Friday, March 29, 2024
HomeMadhya PradeshMadhya Pradesh: एक साथ 250 लोगों ने ईसाई धर्म छोड़ हिंदू धर्म...

Madhya Pradesh: एक साथ 250 लोगों ने ईसाई धर्म छोड़ हिंदू धर्म अपनाया, महिलाएं और बच्चे शामिल 

- Advertisement -

Madhya Pradesh: दमोह के आशीर्वाद गार्डन में 250 लोगों को हिंदू बनाया गया है. यह बगीचे में(It’s in the garden) अपने परिवार जनो के साथ पहुंचे। इसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। सभी ने मंत्रोच्चार के साथ हवन(Havan with chanting) किया। इसके बाद सभी पर गंगाजल छिड़ककर शुद्ध किया गया. कुछ समय पहले सभी ने हिंदू धर्म को त्याग(Renunciation of Hinduism) कर ईसाई धर्म अपनाया थ.

- Advertisement -

मध्य प्रदेश के दमोह में 250 लोगों ने अपना मौजूदा धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपना लिया। इसके लिए हिंदू संगठन अनुष्ठानों का आयोजन करते हैं और लोगों को हिंदू धर्म में वापस लाते हैं। इन सभी को पंडितों द्वारा गंगाजल से शुद्ध किया गया और हवन पूजा भी की गई.

रविवार को सुबह 11 बजे दमोह के आशीर्वाद गार्डन में 250 लोगों को हिंदू धर्म दीक्षा दी गई। ये लोग अपने परिवार के साथ गार्डन पहुंचे। इनमें महिलाएं और बच्चे भी थे।

Madhya Pradesh: एक साथ 250 लोगों ने ईसाई धर्म छोड़ हिंदू धर्म अपनाया, महिलाएं और बच्चे शामिल 
photo by google

हवन वेदीयो के सामने बैठकर मंत्रों का जाप किया गया. और गंगाजल छिड़ककर सभी को पवित्र किया गया। इसके बाद हवन किया गया और कहा जाता है कि इन लोगों ने हिंदू धर्म छोड़कर अन्य धर्मों को अपना लिया है। अब सभी लोग वापस हिंदू धर्म में परिवर्तित हो गए और ‘घर वापसी’ किया. Madhya Pradesh

लोग कहते हैं- हम भटक गए थे

फिर से हिंदू धर्म में लौटने वाले लोगों का कहना है कि वे धर्म के रास्ते से भटक गए हैं। इसलिए वे ईसाई धर्म में परिवर्तित हो गए, लेकिन अब हम सभी वापस हिंदू धर्म में लौट आए हैं। हमें बहुत अच्छा लग रहा है। हम घर वापस आ गए हैं.

एक हिंदू संगठन के सदस्य संतू लाल(Member Santu Lal) रोहित ने कहा कि भ्रम के कारण इन लोगों ने हिंदू धर्म छोड़ दिया। लेकिन, अब सभी सनातन हिंदू धर्म में वापस आ गए हैं। सभी लोगों को शुद्ध किया गया है।

उत्तराखंड में विवाद

वहीं, उत्तराखंड में क्रिसमस के मौके(Christmas time) पर जबरन धर्म परिवर्तन को लेकर विवाद खड़ा हो गया। उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले का पुराला गांव। यहां के लोगों ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि एक ईसाई संगठन जबरन धर्मांतरण करवा रहा है।

ग्रामीणों की शिकायत थी कि बड़ी संख्या में लोग धर्मांतरण के लिए एकत्र हुए थे। यहां क्रिसमस पार्टी होनी थी। इससे पहले 12 नेपाली और कुछ स्थानीय लोग क्रिश्चियन सेंटर(Christian Center) के एक निर्माणाधीन भवन में पहुंचे थे. Madhya Pradesh

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular