Thursday, March 28, 2024
HomeNationalMahakal Bhasm Aarti : भस्म आरती में शामिल लोगों को देने होंगे...

Mahakal Bhasm Aarti : भस्म आरती में शामिल लोगों को देने होंगे 5 सवालों के जवाब, यह रही बड़ी वजह

- Advertisement -

Mahakal Bhasm Aarti : महाकाल मंदिर में सीधी अनुमति के लिए श्रद्धालुओं को एक दिन पहले मंदिर(Temple) की टिकट खिड़की पर पहुंचकर अनुमति फार्म(permission form) भरना होता है। भक्त मंदिर की वेबसाइट पर जाकर अनुमति प्राप्त कर सकते हैं।

Mahakal Bhasma Aarti: महाकाल मंदिर में दर्शन व्यवस्था (philosophy system) में सुधार के लिए महाकालेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति नए सिरे से परीक्षण करने जा रही है. कसौटी यह है कि महाकाल भस्म (mahakal bhasma )आरती में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं को आरती(Hindu ritual of worship) के बाद उनके मोबाइल पर संदेश और फोन कॉल प्राप्त होंगे। इसमें पांच सवाल पूछे जाएंगे। प्रश्न भस्म आरती के अनुभव से संबंधित होंगे।

- Advertisement -

Mahakal Bhasm Aarti – यह भी पूछा जाएगा कि आपको आरती करने की अनुमति किसने दी और इसके लिए आपसे कितना शुल्क लिया गया। इससे दर्शन प्रणाली में सक्रिय दलालों की पहचान करना आसान हो जाएगा। भक्तों के अनुभव के आधार पर बेहतर काम किया जा सकता है। मंदिर के व्यवस्थापक संदीप सोनी ने बताया कि महाकाल मंदिर का कॉल सेंटर भक्तों को फोन कर फीडबैक लेगा। फीडबैक फॉर्म भेजेंगे, जिसमें पांच सवाल होंगे।

भस्मृति में प्रतिदिन 1600 लोगों के शामिल होने की अनुमति है

महाकाल मंदिर में रोजाना सुबह होने वाली भस्म आरती में केवल 1800 श्रद्धालुओं को शामिल होने की अनुमति है। इस आरती में भक्तों को शामिल करने के लिए कई लोग ठगी करते हैं। ऐसे कुछ मामलों की पहचान की गई है और कार्रवाई की गई है।

ये 5 सवाल पूछे जाएंगे

  1. भस्म आरती में आपका अनुभव कैसा रहा?
  2. आपको भस्म आरती करने की अनुमति किसके द्वारा मिली?
  3. भस्म आरती की परमिशन के लिए आपको कितना शुल्क देना पड़ा।
  4. क्या कोई कठिनाइयाँ थीं?
  5. आरती की परमिशन के लिए आपसे तय शुल्क से ज्यादा रुपए की डिमांड तो नहीं की गई

वर्तमान में यह व्यवस्था है
महाकाल मंदिर आने वाले भक्तों को सीधे कार्यालय में और इंटरनेट के माध्यम से भी भस्म आरती की अनुमति है। नियम यह है कि सीधी अनुमति के लिए श्रद्धालुओं को एक दिन पहले मंदिर की टिकट खिड़की पर पहुंचकर अनुमति फार्म भरना होता है। यह व्यवस्था निःशुल्क है। इंटरनेट के माध्यम से अनुमति के लिए श्रद्धालु मंदिर की वेब साइट पर जाकर अनुमति प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए 200 रुपये शुल्क है। प्रोटोकॉल में प्रशंसकों को भी अनुमति है। अधिकारियों, नेताओं, मंत्रियों, विधायकों, सांसदों और मीडिया के लिए अलग-अलग कोटे हैं।

also read – Buri nazar ko dur karne ke achuk upay बुरी नजर से है परेशान, बचने का ये है सबसे सरल व सटीक उपाय 

Mahakal Bhasm Aarti : भस्म आरती में शामिल लोगों को देने होंगे 5 सवालों के जवाब, यह रही बड़ी वजह
photo by google

also read – Jyotish Tips: सभी देवताओं का यह फूल है सबसे प्रिय, श्रद्धालु चढ़ा तो पूरी होगी हर मनोकामना 

Mahakal Bhasm Aarti : भस्म आरती में शामिल लोगों को देने होंगे 5 सवालों के जवाब, यह रही बड़ी वजह
photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular