Saturday, April 13, 2024
HomeJobMP Teacher Recruitment: MPTET वर्ग-3 में अपडेट, 4 जनवरी तक दस्तावेज अपलोड करें,...

MP Teacher Recruitment: MPTET वर्ग-3 में अपडेट, 4 जनवरी तक दस्तावेज अपलोड करें, ये रहेंगे नियम, अंतिम चयन सूची जारी

- Advertisement -

MP Teacher Recruitment:  उम्मीदवार ऑनलाइन प्रक्रिया ( online process ) से संबंधित प्रश्नों/समस्याओं के लिए एमपीऑनलाइन के कॉल सेंटर 0755-6720200 पर सुबह 8:30 बजे से रात 8:30 बजे के बीच संपर्क कर सकते हैं।

- Advertisement -

MP Teacher Recruitment: : मध्य प्रदेश सरकार ने पढ़े-लिखे बेरोजगार युवक जो पात्रता परीक्षा ( eligibility test ) पास कर नौकरी के इंतजार में बैठे हैं उनके लिए खुशखबरी है. अब एमपी प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 के अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. अब लोक शिक्षा निदेशालय मध्य प्रदेश ( Directorate of Public Education Madhya Pradesh ) द्वारा प्राथमिक शिक्षक वर्ग 3 चयन सूची में शामिल अभ्यर्थी 29 दिसंबर 2022 से 4 जनवरी 2023 तक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

यदि समयावधि में दस्तावेज अपलोड नहीं किए जाते हैं तो संबंधित उम्मीदवार की उम्मीदवारी अमान्य कर दी जाएगी।  इसके लिए गाइडलाइंस ( document upload guidelines) जारी कर दी गई है।  वही प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती हेतु संचालनालय लोक शिक्षा एवं जनजातीय कार्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से संचालित प्रक्रिया में प्राथमिक शिक्षकों की तकनीकी चयन सूची प्रकाशित की गयी है. जा इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकते हैं.

यह नियम है

अनंतिम चयन सूची (नई रिक्ति) अनंतिम चयन सूची (बैकलॉग) प्राथमिक शिक्षक के पद हेतु दस्तावेज अपलोड करने हेतु अनंतिम प्रतीक्षा सूची जारी की जा रही है सूची में शामिल अभ्यर्थियों को दिनांक 29 दिसंबर 2022 से 4 जनवरी 2023 तक दस्तावेज अपलोड करना आवश्यक है. दस्तावेजों को नियत तारीख के भीतर अपलोड नहीं किया जाता है, संबंधित उम्मीदवार की उम्मीदवारी को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

जिन उम्मीदवारों को आरक्षण नियमों के तहत चुना गया है, उन्हें अपने डिजिटल जाति प्रमाण पत्र का उत्पादन करना चाहिए। जिन उम्मीदवारों ने आय आधारित आरक्षण का लाभ उठाया है, उन्हें भी अद्यतन वित्तीय वर्ष आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।  इसी आधार पर संबंधित की उम्मीदवारी स्वीकार/अमान्य की जाएगी।

विकलांग श्रेणी में चयनित उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत या अधिक स्थायी विकलांगता के सक्षम अधिकारी / मेडिकल बोर्ड से नवीनतम और वैध विकलांगता प्रमाण पत्र ( disability certificate ) अपलोड करना आवश्यक होगा।  प्राथमिक शिक्षक नियोजन के संदर्भ में की जा रही नियुक्ति प्रक्रिया माननीय उच्च न्यायालय में लंबित विभिन्न न्यायालयीन मामलों के अंतिम निर्णय के अधीन होगी. MP Teacher Recruitment

अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि चयन के संबंध में विभाग के अधिकारियों को फोन, व्हाट्सएप, एसएमएस आदि न करें, ऐसा करना चयन प्रक्रिया को अनुचित तरीके से प्रभावित करने की श्रेणी में माना जाएगा और इस आधार पर उनकी उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है.

यदि चयन प्रक्रिया के संबंध में कोई शिकायत/कठिनाई आती है तो वे अपना आवेदन विभाग की ई-मेल [email protected] पर कर सकते हैं प्राप्त आवेदनों पर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।  अगर किसी उम्मीदवार को चयन प्रक्रिया के संबंध में कोई जानकारी चाहिए तो वे टी.आर.सी.  mponline.gov.in पर दी गई जानकारी का अध्ययन करें।

 उम्मीदवार ऑनलाइन प्रक्रिया ( online process ) से संबंधित प्रश्नों/समस्याओं के लिए एमपी ऑनलाइन के कॉल सेंटर 0755-6720200 पर सुबह 8:30 बजे से रात 8:30 बजे के बीच संपर्क कर सकते हैं।  अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि वे एम.पी.  ऑनलाइन पोर्टल trc.mponline.gov.in को नियमित रूप से चेक करते रहें।  दस्तावेज़ सत्यापन ( document verification ) के संबंध में सूचना या अधिसूचना अलग से प्रदर्शित की जाएगी।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular