Wednesday, February 1, 2023
HomeMadhya PradeshMadhya Pradesh News: पदोन्नत होंगे आइपीएस, 13 एसपी बनेंगे डीआइजी, 25 नवंबर...

Madhya Pradesh News: पदोन्नत होंगे आइपीएस, 13 एसपी बनेंगे डीआइजी, 25 नवंबर को होगी डीपीसी, सिंगरौली SP बनेंगे DIG

- Advertisement -
- Advertisement -

मध्यप्रदेश में 31 आइपीएस ( IPS) के पदोन्नत किए जाएंगे.जबकि 2010 बैच के 23 आइपीएस को मिलेगा प्रवर श्रेणी वेतनमान। मध्‍य प्रदेश कैडर के 1998 बैच के तीन, 2005 बैच के दो, 2009 बैच के 26 आइपीएस को पदोन्नति का लाभ मिलेगा नहीं 1998 बैच के तीन अधिकारी भी पदोन्नत होगें. सिंगरौली एसपी वीरेंद्र कुमार सिंह डीआईजी बनेंगे.

भोपाल (राज्य ब्यूरो)। मध्य प्रदेश कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों की पदोन्न्ति को लेकर डीपीसी (विभागीय पदोन्नति समिति) की एक अहम बैठक 25 नवंबर को होगी। मुख्य सचिव की अध्यक्षता और अपर मुख्य सचिव गृह, डीजीपी की सदस्यता में होने वाली इस बैठक में 31 आइपीएस अधिकारियों की पदोन्नति को लेकर अहम निर्णय लिया जाएगा। जिसके बाद आईपीएस अधिकारियों के पदोन्नति के रास्ते खुल जाएंगे.

बता दें कि 1998 बैच के तीन आइजी को एडीजी बनाया जाएगा, 2005 बैच के दो डीआइजी को आइजी, 2009 बैच के 13 एसपी सहित 26 आइपीएस अधिकारियों को डीआइजी के पद पर पदोन्नति दी जाएगी। वहीं 2010 बैच के 23 आइपीएस अधिकारियों को प्रवर श्रेणी वेतनमान देने का निर्णय बैठक में लिया जाएगा। 2005 बैच के दो अधिकारियों में डीआइजी रतलाम सुशांत कुमार सक्सेना और डीआइजी काउंटर इटेलिजेंस पीएचक्यू आशीष एम फिल को आइजी के पद पर पदोन्नत किया जाएगा।

1998 बैच के तीन अधिकारी होंगे पदोन्नत

1998 बैच के तीन आइपीएस अधिकारियों में पुलिस मुख्यालय में आइजी एडमिशन विवेक शर्मा, पुलिस मुख्यालय में एंटी नक्सल आपरेशन के आइजी शाजिद फरीद शापू और सीआरपीएफ नई दिल्ली में पदस्थ आइजी अंशुमान यादव को एडीजी के पद पर पदोन्नति दी जाएगी। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर होने के कारण अंशुमान यादव को फिलहाल पदोन्नति का लाभ नहीं मिल सकेगा। मध्य प्रदेश में वापसी पर उन्हें एडीजी पदस्थ किया जाएगा।

2009 बैच के 13 आइपीएस बनेंगे डीआइजी

2009 बैच के 26 आइपीएस अधिकारियों में 13 पुलिस अधीक्षक (एसपी) शामिल है। यह अधिकारी एसपी से डीआइजी के पद पर पदोन्नत होंगे।13 एसपी में तरूण नायक सागर, नवनीत भशीन रीवा, मुकेश कुमार श्रीवास्तव सीधी, मोनिका शुक्ला विदिशा, सुनील कुमार जैन कटनी, अवधेश गोस्वमी राजगढ़, डालूराम तेनीवार दमोह, अमित सांघी ग्वालियर, तुषारकांत विद्यार्थी निवाड़ी, सत्येंद्र कुमार शुक्ला उज्जैन, बिरेंद्र कुमार सिंह सिंगरौली और एसपी टीकमगढ़ प्रशांत खरे डीआइजी के पद पर पदोन्न्त होंगे।

इसके अलावा कमाटेंड 6वीं बटालियन जबलपुर, रूडोल्फ अल्वारेस, एआइजी रेडियो भोपाल अमित सिंह, डायरेक्टर एफएसएल पीएचक्यू शशिकांत शुक्ला, एआइजी एकाउंट पीएचक्यू संतोष सिंह गौर, एआइजी प्रोविजन पीएचक्यू सुनील कुमार पांडेय, कमाडेंट पहली बटालियन और आरएपीटीसी इंदौर ओम प्रकाश त्रिपाठी, एआइजी एसटीएफ पीएचक्यू मनोज कुमार सिंह, डिप्टी कमिश्नर यातायात इंदौर महेश चंद्र जैन, कमाडेंट 32वीं बटालियन उज्जैन सविता सोहाने, कमाडेंट 29वीं बटालियन दतिया मनोज कुमार श्रीवास्तव, कमाडेंट 18वीं बटालियन शिवपुरी अनिता मालवीय, कमाडेंट 9वीं बटालियन रीवा साकेत प्रकाश पांडेय और कमाडेंट 7वीं बटालियन भोपाल अतुल सिंह शामिल है।

डीपीसी के बाद मैदानी स्तर पर होगा फेरबदल

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मध्यप्रदेश में आईपीएस अधिकारियों की डीपीसी के बाद प्रदेशभर में मैदानी स्तर पर भी बड़े फेरबदल होने की संभावना है जहां गृह विभाग ने तबादलों को लेकर पूरी सर्जरी कर ली है इस माह के अंत तक या दिसंबर माह की पहले सप्ताह में एसपी और डीआईजी और आईजी में बड़े स्तर पर बदलाव होगा. वहीं आगामी होने वाले विधानसभा चुनाव को अब 1 साल भी नहीं रह गया है जिसे ध्यान में रखते हुए आईपीएस अधिकारियों को जोन और जिलों का दायित्व सौंपा जाएगा. ताकि प्रदेश भर में शांति व्यवस्था को बनाए रखने के साथ चुनाव संपन्न कराया जा सके.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular