधी, कोहरा और बारिश की संभावना है. मप्र मौसम विभाग के सूत्रों के मुताबिक तीन दिन बाद सात जनवरी से नई व्यवस्था शुरू हो जाएगी। पश्चिमी हवाएं ईरान, इराक से पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान होते हुए उत्तरी भारत में प्रवेश करेंगी, जिससे 7 और 8 जनवरी को बादल छाने से दिन और रात के तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है।

मौसम विभाग (एमपी वेदर टुडे रिपोर्ट) के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान ग्वालियर में कड़ाके की ठंड पड़ेगी, जिससे न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। 4 से 7 जनवरी के बीच न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। आठ जनवरी से ग्वालियर-चंबल, बघेलखंड, बुंदेलखंड और महाकौशल प्रदेश में भीषण शीतलहर का असर देखने को मिलेगा। भोपाल-इंदौर और उसके आसपास रात का तापमान 8 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे गिर सकता है. MP Weather

इन जिलों में छाए रहेंगे बादल, बारिश के आसार

मप्र के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बुधवार शाम से बादल छा सकते हैं। खंडवा, बैतूल, छिंदवाड़ा, जबलपुर और शहडोल ( Khandwa, Betul, Chhindwara, Jabalpur and Shahdol ) के आसपास के इलाकों में भी हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इसका असर इंदौर और भोपाल में भी दिखेगा। यदि पश्चिमी विक्षोभ मजबूत होता है तो ओलावृष्टि भी हो सकती है और तापमान में तेजी से गिरावट आ सकती है और राज्य में बारिश की संभावना है। जबलपुर, नर्मदापुरम व बैतूल व आसपास ( Jabalpur, Narmadapuram and Betul and around ) के क्षेत्रों में 5-6 को बारिश की संभावना. 8 जनवरी तक उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में घना कोहरा और ठंड की स्थिति बनी रहेगी. MP Weather

5 जनवरी से कोहरे की आगोश में रहेंगे ये जिले

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ इस समय पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू-कश्मीर के ऊपर बना हुआ है। इस कमजोर मौसम प्रणाली के गुरुवार को उत्तर भारत को पार करने की संभावना है। इसके गुरुवार को उत्तर भारत को पार करने की संभावना है। इसके बाद मध्य प्रदेश में रात के तापमान में और गिरावट आने की संभावना है। इस दौरान भोपाल, ग्वालियर, चंबल, सागर संभाग के जिलों ( Districts of Bhopal, Gwalior, Chambal, Sagar division ) में सुबह कोहरा भी छा सकता है।

कई जिलों में स्कूलों में छुट्टी, बोर्ड परीक्षा के समय में बदलाव

राज्य में बढ़ती सर्दी के कारण, राज्य के कई स्कूलों में छुट्टियां होती हैं और सरकारी और निजी स्कूलों का समय बढ़ा दिया गया है। रीवा, भिंड, मुरैना और ग्वालियर समेत कई जिलों में नर्सरी से आठवीं तक के स्कूलों में 4-5 दिन की छुट्टी घोषित. इसी तरह एमपी बोर्ड की छमाही परीक्षा का समय भी बढ़ा दिया गया है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular