Thursday, April 25, 2024
HomeAutoMaruti S-Presso Extra: मारुति का साल के अंत में धमाका, नई स्टाइलिंग...

Maruti S-Presso Extra: मारुति का साल के अंत में धमाका, नई स्टाइलिंग के साथ लॉन्च हुई किफायती कार

- Advertisement -

Maruti S-Presso Extra: मारुति एस-प्रेसो घरेलू बाजार में पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी वेरियंट ( CNG variant with engine ) में भी उपलब्ध है, इसका पेट्रोल मॉडल 21 किमी तक का माइलेज और सीएनजी वेरियंट 31 किमी तक का ( CNG variant up to 31 km ) माइलेज देता है। नए अपग्रेड के साथ यह स्पेशल एडिशन मारुति एस-प्रेसो एक्स्ट्रा ( Special Edition Maruti S-Presso Xtra ) और भी बेहतर हो जाएगा।

- Advertisement -

साल 2020 खत्म होने को है और इसी बीच मारुति सुजुकी ने अपनी मशहूर कार एस-प्रेसो का नया अवतार लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस कार की तस्वीर अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर की है। यह एक लिमिटेड एडिशन एस-प्रेसो कार है, जो संभवतः इसके टॉप मॉडल पर आधारित होगी। अब इस कार से जुड़े कुछ डीटेल्स सामने आए हैं और जल्द ही इसकी कीमत भी सामने आ जाएगी।

नई Maruti S-Presso Xtra में क्या है ख़ास:

ऑटो विशेषज्ञ इस कार को हैचबैक मानते हैं, वहीं कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस कार को एसयूवी श्रेणी में रखा है। लेकिन नई एस-प्रेसो एक्स्ट्रा पर कुछ अतिरिक्त सुविधाओं और अपडेट की अपेक्षा करें। जैसा कि इमेज से देखा जा सकता है, इसमें फ्रंट स्किड प्लेट, डोर क्लैडिंग, व्हील आर्च क्लैडिंग जैसे बाहरी अपग्रेड मिलेंगे। साथ ही इंटीरियर डोर पैनल और डैशबोर्ड आदि पर रेड इन्सर्ट दिए जाएंगे। कंपनी इसकी अपहोल्स्ट्री और मैट्स में बदलाव करेगी।

इस कार के इंजन मैकेनिज्म में कोई बदलाव नहीं होगा। यह मानक मॉडल के रूप में उसी 1.0-लीटर के-सीरीज़ दोहरे जेट इंजन द्वारा संचालित होगा, जो मानक स्टार्ट-स्टॉप तकनीक के साथ आता है। यह इंजन 65.7 bhp की पावर और 89 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है, और यह कार (एजीएस) ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ भी उपलब्ध है. Maruti S-Presso Extra

Maruti S-Presso Extra: मारुति का साल के अंत में धमाका, नई स्टाइलिंग के साथ लॉन्च हुई किफायती कार
photo by google

मारुति एस-प्रेसो एक्स्ट्रा एडिशन
इसका स्टैंडर्ड मॉडल पेट्रोल और सीएनजी दोनों विकल्पों के साथ आता है। इसका पेट्रोल मॉडल 21.4 kmpl तक और CNG मॉडल 32.73 kmpl तक का माइलेज देता है। रेगुलर मॉडल में 7-इंच टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पावर विंडो, कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स मिलते हैं। सेफ्टी के लिहाज से कार में डुअल एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और फ्रंट सीट-बेल्ट रिमाइंडर मिलता है. Maruti S-Presso Extra

कीमत क्या होगी?

हालांकि लॉन्च से पहले मारुति एस-प्रेसो एक्स्ट्रा की कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। लेकिन आशा की जा रही है कि नए अपग्रेड के बाद इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से थोड़ी ज्यादा ( Price slightly higher than the current model ) हो सकती है। मौजूदा मॉडल की कीमत 4.25 लाख रुपये से शुरू होकर 6.10 लाख रुपये तक जाती है बाजार में इस कार का मुकाबला मुख्य रूप से Tata Tiago और Renault Kwid जैसे मॉडल से होगा।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular