Wednesday, February 1, 2023
HomeMadhya PradeshVindhyaMP: हैंडपंप का पानी पीने से 2 दर्जन लोग बीमार,अस्पताल में भर्ती

MP: हैंडपंप का पानी पीने से 2 दर्जन लोग बीमार,अस्पताल में भर्ती

- Advertisement -
- Advertisement -

मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में हैंडपंप के पानी पीने की वजह से 23 लोग बीमार पड़ गए। सभी को उल्टी दस्त की शिकायत मिलने पर परिजन उन्हें अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां डॉक्टरों द्वारा उनको भर्ती कर उपचार किया जा रहा है। इधर, सूचना मिलते ही प्रशासनिक टीम मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी है।


सिंगरौली 30 अक्टूबर। नगर पालिक निगम क्षेत्र के वार्ड क्र.5 नंदगांव में उस समय हड़कम्प मच गया जब दूषित पानी पीने की वजह से दो दर्जन लोग बीमार हो गये। मामले की जानकारी लगते ही कलेक्टर राजीव रंजन मीना के निर्देश पर एसडीएम ऋषि पवार सहित स्वास्थ्य विभाग अमले की टीम क्षेत्र में पहुंच उल्टी-दस्त के शिकार मरीजों को जिला चिकित्सालय सह ट्रामा सेंटर में ईलाज के लिए भर्ती कराया गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आज रविवार को नगर निगम क्षेत्र के वार्ड क्र.5 नंदगांव में उस वक्त हड़कम्प मच गया। जब हैण्डपम्प का दूषित पानी पीने से दो दर्जन से अधिक लोग बीमार पड़ गये। लोगों को इस दौरान उल्टी, दस्त होने लगे। मामले की जानकारी लगते ही कलेक्टर राजीव रंजन मीना के निर्देश पर एसडीएम व स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके से पहुंच उल्टी, दस्त से पीडि़त मरीजों को जिला चिकित्सालय सह ट्रामा सेंटर में ईलाज के लिए रवाना किया। जहां जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों की टीम मरीजों के ईलाज में जुट गयी है।

वहीं भर्ती मरीजों ने जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र में एक हैण्डपम्प का पानी पीने के कारण सभी बीमार हुए हैं। लोग अनुमान लगा रहे हैं कि हैण्डपम्प से करीब 50 मीटर की दूरी पर एक तालाब है और उसी तालाब का गंदा पानी हैण्डपम्प से निकलता है जिसको पीकर लोग बीमार हुए हैं। हालांकि एसडीएम ऋषि पवार के नेतृत्व में मौके से पहुंची स्वास्थ्य अमले की टीम मामले की जांच में जुटी हुई है।


इनकी हुई तबियत खराब


दूषित पानी पीने की वजह से वार्ड पार्षद के अनुसार अब तक कुल 21 लोगों की तबियत खराब होने की जानकारी प्राप्त हुई है। लेकिन चिकित्सकों के अनुसार 11 ही लोग जिला चिकित्सालय में ईलाज के लिए पहुंचे हैं। दूषित पानी पीने से सूर्यलाल साकेत, प्रियंका पनिका, रामप्रसाद बैगा, सीमा साकेत, राशी साकेत, माही यादव, अंश पनिका, निकिता साकेत, रामदीन पनिका, सूर्य प्रताप यादव, दुर्गा यादव, दीपिका केवट, अखिलेश साकेत, बंशीलाल कोल, पूजा साकेत, संध्या कोल, संध्या पनिका, संजना पनिका, सीमा पनिका, गुलबसिया साकेत, आशा बीमार बताये जा रहे हैं।


इनका कहना है
सुबह से अभी तक नंदगांव से 11 मरीज उल्टी-दस्त के पहुंचे हैं। जिनकी हालत अभी अच्छी है। तीन लोगों की स्थिति थोड़ी नाजुक थी जिनको हमने आईसीयू में भर्ती कराया था। फिलहाल वे भी अभी ठीक हैं। बीमारी का कारण लोग दूषित पानी पीना बता रहे हैं।
संतोष कुमार, मेडिसिन चिकित्सक, जिला चिकित्सालय बैढऩ

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular