Wednesday, February 1, 2023
HomeHealthMethi Thepla : ठंड में बनाएं अंडाकरी और स्वादिष्ट मेथी का थेपला,...

Methi Thepla : ठंड में बनाएं अंडाकरी और स्वादिष्ट मेथी का थेपला, बच्चे के साथ बूढ़े भी खाकर कहेंगे वाह क्या बात है

- Advertisement -

Methi Thepla : ठंड के मौसम का मतलब है हर दिन नाश्ते के लिए कई तरह के स्वादिष्ट भोजन (tasty food). इस मौसम में मेथी(methi) की सब्जी(vegetable) बहुत अच्छी बनती है, आप कई तरह के व्यंजन(food) बनाकर इसका लुत्फ उठा सकते हैं.

Methi Thepla : मेथी थेपला (methi thepala) गुजरात की मशहूर रेसिपी है, लेकिन भारत के कई हिस्सों में लोग इसे खाना पसंद करते हैं और मेथी थेपला बनाना भी बहुत आसान है.

- Advertisement -

उसी समय आप परांठे बना लें, ये थेपला भी बनकर तैयार हैं. लेकिन यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और स्वादिष्ट होती है। सुबह और शाम के नाश्ते के लिए अगर आपका कुछ अलग तीखा बनाने का मन हो रहा है तो मेथी थेपला को ऐसे ही बनाएं. बच्चे और वयस्क इसे पसंद करेंगे. Methi Thepla

सामग्री

गेहूं का आटा – 500 ग्राम
दही – 100 ग्राम
बेसन – 50 ग्राम
मेथी – 100 ग्राम
अदरक लहसुन क्रश – 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर – 1 छोटा चम्मच
अजवाईन- 1 छोटा चम्मच
नमकीन
तेल – 1 चम्मच

प्रक्रिया

थेपला बनाने के लिए सबसे पहले मेथी के दानों को पानी से अच्छी तरह धो लें और फिर डंठल काट कर पत्तों से अलग कर लें. फिर मेथी के पत्तों को चाकू से बारीक काट लें.


अब एक बड़े कटोरे में दो कप गेहूं का आटा, आधा कप ताजा दही, आधा कप बेसन, एक चम्मच लहसुन का पेस्ट, एक चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चम्मच अजवाइन, 1 बड़ा चम्मच तेल और नमक स्वादानुसार… और सबसे पहले मैदा में सभी चीजों को अच्छे से मिला लें. Methi Thepla

  • इसके बाद आटे में थोड़ा-थोड़ा करके आवश्यकतानुसार पानी डालते हुए, फैलाने के लिए नरम आटा गूंथ लें.

  • आटा गूंथने के बाद, ढककर 12 से 15 मिनिट के लिए सेट होने के लिए रख दीजिए.

  • लगभग 15 मिनिट बाद आटे को फिर से मसल कर नरम कर लीजिये और थेपला के लिये इसकी छोटी छोटी लोइयां बना लीजिये. Methi Thepla

  • अब गोले को पेड़े की तरह चपटा करके सूखे आटे में लपेट कर बेलन की सहायता से रोटी के आकार में बेल लें. Methi Thepla
  • अब थेपला बेक करने के लिए सबसे पहले गैस पर फ्राई कर लें. फ्रायर के गर्म होने पर इसे थोडा़ सा तेल लगाकर ग्रीस कर लें और फिर तवे पर रखकर तेज आंच पर बेक कर लें.

  • थेपले को हल्का तलने के बाद, दोनों तरफ थोड़ा सा तेल लगाकर, समान रूप से घुमाते हुए, थेपला के दोनों तरफ सुनहरे धब्बे दिखने तक बेक कर लें.

  • इसी तरह सारे बैटर को एक-एक करके तेज आंच पर बेक कर लें। थेपला बेक होने के बाद इसे गरमा गरम सब्जी या चटनी के साथ सर्व करें. Methi Thepla
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular