Monday, February 19, 2024
HomeMadhya PradeshVindhyaMP : CSR टीम का Singrauli दौरा, जिला चिकित्सालय में व्यापक पैमाने...

MP : CSR टीम का Singrauli दौरा, जिला चिकित्सालय में व्यापक पैमाने पर चल रही तैयारियां,रंग रोहन सहित लगायें जा रहे पोस्टर

- Advertisement -
- Advertisement -

सीआरएम टीम जल्द करेगी दौरा,6 से 10 नवम्बर के बीच आने की संभावना,जिला चिकित्सालय निरीक्षण से पहले व्यापक पैमाने पर चल रही तैयारियां,रंग रोहन सहित योजनाओं के लगाये जा रहे पोस्टर


सिंगरौली 5 नवम्बर। जिला चिकित्सालय सह ट्रामा सेंटर के औचक निरीक्षण एवं योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी लेने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से सीआरएम की टीम कल रविवार से 10 नवम्बर के बीच निरीक्षण के लिए पहुंच रही है। जिसको लेकर अस्पताल प्रबंधन युद्ध स्तर पर तैयारियों में जुटा हुआ है।
दरअसल जिला चिकित्सालय सहित सीएचसी एवं पीएचसी केन्द्रों के निरीक्षण के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से सीआरएम की टीम कल 6 से 10 नवम्बर के बीच पहुंच योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी लेगी। जिसको लेकर चिकित्सालय प्रबंधन व्यापक पैमाने पर तैयारियों में जुटा हुआ है।

अस्पताल परिसर में जहां हर जगह साफ-सफाई करायी जा रही है। वहीं शासकीय योजनाओं के बैनर, पोस्टर भी लगाये जा रहे हैं। साथ ही चिकित्सकों के दफ्तरों की भी साफ-सफाई करायी जा रही है। इसके अलावा चिकित्सालय परिसर के आगे व पीछे पड़ी गंदगियों को साफ कराया जा रहा है। एसी लाइट, वाटर कूलर, खिड़की, दरवाजे सहित अन्य का मरम्मत कराते हुए उनकी भी डेंटिंग, पेंटिंग करायी जा रही है। साथ ही यहां के पंखे व एसी काफी दिनों से खराब पड़े हुए थे उन्हें भी बदलवाये जाने का कार्य कराया जा रहा है।


एसएनसीयू वार्ड को तैयार करने में संविदाकार को छूट रहा पसीना
जिला चिकित्सालय सह ट्रामा सेंटर में सघन शिशु चिकित्सा इकाई वार्ड के तैयारियों में लेट लतीफी को लेकर भोपाल से पड़ी फटकार के बाद एसएनसीयू वार्ड को अंतिम रूप देने के लिए संविदाकार युद्ध स्तर पर कार्य में लग गया है। नवभारत टीम के भ्रमण के दौरान आज करीब एक दर्जन से अधिक कारीगर वार्ड को तैयार कराने में लगे देखे गये। जहां बिजली फिटिंग, एसी, डेंटिंग, पेंटिंग, खिड़की, दरवाजे सहित अन्य कार्य एक साथ कराया जा रहा है। लोगोंं का मानना है कि यदि दिल्ली से स्वास्थ्य मंत्रालय सीआरएम की टीम न आती तो शायद एसएनसीयू वार्ड इस वर्ष तैयार नहीं हो पाता। वहीं पुराने जिला चिकित्सालय में संचालित एसएनसीयू वार्ड को भी रंग रोहन कराये जाने के साथ-साथ साफ-सफाई कराया गया। जबकि अभी तक वार्ड में किसी तरह की साफ-सफाई नहीं करायी जाती थी।


चिकित्सालय परिसर की दोनों लिफ्ट मशीन खराब
जिला चिकित्सालय सह ट्रामा सेंटर में दिव्यांगों तथा गंभीर मरीजों को लाने एवं ले जाने के लिए लगायी गयी लिफ्ट मशीन इन दिनों पूरी तरह से बंद पड़ी हुई है। हालांकि एक मशीन कई महीनों से बंद पड़ी है। लेकिन दो-तीन दिनों से दूसरी मशीन भी पूरी तरह से बंद हो गयी है। जिससे दिव्यांगों एवं गंभीर मरीजों को ऊपरी मंजिल में लाने एवं ले जाने के लिए परिजनों को काफी समस्याएं हो रही हैं।

कई बार अस्पताल प्रबंधन का इस संबंध में ध्यान भी आकृष्ट कराया गया, लेकिन मेंटीनेंस कराये जाने को लेकर शायद अस्पताल प्रबंधन रूचि नहीं ले रहा है। अब देखने वाली यह बात है कि सीआरएम की टीम आने के पहले दोनों खराब लिफ्ट मशीनों को ठीक कराया जाता है या नहीं।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular